Kalpana Chawla के जन्म दिन के अवसर पर जानिए उनके जीवन के बारे में। पढ़िए पूरी खबर।

komal

Kalpana Chawla :-

जैसा की आप सभी को पता ही होगा कल्पना चावला अंतरिक्ष में जाने वाली पहली भारतीय महिला थी। कल्पना वो पहली लड़की थी जो अंतरिक्ष में गयी थी। आपकी जानकारी के लिए हम आपको बता दे की कल्पना का आज जन्म दिन है। कल्पना का जन्म 1962 में हुआ था। जनकारी के लिए हम आपको बता दे की कल्पना चावला अंतरिक्ष में गयी जरूर थी परन्तु वो वापस नहीं आ स्की। इस बात का सभी को बहुत ही ज्यादा दुःख हुआ था। आज हम आपको कल्पना चावला के जन्म दिन के अवसर पर उनके जीवन के बारे में आपको कुछ बाते बताने वाले है। कल्पन एके बारे में जानने के लिए जुड़े रहिये हमारे साथ।

आपकी जानकारी के लिए हम आपको बता दे की आज कल्पना चावला की 61वीं जयंती है। अंतरिक्ष में जाकर कल्पना ने देश का  नाम रोशन कर दिया था तथा कल्पना पहली महिला थी जिन्होंने अंतरिक्ष में जाकर इतिहास रच दिया था। आपकी जानकारी के लिए हम आपको बता दे की कल्पना को बचपन से ही आसमान ने उड़ने का बहुत ही ज्यादा शौख था जिस कारन बचपन से ही कल्पना ने अपने सपने को पूरा करना शुरू कर दिया था। आपको बता दे की अपने इस सपने को पूरा करने के लिए कल्पना ने कड़ी म्हणत की थी तथा नट में जाकर उन्होंने पाने सपने को पूरा कर दिखया तथा दुनिया भर में अपना नाम रोशन कर दिया।

Kalpana Chawla Life :-

आपकी जानकारी के लिए  के लिए हम आपको बता दे की कल्पना का जन्म हरियाणा के करनाल में हुआ था। कल्पन एके पिता का नाम बनारसी लाल चावला था तथा उनकी माता जी का नाम संजयोती था। आपको बता दे की कल्पना बचपन से ही पढ़ने में काफी ज्यादा रूचि रखती थी। कल्पना हमेशा अपनी कक्षा में पहले नंबर पर आती थी। स्कूल के सभी अध्यापक कल्पना की काफी ज्यादा तारीफ करते थे। अपने व्याहार से कल्पना सभी के दिलो को छू लेती थी। सभी अध्यापक कल्पना को काफी ज्यादा पसंद करते थे।

Crew Movie 2024 :- मूवी के ट्रेलर को मिला पॉजिटिव रिस्पांस, दर्शोकों को है इस “Crew” मूवी के रिलीज़ होने का इंतज़ार।

आपको बता दे की कल्पना के माता पिता चाहते थे की कल्पना अध्यापक बने परन्तु कल्पना अंतरिक्ष में उड़ना चाहती थी। आपको बता दे की कल्पना भारत में अपनी आधी पढ़ाई करने के बाद अमेरीका चली गयी थी। अमेरिका में कल्पना ने मास्टर्स की डिग्री प्राप्त की थी। अगर हम रिपोर्टर्स की माने तो कल्पना ने 1984 में एरोस्पेस इंजीनियरिंग में मास्टर्स की थी। इसक आबाद कल्पना ने 1988 में पीएचडी की डिग्री प्राप्त की थी। 1988 में ही कल्पना ने नासा के साथ काम करने अरंभा कर दिया था।

Kalpana Chawla के जन्म दिन के अवसर पर जानिए उनके जीवन के बारे में। पढ़िए पूरी खबर।

आपको बता दे की नासा के साथ काम करने के बाद कल्पना की योग्यता की देख कर उन्हें अंतरिक्ष में जाने के लिए चुना गया था। कल्पना को अंतरिक्ष यात्री के रुप में चुना गया था। आपको बता दे की बहुत ही कम लोगो को पता होगा की कल्पना ने एक बार नहीं बल्कि दो बार अंतरिक्ष में गयी थी। कल्पना को पहली बार 1997 में अंतरिक्ष में जाने के लिए चुना गया था। कल्पना की पहली उड़ान 19 नवंबर को शुरू हुई थी जो 5 दिसंबर को खत्म हुई थी।

Nothing Phone 2a स्मार्ट फ़ोन अपने बेहतरीन फीचर्स से कर रहा है ग्राहकों को घायल। जानिए इसकी किफ़ायती कीमत के बारे में।

आपको बता दे की इसके बाद 2003 में उन्होंने कोलंबिया शटल से अंतरिक्ष में जाने लिए योजना बनाई तथा इसके बाद वो अंतिक्ष में दुबारा गयी। आपको बता दे की ये कल्पना की अंतिम यात्रा थी इसके बाद वो कभी वापस नहीं आयी। आपको बता दे की जिस विमान में कल्पन चावला थी उसका एक्सीडेंट हो गया था जिस कारण कल्पना की मोत हो गयी थी। कल्पना के साथ 6 और भी लोग थे जिनकी मौत हो गयी थी। आपको बता दे की कल्पना को बहुत से अवार्ड से सम्मानित किया गया था।

जब कल्पना चावला की मौत की खबर आयी थी तो मानो देश में मातम सा छा गया था। उनकी मौत की खबर ने सभी लोगो को हिला कर रख दिया था। लोगो को इस बात पर विस्वास ही नहीं हो रहा था की कल्पना चावला अब इस दुनिया में नहीं है। आपको बता दे की कल्पना अपने परिवार में सबसे छोटी थी तथा उनके जाने के बाद उनके परिवार वाले काफी ज्यादा दुखी हुई थे उनके लिए इस बात को स्वीकार करना बहुत ही ज्यादा मुश्किल था। आज भी लोग कल्पना चावला को याद करते है तथा उनके द्वारा किये गए महान कार्यो को याद करते है।

आपकी जानकारी के लिए हम आपको बता दे की कल्पना चावला के पति का नाम जीन पियरे हैरिसन है। हैरिसन अमेरिका के रहने वाले थे। जब कल्पना मैरिका अपनी पढ़ाई पूरी करने के लिए गयी थी तो वहा पर उनकी मुलाकात हैरिसन से हुई। दोनों ने एक दूसरे को समझना शुरू किया उसके बाद दोनों की जान पहचान आगे बढ़ी तथा इन्होने शादी करने के बारे में सोचा। कुछ समय बाद दोनों ने शादी कर ली थी।

आपको बता दे की कल्पना की मौत के बाद एक फ़िल्म मेकर ने कल्पना के पति से कल्पना के ऊपर फिल्म बनाने के लिए कहा था।कल्पना के पति हैरिसन ने इस बात से साफ़ इंकार कर दिया था तथा उन्होंने कहा की वो अपनी तथा कल्पना की लाइफ को प्राइवेट रखना चाहते है।

Kalpana Chawla के जन्म दिन के अवसर पर जानिए उनके जीवन के बारे में। पढ़िए पूरी खबर।

Share This Article
Leave a comment