Tulsi Vivah 2023 :- तुलसी विवाह कैसे और कब करे? जानिये सही मुहर्त और सही विधि के साथ।

Neha Gurung

Tulsi Vivah 2023 

Tulsi Vivah :- भारत में बहुत सारे धर्म के अलग-अलग रीति-रिवाज़ होते है। सभी धर्म के लोग अपने तयहोर बड़े ही धूम-धाम से मनाते है। अगर हम बात करे हिन्दू धर्म की तो यह धर्म अपने पूजा पाठ और ज्ञान को लेकर काफी आगे है। भारत के अलावा दूसरे देशो में भी हिन्दू देवताओं की बड़े ही श्रद्धा से पूजा की जाती है। लोग भगवान् की आस्था में लीन हो कर दूर मीलों तक चल कर भगवान् के दरबार में अपनी हाज़री लगाते है। हिन्दू धरम में कार्तिक के महीने को बड़ा ही ख़ास और महत्वपूर्ण माना गया है।

माना जाता है की भगवान् विष्णु चार महीने के बाद नींद से जागे थे,और इसी के बाद हर तरह के शुभ कामों का आरंभ हुआ था। हिन्दू धर्म के अनुसार कार्तिक महीने को तुलसी जी और शालिग्राम जी का विवाह हुआ था। माना जाता है की तुलसी जी के विवाह से किसी भी विवाह में किसी भी तरह के परेशानी का सामना नहीं करना पड़ता, और इनकी कृपा से शादीशुदा जीवन सफल रहता है। आइए जानते है तुलसी विवाह के बारे में विस्तार से।

Toyota Hilux MHEV यूरोप में 2.8-लीटर डीज़ल और माइल्ड-हाइब्रिड टेक के साथ शुरुआत; क्या यह भारत आएगा?

Tulsi Vivah 2023 :- तुलसी विवाह कैसे और कब करे? जानिये सही मुहर्त और सही विधि के साथ।

Tulsi Vivah 2023 Date :-

आइए अब हम बात करते है तुलसी विवाह के शुभ तिधि को तो एह कार्तिक महीने एकादशी को मनाया जाता है। इस दिन तुलसी जी और शालिग्राम जी का विवाह करवाया जाता है। लोग बड़े ही सच्चे मन से तुलसी जी की पूजा करते है। सभी लोग इकत्रित हो के इस महापर्व को श्रद्धा से मनाते है।आपको इस साल 2023 में नवंबर 23 और नवंबर 24 दो दिन आपको तुलसी विवाह देखने को मिलेगा।

यही दो दिन में तुलसी जी और शालिग्राम जी का विवाह करवाया जाएगा। हिन्दू धर्म यह मानते है की ऐसा करने से आपको बहुत ही पुण्य मिलता है। यह एक पुण्य का काम है। इस से आपके घर में खुशहाली आती है, और आपकी ज़िन्दगी सकरात्मक से भर जाती है।

Diljit Dosanjh New Movie ने अपने मूवी द्वारा 1980 में हुए 84 Sikhs Riots पे क्या कहा आगे पढ़िए विस्तार से।

Tulsi Vivah 2023 शुभ मुहर्त  :- 

आइए अब हम तुलसी जी और शालिग्राम जी के शुभ मुहर्त की बात करे तो यह पर्व कार्तिक महीने को तुलसी और शालिग्राम जी का विवाह होता है। आपको बता दे की इस विवाह का शुभ मुहर्त की शरुआत नवंबर 23 की रात को 9 बजकर 1 मिनट से होगी और यही नहीं बल्कि नवंबर 24 की शाम 7 बजकर 6 मिनट पर खत्म होगी। लोग इन् मुहर्त में तुलसी पूजा कर सकते है। आपको बता दी के हिन्दू धर्म में शुभ मुहर्त में किया हुआ हर शुभ काम बड़ा ही अच्छा मन जाता है।

Tulsi Vivah 2023 :- तुलसी विवाह कैसे और कब करे? जानिये सही मुहर्त और सही विधि के साथ।

 

Tulsi Vivah 2023 की आसान विधि :-

आइए जानते है की तुलसी विवाह की सरल विधि के बारे में तो यह के इस दिन सुबह जल्दी उठना चाहिए और नहाने के बाद साफ़ और शुद्ध कपडे पहन लेना चाहिए। जिसने भी तुलसी विवाह में कन्यादान देना होता है उन्हें पूरा दिन व्रत रखना पड़ता है। तुलसी विवाह शाम में किया जाता है। इसीलिए शाम को साफ़ कपडे पहन कर पूजा करनी चाहिए। आपको बता दी के एक साफ़ जगह पे चौंकी में तुलसी जी को बिठा दे और दूसरी जगह पे शालिग्राम जी को विराजमान करे,और इन्ही की साइड पे गन्ने का मंडप बनाये। चौंकी के पास कलश रखे और कलश पर स्वस्तिक बनाना चाहिए। तुलसी जी के आगे रंगोली भी बनानी चाहिए।

अब तुलसी जी और शालिग्राम जी पर फूल और गंगाजल अर्पण करे। तुलसी जी को चुनी चढ़ाये और उनका अच्छा सा शृंगार करे। शालिग्राम जी को पंचामृत चढ़ाये और पीले रंग के वस्त्र उन्हें पहनाये। हिन्दू धर्म में माना जाता है की अगर कोई पुरष शालिग्राम जी की चौंकी को अपने हाथों से उठाता है तो यह बड़ा ही अच्छा माना जाता है। तुलसी विवाह सही विधि के साथ करने से शुभ माना जाता है। इस लिए हमें कोई भी पूजा-पाठ सही तरीके और सही मुहर्त पर करना चाहिए। इसके बाद तुलसी जी और शालिग्राम जी की आरती उतारे और उसके बाद प्रशाद बाँटे और फिर इस तरह तुलसी विवाह सम्पन होता है।

Share This Article
Leave a comment