Black Day :- जानिए 14 फरवरी को आखिर क्यों कहा जाता है “ब्लैक डे” तथा क्या है इस दिन का इतिहास ? पढ़िए पूरी ख़बर।

komal

Black Day :-

आपकी जानकारी के लिए हम आपको बता दे की आज 14 फरवरी है। आज के दिन का भारत वासियो के लिए बहुत ही ज्यादा महत्व है। आज के दिन को भारत में “ब्लैक डे” के रूप में मनाया जाता है। आपको बता दे की आज से 5 साल पहले आतंकवादियों ने भारत के सैनिको पर हमला कर दिया था। जिस कारन बहुत से सैनिक मारे गए थे। उस दिन की यद मई भारत वासी इस दिन को ब्लैक डे के रूप में मानते है। आपको बता दे की इस दिन को जब भी कोई भारत वासी याद करता है तो उसकी आंखे भर जाती है।

आपको बता दे की 14 फरवरी 2019 को शयद ही कोई भारतीय भूल सकता है। आपकी जानकारी के लिए हम आपको बता दे की 14 फरवरी 2019 को जम्मू कश्मीर के श्रीनगर में पुलवामा में आतंकवादियों ने भारतीय सैनिको के ऊपर हमला कर दिया था। आपको बता दे की इस घटना ने पुरे देश वासियो को झिंझोड़ कर रख दिया था। उस दिन को आज तककोई भी भूल नहीं पाया है। 14 फरवरी एक ऐतिहासिक दिन है। आपको बता दे की उस घटना में भारत के 40 जवानो ने अपने प्राणो की आहुति दे दी थी।

अपकीअ जानकारी के लिए हम आपको बता दे की पुवामा अटैक को आज 5 साल पुरे हो गए है। आज भारत के प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी जी ने पुलवामा अटैक के दौरान शहीद हुए जवानो को श्रद्धांजि भेंट की है। नरेंद्र मोदी जी ने सोशल मीडिया पर एक पसत शेयर की है तथा उसपे उन्होंने लिखा है की “मैं पुलवामा अटैक में शहीद हुए जवानो को श्रद्धांजलि भेंट करता हूँ। हम भारत वासी उन वीर जवानो को हमेषा यद् रखेंगे जिन्होंने देश के लिए अपने प्राणो की आहुति दे दी थी।”

Happy Saraswati Puja 2024 :- जानिए सरस्वती पूजा किस प्रकार मनाई जाती है, तथा जानिए इसके महत्व के बारे में।

Black Day :- जानिए 14 फरवरी को आखिर क्यों कहा जाता है "ब्लैक डे" तथा क्या है इस दिन का इतिहास ? पढ़िए पूरी ख़बर।

Pulwama Attack :- 

आपको बता दे की 14 फरवरी 2019 को कश्मीर में  श्रीनगर के पुलवामा में हुआ आतंकी हमला बहुत ही खतरनाक था। इस हमले में बहुत सीसेनिको की जान चली गयी थी। आपको बता दे की ये हमला भारत में आतंकी हमलो में से सबसे बड़ा हमला था। आतंकवादियों ने इस दिन 200 किलो से भी ज्यादा बम, बारूदों के साथ CRPF के जवानो को अपना निशाना बनाया था। आपको बता दे की इस हमले में CRPF के 40 जवानो की जान चली गयी थी तथा 35 जवान बुरी तरह से घायल हो गए थे।

आपको बता दे की 78 गाड़ियों के साथ CRPF का एक बड़ा संगठन श्रीनगर के लिए जा रहा था। इन गाड़ियों में 2500 से भी ज्यादा जवान मौजूद थे। आपको बता दे की जैसे ही भारतीय जवानो का संगठन पुलवामा में पहुंच तो आतंकी आदिल अहमद डार 100 किलो से भी अधिक बम, बारूदों से भरी हुई गाड़ी लेकर जवानो के बिच चला गया। इस के बाद एक दिल दहला देने वाला धमाका हुआ जिसके बारे में कभी किसी ने सोचा तक नहीं था की ऐसा भी कभी हो सकता है। एक ही धमाके में सब कुछ जल कर खाक हो गया।

