Shri Khatu Shyam :- जानिये कब है खाटू श्याम जी का जन्मदिन और कैसे लोग खाटू शयम जी के स्थान पर जाने के लिए पदयात्रा करते है।

Neha Gurung

Shri Khatu Shyam Ji

Shri Khatu Shyam :- हिन्दू धर्म में में बहुत सारे देवी-देवताओं को पूजे जाते है। लोग बड़े ही श्रद्धा से भगवान जी की पूजा करते है। कई लोग भगवान की भक्ति में लीन हो कर सैकड़ो मील दूर तक भगवान के द्वार पर अपनी हाज़री लगाते है। लोगो के मन में श्रद्धा आपको भगवान से जोड़ी रखती है। हिन्दू देवी-देवताओ के कुछ पर्व तयहोर मनाये जाते है। कुछ पर्व भगवान जी जन्मदिन पर भी होते है। जो लोग जिस भी भगवान को बड़े ही सच्चे मन से मानते है तो वह उनकी पूजा करते है और ही सच्चे मन से पूजा की प्रकिर्या करते है।

अगर हम बात करे श्री खाटू श्याम जी के जन्मदिन के बारे में तो 23 तारीख आज के दिन उनका जन्मदिन मनाया जाएगा। लोग बड़े ही श्रद्धा से भगवान जी की पूजा करते है। लोग इस दिन खाटू श्याम जी के मंदिर में जा कर अपनी हाजरी लगाते है।

Gold Rate :- जानिये आज की तारीख में सोने का भाव क्या है? भारत और अंतर्राष्ट्रीय कारोबार में सोने का क्या है रेट है, पढ़े पूरे विस्तार से।

Shri Khatu Shyam :- जानिये कब है खाटू श्याम जी का जन्मदिन और कैसे लोग खाटू शयम जी के स्थान पर जाने के लिए पदयात्रा करते है।

Shri Khatu Shyam Ji Family :-

आइए अब हम बात करे श्री खाटू श्याम जी की तो श्री खाटू श्याम जी कलयुग में श्री कृष्ण जी के कलयुगी अवतार है। महाभारत के भीम के बेटे घटोत्कच और उन्ही घटोत्कच और नागकन्या मौरवी के पुत्र बर्बरिक थे। आपकी जानकारी के लिए बता दिया जाए की श्री खाटू श्याम जी का असली नाम बर्बरिक था। अगर हम बात करे इनके बचपन की तो यह बचपन से ही एक बलवान और महान योद्धा के नाम से जाने जाते थे।

माना जाता है की श्री खाटू श्याम जी के बलवान और अंदरी शक्ति से प्रभाभित होकर श्री कृष्ण जी ने इन्हे कलयुगी में अपने नाम से पूजे जाने का वरदान दिया था। आज सारी दुनिया खाटू श्याम जी के दर्शन करने दूर-दूर से आते है।

 

Shri Khatu Shyam Ji Birthday Date :-

आपको बता दिया जाए कि भगवान श्री कृष्ण जी के नाम से पूजे जाने वाले श्री खाटू श्याम जी का आज जन्मदिन हर साल कार्तिक महीने की शुकल पक्ष की एकादशी को मनाया जाता है। श्री खाटू श्याम जी के भगत बड़े ही दूर-दूर से श्री खाटू श्याम जी के दर्शन करने आते है। इस दिन लोग बड़े ही श्रद्धा से यात्रा कर के श्री खाटू श्याम जी के दर्शन करने पहुँचते है।

Bigboss 17 :- क्या bigboss हाउस मे हो रहे है elimination task की वजह से झगडे। आइए पढ़ते है विस्तार से।

Shri Khatu Shyam Ji निशान यात्रा  :-

लोग बड़े ही श्रद्धा से खाटू श्याम की यात्रा करते है। हम आपको बता दे कि खाटू श्याम बाबा के झंडे का रंग केसरिया, नारंगी और लाल रंग में आपको देखने को मिलेगा। उस झंडे में आपको खाटू श्याम बाबा का और श्री कृष्ण जी के चित्रों का निर्माण देखने को मिलेगा। माना जाता है की अगर कोई भी इस झंडे को चढ़ाता है तो उसकी हर कामना पूरी होती है।

आपको बता दे के खाटू शयाम जी के झंडा चढाने से पहले उनकी पूजा की जाती है। लोग झंडे को लेकर कही भी खाटू श्याम जी के दर्शन करने जाते है तो उस झंडे में खाटू श्याम जी अपना हाथ ज़रूर रखते है। आजकल लोग अपनी श्रद्धा अनुसार सोने और चाँदी के बड़े निशान भी चढ़ाते है।

Shri Khatu Shyam :- जानिये कब है खाटू श्याम जी का जन्मदिन और कैसे लोग खाटू शयम जी के स्थान पर जाने के लिए पदयात्रा करते है।

Shri Khatu Shyam Ji निशान यात्रा कैसे करते है ?

आपको बता दे कि निशान यात्रा एक पदयात्रा है। जिसका मतलब लोग पैदल चल कर खाटू श्याम जी के स्थान पर जाते है। लोग अपने हाथों में झंडा पकड़ते है और खाटू श्याम जी के मंदिर पहुँचते है। मंदिर में लोग खाटू श्याम बाबा की पूजा बड़े ही सच्चे मन से करते है। खाटूश्याम बाबा जी के आगे कोई भी इच्छा सच्चे दिल से मांगो तो वह पूरी हो जाती है।

Share This Article
Leave a comment