Subhas Chandra Bose जी की जयंती पर जानिए उनके जीवन के महान कार्यो के बारे में। पढ़िए पूरी खबर।

komal

Subhas Chandra Bose :-

आपकी जानकारी के लिए हम आपको बता दे की आज सुभाष चंद्र बोस जी का जन्म दिन है। आपको बता दे की इनका जन्म 23  जनवरी 1897 को ओड़िशा के कुट्टक गाँव में हुआ था। आपको बता दे की इनके पिता इनके पिता जी का नाम जानकीनाथ बोस था तथा इनकी माता जी का नाम प्रभावती था। आपको बता दे की सुभाष चंद्र जी के पिता एक वकील थे। आपको बता दे की सुभाष चंद्र देश को आजाद कराने वाले सबसे पहले नेता थे।

जैसा की आप सभी को पता ही है की हमारा देश भारत क्यों सालो तक अंग्रेजो का गुलाम रहा है। अंग्रेज हमारे देश की जनता के ऊपर बहुत ही ज्यादा अन्याय करते थे। भारत में किसी भी व्यक्ति को अंग्रेज अपनी मर्जी से कार्य नहीं करने देते थे। वो भारतीय लोगो पर बहुत ही कयदा जुल्म करते थे। उनके अपने अलग कानून थे जीने भारतीय लोगो को न चाहते हुए भी स्वीकार करना पड़ता था। आपको बता दे की अंग्रेजो के जुल्म का अंत करने के लिए सुभाष चंद्र जी ने अपना कदम उठाया। उन्होंने देश को आजाद करवाने के लिए अपने प्राणो की बली भी दे दी थी।

आपको सभी को बता दे की सुभाष जी ने देश को आजाद करवाने के लिए जापान के साथ मिल कर “आज़ाद हिन्द फ़ौज” का गठन किया था। सुभाष जी ने भारतीय को एक नारा लगाने को भी कहा। इस नारे का नाम है “जय हिन्द” .आपको बता दे ये नारा आज भी भारत में लगाया जाता है। ये हमारा राष्ट्रीय नारा है। आपको बता दे की सुभाष च्नद्र बचपन से ही बहुत तेज थे। बचपन में उन्होंने बहुत से महान कार्य किये थे।सुभाष चंद्र जी इस बात को बहुत ही अच्छी तरह से जानते थे की जब तक भारत के लोग एक साथ मिल कर अंग्रेजो के खिलाफ नहीं लड़ेंगे तब हम उन्हें आजादी नहीं मिल सकती है।

Mahindra XUV 400 EV :- Tata Nexon EV कार को धूल चटाने आ गई है महिंद्रा की यह इलेक्ट्रिक कार। जानिए इसके ज़बरदस्त फीचर्स और कीमत के बारे में।

Subhas Chandra Bose जी की जयंती पर जानिए उनके जीवन के महान कार्यो के बारे में। पढ़िए पूरी खबर।

आपकी जानकारी के लिए हम आपको बता दे की सुभाष चंद्र जी के मन में जहा अंग्रेजो के लिए बहुत नफरत थी वही भारतीय   बेशुमार प्यार था। सुभाष चंद्र जी हमेशा लोगो को सच्चाई के मार्ग पर चलने के लिए बोलते थे। देश को आजाद कराने के लिए उन्होंने अपनी पूरी जान लगा थी। वो नोजवानो को देश के प्रति प्यार भावना के पाठ भी पढ़ाते थे।

सुभाष जी का एक नारा बहुत ही ज्यादा मशहूर था “तुम मुझे खून दो, मैं तुम आज़ादी दूँगा” .आपको बता दे की सुभाष जी का नारा आज भी लोगो में बहुत ही ज्यादा प्रिये है। ये नारा सुभाष जी ने नौजवानो के लिए बोला था। वो हमेशा ही नौजवानो को देश के लिए कुछ भी कर जाने का पाठ पढाया करते थे।

आपको बता दे दी की सुभाष चंद्र जी ने देश के लिए बहुत से महान कार्य किये थे। इन्होने ही भारत वासियो को समझाया की अगर तुम आज़ादी चाहिए तो तुम अंग्रेजो के प्रति लड़ना होगा। सुभाष जी ने बहुत से नारे लगाए तथा देश के लोगो के अंदर देश भावना को जागृत किया। इन्होने बहुत से सुधार भी किये थे। आपको बता दे की पूरे देश में आज भी इनके कार्यो की चर्चा होती है।

BMW R 1250 GS बाइक के लाजवाब फीचर्स को देख कर लोग हुए हैरान, जानिए इस शानदार बाइक की कीमत तथा इंजन के बारे में।

आपकी जानकारी के लिए हम आपको बता दे की सुभाष चंद्र बोस जी की मृत्यु 18 अगस्त 1945 में ताईवान के ताइपे सिटी में विमान दुर्घटना में हुई थी। जब सुभाष जी की मौत की खबर आयी थी तो मानो उस समय देश मातम छा गया था। सभी लोग बहुत ही ज्यादा दुखी थे। आपको बता दे की जनता को उनकी मृत्यु की खबरे झूठी लग रही थी। बहुत से लोगो का तो ये कहना था की सुभाष जी मृत्यु के पीछे कोई साजिश रची गयी थी।

Subhas Chandra Bose जी की जयंती पर जानिए उनके जीवन के महान कार्यो के बारे में। पढ़िए पूरी खबर।

Share This Article
Leave a comment