Maha Shivratri 2024 :- शिव की महिमा अपरंमपार है, जानिए कैसे आज भक्त मना रहे है इस महा शिवरात्रि के विशेष पर्व को।

Neha Gurung

Maha Shivratri 2024 

Maha Shivratri 2024 :- आप सभी को महा शिवरात्रि की हार्दिक शुभ कामनाएँ। जैसे कि आप सभी को पता ही है कि आज यानी कि 8 मार्च 2024, दिन शुक्रवार को महा शिवरात्रि विशेष पर्व मनाया जा रहा है। इस दिन लोगो में काफी ही ज़्यादा उत्साह देख ने को मिलता है। सभी लोगो में सकरात्मक की भावना भी देख ने को मिलती है। इस दिन देवो के देव महादेव जी की विशेष पूजा की जाती है। जैसे कि आप सभी की जानकारी के लिए बता दिया जाए कि महा शिवरात्रि का मतलब “शिव की रात” इस महा शिवरात्रि के विशेष अवसर पर भगवान शिव जी और माता पार्वती जी की विशेष पूजा की जाती है।

हिन्दू धर्म के अनुसार कहा जाता है कि इस ही दिन भगवान शिव जी और माता पार्वती जी का विवाह हुआ था। इस दिन हमें भगवान शिव जी की विशेष तौर पर पूजा करनी चाहिए। पूजा करने से भगवान शिव जी काफी ही ज़्यादा प्रसन्न होते है। इस दिन अगर भगवान शिव जी की किरपा अगरकिसी पे हो जाए तो उस का जीवन काफी सुखद से भर जाता है।

Maha Shivratri 2024 Date & Time :-

जैसे कि आप सभी को पता ही है कि हिन्दू धर्म में किसी भी पर्व को मनाने के लिए किसी भी समय और तारीख का कितना ज़्यादा महत्व होता है। अगर सही समय और सही तारिख पर भगवान जी की पूजा अर्चना की जाए तो भगवान अपने भक्तो से काफी ज़्यादा प्रसन्न होते है। आप सभी की जानकारी के लिए बता दिया जाए कि हिन्दू पंचांग के अनुसार महा शिवरात्रि के पर्व को चतुर्दशी तिथि शरुवात 8 मार्च 2024 दिन शुक्रवार 09 वर बज कर 47 मिनट से शुरू होगी जो कि 09 मार्च 2024 दिन शनिवार 06 बज कर 17 मिनट पर होगा।

Maha Shivratri 2024 :- शिव की महिमा अपरंमपार है, जानिए कैसे आज भक्त मना रहे है इस महा शिवरात्रि के विशेष पर्व को।

हिन्दू पंचांग के अनुसार हर साल फाल्गुन माह के कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी तिथि को महा शिवतरि का पर्व मनाया जाता है। क्योकि फाल्गुन माह के कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी तिथि को ही भगवान शिव जी और उन की पत्नी माता पार्वती संग विवाह हुआ था। जिस कारण इस दिन को महा शिवरात्रि के शुभ अवसर को भक्तो द्वारा बड़े ही धूम से मनाया जाता है।

Maha Shivratri 2024 Rituals :-

जैसे कि आप सभी की जानकारी के लिए बता दिया जाये कि महा शिवरात्रि के इस विशेष दिन के ऊपर सही तरीके से सही रीती रिवाज़ से की हुई अर्चना भगवान शिव को बहुत ही ज़्यादा प्रसन्न करती है। इस दिन आप सभी भकतो जल्दी सुबह उठ कर स्नान कर साफ़ सुथरे कपड़ो का ग्रहण कर लेना चाहिए। अगर आप महा शिवरत्रि के इस विशेष दिन के ऊपर भगवान शिव जी के लिए व्रत भी धारण करते हो तो भगवान शिव जी काफी ही ज़्यादा प्रसन्न होते है। आप सुबह भगवान शिव जी के मंदिर जाना चाहिए। इस दिन भगवान शिव जी के दर्शन करने से भगवान शिव काफी प्रसन्न होते है।

इस दिन आप को मंदिर जा कर भगवान शिव जी तथा माता पारवती जी की विशेष रूप से पूजा करनी चाहिए। आप को इस दिन मंदिर में जा कर शिवलिंग पर जल चढ़ाना चाहिए। आप सभी की जानकारी के लिए बता दे कि जल चढाने के साथ आप दूध भी चढ़ा सकते हो। इस के बाद आप सभी को शिवलिंग पर चन्दन का टीका भी लगाना चाहिए। एहि चन्दन का टीका आप को अपने माथे पर भी लगाना चाहिए। आप को जल शिवलिंग के साथ विराजमान नंदी जी पर भी चढ़ाना चाहिए। जल चढाने के बाद आप को फूल भी चढ़ाना चाहिए।