एक ही झटके में बहुत से जवानो की जाने चली गयी हर तरफ बीएस धुंआ ही धुंआ नजर आ रहा था। हर तरफ जवानो के खूनो के छींटे पड़े हुए है। कारो के सीसे चूर चूर हो गए थे। सभी गाड़ियों तहस नहस हो गयी थी। कुछ ही सेकंड में सब कुछ बर्बाद हो गया था। हस्ते हुए जा रहे जवानो को पता ही नहीं लगा की उनके साथ ऐसा भी कुछ हो जायेगा। इस घटना ने एक ही पल में सब कुछ खाक बराबर कर दिया था। आपको बता दे की इस घटना को जिसने भी उस समय देख था उनका दिल देहल उठा था। वो मंजर बहुत ही दुःख भरा था।

पुरे देश में घटना को लेकर बहुत रोष भरा हुआ था। लोगो में बहुत ही ज्यादा क्रोध देखने को मिला था। हमारे देश के जवानो ने अपने प्राणो की बलि दे दी थी। सभी किआ आँखों में आँसुओ के बढ़िया भरी हुई थी। हर तरफ बस मायुशि ही मायुशि दिखाई दे रही थी। पुरे देश में मनो मातम सा छ गया था। शहीद हुए जवनो के परिवार वालो का रो रो कर बुरा हाल हुआ था। इस हमले के कारन बहुत सी माओं की गोद सुनी हो गयी थी, कई स्त्रियो के पति छीन गए थे तो कई बच्चो से उनके पिता दूर चले गए थे। इस हमले के कारन लोगो में काफी ज्यादा हड़कंप मचा हुआ था।

Brezza की हस्ती मिटा देंगा Hyundai Creta का खतरनाक लुक, शक्तिशाली इंजन के साथ फीचर्स भी सुपरहिट

Black Day :- जानिए 14 फरवरी को आखिर क्यों कहा जाता है "ब्लैक डे" तथा क्या है इस दिन का इतिहास ? पढ़िए पूरी ख़बर।

आपको बता दे की इस हमले को लेकर एक ओर लोगो में गुस्सा था तो वही दूसरी और इस हमले को लेकर राजनीती भी हो रही थी। आपको बता दे की दूसरी सरकारों ने नरेंद्र मोदी पर इल्जाम लगाने शुरू कर दिए थे सबका कहना था की मोदी की वजह से ये अटैक हुआ है। इस घटना के बाद लोग सड़को पर मोमबतिया लेकर शहीदों को श्रद्धांजलि देने लगे थे। बहुत से लोग सड़को पर अपनी मण्डली बनाकर जाते थे तथा शहीदों को याद करते थे। आपकी जानकारी के लिए हम आपको बता दे की इस घटना के बाद जब

लोग नरेंद्र मोदी पर उँगलियाँ उठा रहे थे तो नरेंद्र मोदी जी ने कहा था कि “एक एक अंशु का बदला लिया जायेगा।” इसके कुछ दिनों बाद ही देश में कुछ ऐसा हुआ जसिके बारे में किसी ने सोच तक नहीं था। आपको बता दे की पुलवामा अटैक के 12 दिनों बाद 26 जनवरी को जब सभी देश के लोग गहरी नींद में थे तो भारतीय सेनिको ने पुलवामा अटैक का बदला लिया था। आपको बता दे की 26 जनवरी की रात 3 बजे भारतीय सेना 200 फाइटर जेट्स एलओसी को पार करके पाकिस्तान में गए थे तथा आतंकी संगठन जैश ये मोहम्मद की जगह को बर्बाद कर दिया था।

आपको बता दे की इस हमले के दौरान भारतीय सैनको ने लगभग 300 आतंकवादियों को मौत के घाट उतार दिया था। इस हमले के बाद पाकिस्तान में कोहराम मच गया था। पकिस्तांन में हर तरफ हड़कंप मचा हुआ था। लोगो में बहुत हैरानी देखने को मिल रही थी। आपको बता दे की जहा पाकिस्तान में मायुशि छायी हुई थी है हमरे देह भारत में खुशियाँ मनाई जा रही थी। लोगो में बहुत ही ज्यादा खुशी देखने को मिल रहे थी। आखिर कार सैनिको ने शहीद हुए दूसरे सैनको की मौत का बदला ले लिया था। हर तरफ जश्न मनाया जा रहा था।

Black Day :- जानिए 14 फरवरी को आखिर क्यों कहा जाता है "ब्लैक डे" तथा क्या है इस दिन का इतिहास ? पढ़िए पूरी ख़बर।

Share This Article
Leave a comment