National Voters Day 2024 :- भारत में मतदान का अधिकार और भारत के लोकतंत्र का आज है 14वां राष्ट्रीय मतदान दिवस।

Neha Gurung

National Voters Day 2024 

National Voters Day 2024 :- आप सभी को राष्ट्रीय मतदाता दिवस की हार्दिक शुभ कामनाएँ। आप सभी को जानकारी दे दे कि भारतवर्ष में हर साल 25 जनवरी को राष्ट्रीय मतदाता दिवस को मनाया जाता है। यह महान दिन साल 1950 में जब भारत देश का सविधान लागू हुआ था तब भारत में चुनाव आयोग की स्थापना के दिन को को याद करने के लिए राष्ट्रीय मतदाता दिवस मनाया जाता है। आप सभी को बता दे कि भारत देश में प्रत्येक व्यक्ति को अपनी स्व्तंत्रता का अधिकार है। उन में से ही यह एक राष्ट्रीय मतदाता है, जो कि लोकतंत्र में हर व्यक्ति के पास है।

आप सभी को बता दे कि राष्ट्रीय मतदाता दिवस संगठनों और गैर संगठनों के कार्यो के इर्द गिर्द घूमता है। राष्ट्रीय मतदाता दिवस इस लिए मनाया जाता है कि हर व्यक्ति के पास अपने मर्जी के अनुसार किसी को भी वोट देने का अधिकार है। इस के इलावा यह व्यक्ति के अपने अधिकारों और शक्तियों के लिए ज़्यादा से ज़्यादा जागरू करता है। आप सभी को जानकारी दे दे कि पहले मतदान देने की उम्र 21 वर्ष थी परन्तु 1988 में इस उम्र को घटा कर मतदान की आयु 18 वर्ष कर दी गयी थी। हालाँकि राष्ट्रीय मतदाता दिवस की शुरुवात वर्ष 2011 में हुई थी।

Fighter box office collection day 1 : फाइटर फिल्म कमा सकती हैं पहले ही दिन 25 करोड़ से ज़्यादा, आज हुई रिलीज़।

उस समय प्रतिभा पाटिल ने पहली बार 25 जनवरी को राष्ट्रीय मतदाता दिवस मनाने का निर्णय लिया था तब से ले कर अब तक राष्ट्रीय मतदाता दिवस भारत ने मनाया जाता है। राष्ट्रीय मतदाता दिवस इस साल 14वां मतदान दिवस है। आप सभी को बता दे कि पहले वोट देने का अधिकार किसी किसी को ही होता था। परन्तु अब समय के साथ सब बदल गया है। आज हर एक व्यक्ति को वोट देने का अधिकार है। लोग अपने अधिकार से किसी भी नेता को स्व्तंत्रता से वोट दे सकते है। महिला को भी वोट देने का पूरा अधिकार होता है।

National Voters Day 2024 :- भारत में मतदान का अधिकार और भारत के लोकतंत्र का आज है 14वां राष्ट्रीय मतदान दिवस।

हर व्यक्ति को वोट ज़रूर देना चाहिए। आप के एक वोट से भारत के भविष्य में काफी बदलाव आता है। 18 साल से ले कर 25 साल के वर्ष यह एक स्टेट होता है जहाँ किसी भी व्यक्ति में वोट को ले कर काफी सवतंत्रता दिखाया जाता है। वॉट्स नागरिक के सवतंत्रता, कल्याण तथा उन के शक्तियों का पूरा पूरा अधिकार देता है। आज कल के पढ़े नौजवान पीढ़ियों को वोट्स का महत्व समझना चाहिए तथा दूसरे लोगो को इस के बारे में और भी ज़्यदा जागरूक करना चाहिए। हमारा आने वाला भविष्य सभी के एक एक वोट पर ही आधारित होता है।

हमें अपनी सूझ भुझ से मतदान का फायदा और इस्तेमाल करना चाहिए। किसी भी गैर कानूनी तौर पर या किसी के भी धमकाने पर अपना वोट चेंज नहीं करना चाहिए। यह आप का मतदान है। यह आप का अधिकार है। तो आप को पूरा अधिकार है अपनी सवतंत्रता का पूरा पूरा हक़ है। वही हर साल भारत देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने स्पीच के अनुसार भी भारत की जनता को मतदान के प्रति लोगो को जागरूक करते है। वह यह भी कहते है कि आप का एक वोट देश के प्रगति के लिए काफी ज़्यादा महत्वपूर्ण है।

Mahindra Marazzo कार में आपको शानदार फीचर्स के साथ मिल रहा है दमदार इंजन। जानिए इस कार के किफायती कीमत के बारे में।

भारत एक डेमोक्रेसी कंट्री है। यहाँ सभी को अपनी सवतंत्रता का अधिकार है। कोई भी किसी भी तरह की पाबंदिया किसी एक व्यक्ति पर लागू नहीं होती। सभी को अपनी बात रख ने को और साथ ही बोलने का पूरा पूरा अधिकार है। लोक अपने विचार किसी के पास अपनी सवतंत्रता के अनुसार रख सकते है। हमें या फिर आनी पीढ़ी को मतदान के प्रति ज़्यादा से ज़्यादा जागरूक करना चाहिए। ऐसा करने से हमारे देश के प्रति कई नए रास्ते खुलेंगे। आनी वाली पीढ़ियों को मतदान का अधिकार को ले कर ज़्यादा से ज़्यादा जागरूक करने की हमारी जिम्मेवारी बनती है।

National Voters Day 2024 :- भारत में मतदान का अधिकार और भारत के लोकतंत्र का आज है 14वां राष्ट्रीय मतदान दिवस।

Share This Article
Leave a comment