World soil day 2023 :- विश्व मृदा दिवस क्यों मनाया जाता है, क्या है इसका इतिहास ? पढ़िए इस जानकारी को।

Neha Gurung

World soil day 2023 

World Soil day :- आपको बता दिया जाए कि हर साल 5 दिसंबर को “World Soil day” मनाया जाता है। आपको बता दिया जाए कि हर जगह इस दिवस को श्रद्धा भाव से मनाया जाता है। आपको बता दिया जाए कि मिट्टी हमारे जीवन का एक ख़ास अंग है। यह हमारे जीवन तथा जीव जन्तो साथ ही पेड़ पौधो आदि के लिए यह बड़ा ही लाभदायक है। मिट्टी हमें अपने कर्म भाव तथा इस जमीन से जोड़े रखता है। आइए फिर इस “World Soil day” पर एक नज़र मारते है।

World soil day 2023 :- विश्व मृदा दिवस क्यों मनाया जाता है, क्या है इसका इतिहास ? पढ़िए इस जानकारी को।

World soil day का महतत्व :-

आइए जानते है World Soil day का महतत्व के बारे में। आपको बता दिया जाए कि मिट्टी हमारे जीवन का एक ख़ास अंग है। अगर बात की जाए एक किसान की तो उसके लिए मिट्टी एक जीवन है। हम खेती भी मिट्टी द्वारा ही करते है। हमें हर जगह मिट्टी का महतत्व पता होना चाहिए। आपको बता दे कि आपको मिट्टी में कई गुण देखने को पाए जाएंगे। आपको यह भी जानकारी दे दी जाए कि मिट्टी का भारत देश से बहुत ही पुराण सम्बन्ध है। हम भारत वासी मिट्टी को एक माँ के सामान समझते है। हमारा ज़्यादा खेती का काम भी मिट्टी द्वारा ही किया जाता है फलसरूप देश का भोजन भी इसी के उप्पर निर्भर करता है।

Hyundai Ioniq 5 :- धमाकेदार इंजन और दमदार माइलेज के साथ आने वाली इस कार के कीमत के बारे में जानिए।

World soil day का इतिहास :-

आइए अब बात करते है World Soil day के इतिहास के बारे में तो आपको बता दिया जाए कि साल 2002 में यह संकल्प उठाया गया था कि इस दिन विश्व मृदा दिवस मनाया जाएगा और साथ ही में मिट्टी की हमारे जीवन में क्या महत्ता है और मिट्टी की कैसे देखभाल तथा कैसे उनकी इज़्ज़त करनी है यह सब सीखना पड़ेगा। लोगो को मिट्टी के महतत्व को लेकर ज़्यादा से ज़्यादा जागरूक करना।

World soil day 2023 :- विश्व मृदा दिवस क्यों मनाया जाता है, क्या है इसका इतिहास ? पढ़िए इस जानकारी को।

World soil day में मिट्टी का बचाव :-

आपको बता दिया जाए कि हमारी देश की मिट्टी दिन प्रतिदिन ख़राब होती जा रही है। लोगो का इस पर कभी ध्यान नहीं जाता। लोगो द्वारा पेड़ के कटाव के कारण मिट्टी में खराबी तथा वायु में प्रदूषण आदि सब हो रहा है। मानव की इन गतिविधियों के कारन मिट्टी तथा जलवायु में हो रहे उथल पुथल का पूरा पूरा कारण मनुष्य का है।

Maruti Suzuki Wagen R 2023 कार के कीमत पर इतने ****% की छूट। यह डिस्काउंट रहेगा लिमिटेड ऑफर्स के साथ।

मनुष्य अपनी सुख समृद्धि के लिए देश के कुछ पदर्थो को नष्ट कर देता है। जिससे बाद में उन्हें खुद भी भुगतना पड़ता है। आपको यह जानकारी होनी चाहिए कि कैसे मिट्टी तथा पेड़ पोधो का ध्यान रखना है। क्यूकि एहि अब हमारे जीवन का एक एहम अंग है

Share This Article
Leave a comment