Mohammed Shami अर्जुन अवार्ड हासिल करने वाले 58वें क्रिकेटर बने। राष्टपति द्रोपदी मुर्मू ने किया सम्मानित। पढ़िए पूरी ख़बर।

komal

Mohammed Shami :-

आइये तो आज हम आपको मुहम्मद शमी के बारे में बताते है। आपकी जानकारी के लिए हम आपको बता दे कि मुहम्मद शमी भारत के जाने माने क्रिकेटर है। मुहम्मद शमी एक बहुत ही अच्छे गेंदबाज है। ये बहुत ही लाजवाब गेंदबाजी करते है। अपनी बेहतरीन गेंदबाजी के लिए ये बहुत ही ज्यादा जाने जाते है। आपको बता दे की 9 जनवरी को मुहम्मद शमी को अर्जुन अवार्ड दे कर सम्मानित किया गया है। आपकी जानकारी लिए हम आपको बता दे कि मुहम्मद शमी को 9 जनवरी को राष्टपति द्रोपदी मुर्मू ने नेशनल स्पोर्ट्स अवार्ड सेरेमनी के दौरान मुहम्मद शमी को अर्जुन अवार्ड के साथ सम्मानित किया।

इस अवार्ड को पाकर शमी की ख़ुशी का कोई ठिकाना ही न रहा। आपको बता दे कि समय पहले जब ये खबर आयी थी की मुहम्मद शमी को अर्जुन अवार्ड से सम्मानित किया जयेगा तो उनकी ख़ुशी का कोई ठिकाना ही नहीं था। इसके साथ ही शमी के परिवार वाले भी बहुत खुश नजर ए थे। शमी की माँ की आँखो में तो ख़ुशी के मारे अंशु आ गये थे। उस समय शमी के फैंस की खुशी देखने वाली थी। शमी के फैंस ख़ुशी के मरे उनसे मिलने उनके घर गए हुए थे। शमी के गाँव में उस समय मिठाईया बांटी गयी थी तथा लोग एक दूसरे को मुबारकबाद दे रहे थे।

आपको जानकारी के लिए हम आपको बता दे कि मुहम्मद शमी अर्जुन अवार्ड हासिल करने वाले 58वें  क्रिकेटर बन चूके है। शमी को अर्जुन अवार्ड जैसे बड़े पुरस्कार से नवाजा गया है। आपको बता दे कि क्रिकेट की दुनिया में अर्जुन अवार्ड सबसे पहले सलीम दुर्रानी को मिला था तथा इस अवार्ड को पाने वाले अंतिम क्रिकेटर शिखर धवन थे।

Mohammed Shami अर्जुन अवार्ड हासिल करने वाले 58वें क्रिकेटर बने। राष्टपति द्रोपदी मुर्मू ने किया सम्मानित। पढ़िए पूरी ख़बर।

 

KTM RC 200 :- 15,000/- तक की डाउन पेमेंट के साथ ले आए यह चमकती स्पोर्ट्स बाइक अपने घर। जानिए इस बाइक के बेहरतरीन फीचर्स और किफयती कीमत के बारे में।

शिकार धवन को ये अवार्ड 2021 में मिला था इसके बाद 2022 में किसी भी क्रिकेटर को अर्जुन अवार्ड नहीं मिला था परन्तु शमी ने इस बार इस अवार्ड के लिए अपनी जगह बनाई तथा इस अवार्ड को हासिल किया। आपको बता दे की शमी के साथ ही 23 अन्य खिलाड़ियों को भी अर्जुन अवार्ड के साथ सम्मानित किया गया है। आपकी जानकारी के लिए हम आपको बता दे की पिछले साल 2023 के वर्ल्ड कप में मुहम्मद शमी ने अपनी बेहतरीन गेंदबाज़ी से खूब धूम मचाई थी।

आपको बता दे की शमी ने टूर्नामेंट के शुरुवाती 4 मैच नहीं खेले थे। इसके भावजूद भी उन्होंने 24 विकेट चकवाये थे। शमी ने इस मैच में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज़ रहे थे। आपको बता दे कि अर्जुन अवार्ड पाकर मुहम्मद शमी की ख़ुशी का कोई ठिकाना नहीं था। आपको बता दे कि शमी ने कहा था कि अर्जुन अवार्ड पाना एक बहुत ही गर्व की बात है। लोगो की जिंदगी बीत जाती है परन्तु उन्हें ये अवार्ड नहीं मिल पता है। इसके अलावा शमी ने कहा कि मुझे इस बात पर बहुत ही गर्व है की मुझे अर्जुन अवार्ड देने के लिए चूना गया है।

Tata Safari 2024 के ऊपर अब मिलेगा 30% तक का बड़ा मुनाफा और साथ में 17kmpl की बेहतरीन माइलेज के साथ।

Mohammed Shami Life :-

आइये तो अब हम आपको मुहम्मद शमी के जीवन के बारे में बताते है। आपकी जानकारी के लिए हम आपको बता दे कि मुहम्मद शमी का जन्म 9 मार्च 1990 को हुआ था। आपको बता दे ये शमी दाये हाथ से तेज़ गति से गेंदबाजी करने के लिए जाने जाते है। ये लगभग 145 किलोमीटर की गति से गेंदबाजी करते है। आपको बात दे की शमी ने केवल 10वीं तक ही शिक्षा प्राप्त की है। शमी को क्रिकेट में ज्यादा रूचि थी पढ़ाई लिखाई में उनका मन कम ही लगता था इसलिए उन्होंने पढ़ाई में ज्यादा ध्यान न देकर क्रिकेट में अधिक समय लगाना शुरू किया।

आपको बता दे की शमी को लग्जरी गाड़ियों का बहुत शोख है आपको ये भी बता दे की शमी के नेटवर्थ में लगातार बढ़ोतरी हो रही है। शमी की नेटवर्थ 55 करोड़ हो गयी है जो 2022 में 45 करोड़ के आस पास थी। आपको ये भी बता दे की शमी के दुनिया भर में बहुत ही जयदा फैंस है तथा वो शमी को बहुत स्पोर्ट करते है।

Mohammed Shami अर्जुन अवार्ड हासिल करने वाले 58वें क्रिकेटर बने। राष्टपति द्रोपदी मुर्मू ने किया सम्मानित। पढ़िए पूरी ख़बर।

Share This Article
Leave a comment