Creta की हेकड़ी तोड़ने के लिये आ चुकी हैं Maruti Suzuki Fronx धमाकेदार इंजन के साथ मिलेगी 28kmpl की बेहतरीन माइलेज और साथ में मिलेंगे आधुनिक फीचर्स और वो भी किफ़ायती कीमत पर।

आप को शिवलिंग पर बेल पत्र, बेर तथा फल चढ़ाना चाहिए। आप को धुप से भगवान शिव जी की पूजा करनी चाहिए।  सकरात्मक माहौल बना रहता है। अगर आप मंदिर नहीं जा सकते तो कोई बड़ी बात नही है। आप अपने घर के मंदिर में भी शिव जी की पूजा कर सकते हो। आस्था दिल से होनी चाहिए। अगर आप सच्चे दिल से पूजा करते हो तो भगवान आप की ज़रूर सुनता है। इस दिन आप सभी भक्तो को भगवान शिव जी के लिए व्रत का धारण ज़रूर करना चाहिए। इस दिन व्रत रखने वालो को सिर्फ और सिर्फ फलदार चीज़ें ही खानी चाहिए।

Maha Shivratri 2024 :- शिव की महिमा अपरंमपार है, जानिए कैसे आज भक्त मना रहे है इस महा शिवरात्रि के विशेष पर्व को।

अनाज का सेवन बिलकुल भी नहीं करनी चाहिए। आप को बता दे कि इस दिन महा शिवरात्रि के विशेष दिन के ऊपर भक्तो की शिव मंदिर मैं काफी ज़्यादा भीड़ देख ने को मिलती है। इस दिन मंदिरो में भक्तो की लम्बी कतार देख ने को मिलती है। भक्त अपनी भक्ति ले कर दूर दूर शिव मंदिर में जा कर भगवान शिव जी की अराधाना करते है। कहा भी जाता है कि महा शिवरात्रि के विशेष दिन के ऊपर खुद भगवान शिव शिवलिंग के ऊपर विराजमान रहते है। महा शिवरात्रि के दिन भक्त काफी सेवा दान करते है। जगहों जगहों पर भंडारा देख ने को मिलता है।

इस दिन लोग भंडारे की सेवा करते है। आप सभी को सुबह के समय भी भगवान शिव की अर्चना करनी चाहिए। साथ ही संध्या के समय भी आप को भगवान शिव की अर्चना करनी चाहिए। आप को भगवान शिव जी से संभंधित उन की किताब पढ़नी चाहिए। ढ़ोल कीर्तन आदि सभी को मिल कर महा शिवरात्रि के उत्सव को और भी जोशीले तरीके से मनाना चाहिए। आप को रात भर जाग कर भगवान शिव और माता पार्वती जी की आराधना करते रहना चाहिए। इस से भगवान काफी प्रसन्न होते है और आप को मन चाहा वरदान भी देते है।

Renault Kigger :- रेनो की यह शानदार SUV आपको मिलेगी नए फीचर्स से भरी सिर्फ और सिर्फ ****/- तक की। जानिए इसके किफायती कीमत के बारे में।

इस दिन शिव की चालीसा तथा शिव की आरती भी जानी करनी चाहिए। अगर इस दिन जो कोई भक्त भी अच्छे और सच्चे मन से भगवान शिव जी और माता पार्वती जी की पूजा करते है तो उन के जीवन में धन सम्पति और सुख सभी भर जाते है। उन भक्तो के निकट कभी भी छल, कपट, बुराई या बुरी नज़र रखने वालो को निकट नहीं आने देते।

इस दिन आप को ज़्यादा से ज़्यादा गरीब लोगो की मदद की चाहिए। अगर आप ज़्यादा से ज़्यादा गरीब लोगो की मदद करोगे तो आप के साथ हमेशा अच्छा ही होगा। इस दिन आप को माता और पिता का आशीर्वाद भी ज़रूर लेना चाहिए। क्योकि कहा भी जाता है कि अपनों के बड़ो के आशीर्वाद में ही भगवान का आशीर्वाद होता है।

Maha Shivratri 2024 :- शिव की महिमा अपरंमपार है, जानिए कैसे आज भक्त मना रहे है इस महा शिवरात्रि के विशेष पर्व को।

Share This Article
Leave a comment