National Youth Day 2024 :- स्वामी विवेकानंद जी के जन्मदिन पर ही क्यों राष्ट्रीय युवा दिवस मनाया जाता है ? जानिए इसके इतिहास के बारे में।

Neha Gurung

National Youth Day 2024 

National Youth Day 2024 :- आप सभी को राष्ट्रीय युवा दिवस की हार्दिक शुभ कामनाएँ। आप सभी को बता दे कि 12 जनवरी को यानी आज के दिन नेशनल युथ डे को मनाया जा रहा है। नेशनल युथ डे को देश के युवाओं को आगे बढ़ने और प्रेरित करने के लिए मनाया जाता है।

आप सभी को बता दे कि भारत देश के महापुरषो में से एक स्वामी विवेकानंद जी की आज 12 जनवरी को 161वीं जयंती है। आप सभी को बता दे कि स्वामी विवेकानंद का जन्म 12 जनवरी 1863 कोलकाता भारत में हुआ था और 4 जुलाई 1902 को इन की मृत्यु हो गयी थी। आप सभी को यह भी जानकरी दे दे कि स्वामी विवेकानंद जी का असली पूरा नाम नरेंद्र नाथ दत्त था।

आप सभी को बता दे कि नेशनल युथ डे स्वामी विवेकानंद जी के जन्म दिन के अवसर पर ही यह डे मनाया जाता है। आप सभी को बता दे कि स्वामी विवेकानंद जी ने अपना पूरा आजीवन युवाओं को देश की सेवा करने तथा सकरात्मक तौर से आगे बढ़ने की सीख्शा देते है। आप सभी को बता दे कि नेशनल युथ डे एक अनोखे थीम पर मनाया जाएगा जो कि “एंट्रेंस आल इन द माइंड” यानी कि आप सभी युवाओं के दिमाग में जो भी अच्छा कार्य करने के बारे में चल रहा है उसे तुरंत उस काम को पूरा करने के लिए तैयार हो जाओ। अपनी कड़ी मेहनत तथा दृढ़ निश्चय से आगे बढ़ो।

Bigboss 17 हाउस में हुआ सभी कंटेस्टेंट का Family Re-Union, अंकिता और उनकी सास के बीच थोड़ी मतभेद देखने को मिली। पढ़िए पूरी खबर।

अपने अच्छे कार्यो करने के लिए कड़ी से कड़ी मेहनत करो कोई तुम्हे रोक नहीं सकता। आप सभी को बता दे कि भारत देश के उच्च प्रधान मंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी नासिक बहरत में करीब 12 वजे नेशनल युथ डे का आरम्भ करेंगे। इस में सभी लोग तथा युवाएँ शामिल होंगे। इस दिन नरेंद्र मोदी सभी युवाओं को सम्भोधित करेंगे। साथ ही अपने स्पीच से युवाओं को आगे बढ़ने तथा देश के लिए कुछ अच्छा कर जाने के लिए कहेंगे।

National Youth Day 2024 :- स्वामी विवेकानंद जी के जन्मदिन पर ही क्यों राष्ट्रीय युवा दिवस मनाया जाता है ? जानिए इसके इतिहास के बारे में।

आप सभी को बता दे कि स्वामी विवेकानंद जी एक उच्च अध्यापक थे। उन्होंने अपना आजीवन युवाओं को अच्छे राह पर चलने तथा अपना उच्च कार्यो से देश का नाम रोशन करने की शिक्षा दिया करते थे। स्वामी विवेकानंद जी में सभी चीज़ों क ज्ञान था। वह एक बहुत बड़े गयानी इंसान थे। वह एक नरम दिल तथा अपने ज्ञान से सभी का दिल जीत लेते थे। वह निरंतर युवाओं के भविष्य तथा उन के कार्यो में गतिशीलता को ले कर हमेशा सकरात्मक विचार रखते थे।

National Youth Day 2024 : Importance 

आप सभी को National Youth Day के शुभ अवसर पर कुछ नए और प्रेरणादायक नारे इस प्रकार देख ने को मिलते है।

  • आज शक्तिशाली बने और सकरात्मक सोच रहे, कल बदले।
  • बड़े सपने देखे और साथ ही उन्हें पूरा करने के लिए ज़्यादा  मेहनत करे, युवा शक्ति।
  • अपने आप में सकरात्मक परिवर्तन लाये, नकरात्मक को दूर करे और आगे बढ़ते जाए।
  • इस देश के युवाओं की आवाज़ बने।

आप सभी को एक साथ मिल कर इस देश के भविष्य के लिए कड़ी से कड़ी मेहनत करनी चाहिए। युवाओं को आज से बल्कि अभी से आगे बढ़ने तथा उच्च सोच रखने की सोच रखे। अगर आप कल को बेहतर तथा और भी बेहतर बनाना चाहते है तो आप सभी को अपने आज में कड़ी मेहनत करनी पड़ेगी। किसी भी कार्यो में अपना पूरा योगदान दे।

Hyundai Creta का फेसलिफ्ट मॉडल जल्द ही लांच होने जा रहा हैं, कीमत देख लोग हुए कुश कहा इतनी सस्ती।

योगदान करने से ही कई मुसीबतो का हल निकल ही आता है। अगर हम अपने भारत देश की बात करे तो हमारे भारत देश में ऐसे कई नौजवान है जिहोने इस देश के लिए बहुत कुछ किया है। हमें उन सभी से ज़्यादा से ज़्यादा सिख्या लेनी चाहिए। अपने समाज को और बेहतर बनाने के लिए एकत्रित हो कर काम करना चाहिए। हमारा आने वाला कल युवाओं के हाथों में ही है।

National Youth Day 2024 :- स्वामी विवेकानंद जी के जन्मदिन पर ही क्यों राष्ट्रीय युवा दिवस मनाया जाता है ? जानिए इसके इतिहास के बारे में।

Share This Article
Leave a comment