Singer Rashid Khan का 9 जनवरी को हो गया निर्धन। कैंसर जैसी बड़ी बीमारी से काफी समय से झूझ रहे थे राशिद खान। पढ़िए पूरी ख़बर।

komal

Singer Rashid Khan :-

आपकी जानकारी के लिए हम आपको  बता दे कि गायक राशिद खान 9 जनवरी 2024 को निर्धन हो गया है। इनका निर्धन कोलकाता में हुआ है। इनकी आयु  55 वर्ष की थी। आपको बता दे कि राशिद उत्तरप्रदेश के रहने वाले है। ये रामपूर – सहसवान घराने से ताहलुक रखते थे। अपने बेहतरीन संगीत के लिए इन्हे कई बार अवार्ड भी मिल चूका है। इनके संगीत को लोग बहुत पसंद करते थे। लोगो का कहना है कि इनके द्वारा गाये गए संगीत उनके दिलो को छू लेते है।

आपकी जानकरी के लिए हम आपको बता दे कि राशिद काफी समय से कैंसर जैसी घातक बीमारी से झुज रहे थे। राशिद का इलाज कोलकाता के एक हस्पताल में हो रहा था परन्तु राशिद अपनी इस बीमारी से लड़ न पाए और हमे अलविदा कह गए। मंगलवार की दोपहर में उन्होंने हस्पताल में आखिरी सांस ली थी।

How Rashid Khan Started Singing :-

आपको बता दे कि राशिद को संगीत का सम्राट कहा जाता था। अपने लाजवाब गीतों के लिए ये हमेशा सुर्खियों में रहते थे। आपको बता दे कि इनकी निर्धन की खबर सुन कर संगीत की दुनिया में मानो मातम सा छा गया हो। कैंसर की बीमारी के कारन इनकी हालत बहुत ही ज्यादा गंभीर हो गयी थी तथा डॉक्टर्स ने इन्हे वेंटिलेटर पर रखा हुआ था रिपोर्टर्स का कहना है की राशिद को कुछ समय पहले सेरेब्रल अटैक आया था जिसके कारन इनकी तबियत ठीक नहीं रहती थी। आपको बता दे रशीद के फैंस उनके निर्धन की खबर सुनकर बहुत ज्यादा दुखी है।

KTM RC 200 :- 15,000/- तक की डाउन पेमेंट के साथ ले आए यह चमकती स्पोर्ट्स बाइक अपने घर। जानिए इस बाइक के बेहरतरीन फीचर्स और किफयती कीमत के बारे में।

Singer Rashid Khan का 9 जनवरी को हो गया निर्धन। कैंसर जैसी बड़ी बीमारी से काफी समय से झूझ रहे थे राशिद खान। पढ़िए पूरी ख़बर।

 

 

आपको बता दे की राशिद ने संगीत की कला अपने नाना निसार हुसैन खान से प्राप्त की थी राशिद खान ने अपना पहले संगीत कार्यक्रम 11 साल की उम्र में किया था। जब इन्होने पहली बार गाना गाया था तो लोगो ने इनकी आवाज को बहुत पसंद किया था। लोगो का कहना की इनकी आवाज में एक अलग ही जोश है। आपको बता दे की 1990 में जब निसार हुसैन कोलकाता चले गए तो राशिद खान अपने दादा के साथ शहर आये। राशिद 14 साल की उम्र में आईटीसी संगीत रिसर्च अकेडमी में भी शामिल हुए। आपको बता दे की 1994 तक राशिद को अकेडमी  में एक संगीतकार के रूप में स्वीकार किया गया था।

आपकी जानकरी के लिए हम आपको बता दे की निसार हुसैन एक सख्त अनुशासक थे तथा वो सुबह 4 बजे से ही संगीत का अभ्यास करने के लिए राशिद को उठाते थे। वे रशीद को पूरा दिन एक नोट का अभ्यास करवाते थे। आपको हम बता दे कि गुलाम मुस्तफा खान वो पहले व्यक्ति थे जिन्होंने राशिद की आवाज को पहचाना था। आपको बता दे की राशिद को 2022 में पद्म भूषण अवार्ड से सम्मानित किया गया था इसके अलावा पश्चिम बंगाल सरकार ने राशिद को बंग भूषण और संगीत महासम्मान से भी सम्मानित किया।

Hyundai Creta का फेसलिफ्ट मॉडल जल्द ही लांच होने जा रहा हैं, कीमत देख लोग हुए कुश कहा इतनी सस्ती।

आपको बता दे कि राशिद की आवाज को लोग बहुत ज्यादा याद करने वाले है। राशिद ने अपनी आवाज से दर्शको के दिलो को छू लिया था। अपनी बेहतरीन आवाज के लिए इन्हे बहुत से अवार्ड मिल चुके थे। कहा जाता है की राशिद आमिर खान और भीमसेन की जोशी से काफी प्रभावित थे इसकी झलक उनके संगीत में भी देखने को मिलती थी।

राशिद इस प्रकार से संगीत गाया करते थे कि दर्शक उनके दीवाने हो जाते थे। राशिद के निर्धन का दुख पुरे भारत वासियो को है। आपको बता दे कि इन्होने अपने शास्त्रीय संगीत के लिए दुनिया भर में अपनी अदाकारी का प्रदर्शन किया था। इसके अलावा इन्होने बॉलीवुड फिल्मो के लिए भी बहुत से गाने गाये तथा लिखे थे। इन्होने बहुत से स्टेज शो भी किये थे।

Singer Rashid Khan का 9 जनवरी को हो गया निर्धन। कैंसर जैसी बड़ी बीमारी से काफी समय से झूझ रहे थे राशिद खान। पढ़िए पूरी ख़बर।

Share This Article
Leave a comment