Maha Shivratri 2024 :- जानिए कब और कैसे मनाई जा रही है महा शिवरात्रि को। जानिए इस पर्व के सही रीती रिवाज़ के बारे में।

Neha Gurung

Maha Shivratri 2024 

Maha Shivratri 2024 :- आप सभी को महा शिवरात्रि की ढेर सारी शुभ कामनाएँ। जैसे कि आप सभी को पता ही है कि हिन्दू धर्म में किसी भी पर्व का कितना महत्व होता है। वैसे ही महा शिवरात्रि का भारतीयों का एक बहुत ही प्रमुख त्यौहार है। इस दिन भगवान शिव जी की पूजा की जाती है। यह महा पर्व महा शिवरात्रि शिव जी की आराधना जी जाती है। यह महान प्रव हिन्दू वासियों के लिए काफी ही ज़्यादा महत्वपूर्ण माना जाता है। यह पर्व माघ फागुन फाल्गुन कृष्ण पक्ष चतुर्दशी को महा शिवरात्रि का खास पर्व मनाया जाता है।

वही हिन्दू धर्म और उन के पुरातन काल से चली आ रही रीती रिवाज़ का यही माना जाता है कि आज के दिन ही इस सृष्टि है आरम्भ हुआ था। हिन्दू धर्म में तो हर त्यौहार का अलग अलग एक ख़ास महत्त्व होता है। लोगो में महा शिवरात्रि को ले कर काफी ज़्यादा उत्साह भी देख ने को मिलता है। आइए तो फिर आगे हम जानते है महा शिवरात्रि के दिन के बारे में और भी ज़्यादा विस्तार से।

Maha Shivratri Date & Time :-

जैसा कि अब आप सभी को पता ही है कि हिन्दू धर्म में किसी भी पर्व का या फिर त्यौहार का काफी महत्त्व होता है। वैसे ही किसी भी महत्वपूर्ण पर्व को सही तरीके से करने के लिए उस का सही समय और सही तारिख में करने का उतना ही ज़्यादा महत्व होता है। हिन्दू धर्म में तो यह माना जाता है कि अगर आप सही समय पर सही तारिख पर भगवान जी की आराधना करते हो और किसी भी पर्व को सही तरीके से करते हो तो तो आप को उस अराधाना का ज़रूर सच्चा फल प्राप्त होता है।

तो आइए फिर आगे हम जनते है कि महा शिवरात्रि को कितने समय और कितने तारिख को मनाई जा रही है। आप सभी जानकारी के लिए बता दिया जाये कि महा शिवरात्रि को कल यानी 8 मार्च 2024 को मनाई जायेगी। इस वार शिवरात्रि दिन शुक्रवार के दिन पड़ी है। पंचांग के मुताबिक फाल्गुन महीने के कृष्ण पक्ष चतुर्दशी तिधि 08 मार्च 2024 को दिन शुक्रवार को रात 09 बज कर 57 मिनट पर शुरू होगी और साथ में अगले दिन यानी कि 09 मार्च 2024 को शाम 6 बज कर 17 मिनट पर खत्म होगी। परदोष कल पूजा मुहर्त के हिसाब से महा शिवरात्रि 08 मार्च 2024 को ही मनाई जायेगी।

Maha Shivratri 2024 :- जानिए कब और कैसे मनाई जा रही है महा शिवरात्रि को। जानिए इस पर्व के सही रीती रिवाज़ के बारे में।

Maha Shivratri Rituals :-

अब जैसे कि आप सभी को पता ही है कि महा शिव रात्रि को देवो के देव महादेव जी की आरधना की जाती है। इस दिन पर भगवान शिव जी और माता पारवती जी की पूजा की जाती है। महा शिवरात्रि की पूजा रात में की जाती है और वह भी निशीथ काल में। शिव जी की पूजा प्रदोष काल में भी की जाती है। इसी लिए उदया तिथि देखना ज़रूरी नहीं होता है। आप को यह भी बता दे कि महा शिवरात्रि के दिन को भगवान शिव जी और माता पारवती जी के मिलन का दिन भी माना जाता है। इस दिन आप को सुबह जल्दी उठ कर जल्दी से स्नान करना लेना चाहिए।

Creta की हेकड़ी तोड़ने के लिये आ चुकी हैं Maruti Suzuki Fronx धमाकेदार इंजन के साथ मिलेगी 28kmpl की बेहतरीन माइलेज और साथ में मिलेंगे आधुनिक फीचर्स और वो भी किफ़ायती कीमत पर।

स्नान करने के बाद साफ़ सुथरे कपड़ो का ग्रहण करना चाहिए। इस दिन अगर आप शिव जी को ध्यान में रखते हुए महा शिवरात्रि के दिन अगर व्रत भी धारण करते हो तो इस से आप को कई गुना आशीर्वाद मिलता है। आप को महा शिवरात्रि के दिन भगवान शिव जी के लिए ज़रूर व्रत रखना चाहिए। फिर आप को शिव मंदिर तो ज़रूर जाना चाहिए। अगर आप मंदिर नहीं जा सकते तो आप अपने घर के मंदिर में भी शिवलिंग जी की पूजा कर सकते हो। आप को व्रत रख कर शिवलिंग पर जल ज़रूर चढ़ाना चाहिए।

आप जल में गंगा जल, बेल पत्र तथा भांग के पत्ते भी मिला कर चढ़ा सकते हो। कभी भी खाली जल शिवलिंग पर बिल्कुल नहीं चढ़ाना चाहिए। आप दूध भी शिवलिंग पर चढ़ा सकते हो। फिर जल चढाने के बाद आप को शिवलिंग पर चंदन का टीका लगाना चाहिए। फिर वही चन्दन का टीका अपने माथे पर भी ज़रूर लगाना चाहिए। जो कोई भी महा शिवरात्रि के दिन व्रत का धारण करता है तो उन्हें नमक का सेवन बिल्कुल भी नहीं करना है। आप को महा शिवरात्रि के महत्व दिन के ऊपर व्रत का धरण करते हुए सिर्फ फलदार का सेवन करना है।

Maha Shivratri 2024 :- जानिए कब और कैसे मनाई जा रही है महा शिवरात्रि को। जानिए इस पर्व के सही रीती रिवाज़ के बारे में।

इस दिन आप को रात को भी नहीं सोना है। आप को पूरी रात जाग कर भगवान शिव जी की आरधना करनी चाहिए। सभी को मिल कर भगवान शिव जी की आरती गानी चाहिए तथा इस महत्व पर्व के ऊपर गीत गाना चाहिए। इस से भगवान शिव जी काफी ज़्यादा प्रसन्न होते है। महा शिव रात्रि के महान दिन के ऊपर भगवान शिव जी तथा माता पार्वती जी का विवाह हुआ था। इस दिन आप को विशेष रूप से भगवान शिव जी की तथा माता पार्वती जी की अराधाना करनी चाहिए। हिन्दू धर्म में तो महा शिवरात्रि के पर्व को बहुत ही ज़्यादा ख़ास माना जाता है।

Maha Shivratri Importance :-

अगर आप इस पर्व को बड़े ही सच्चे मन से करते हो तो आप को परम सुख प्राप्त होता है। इस दिन भगवान शिव जी आप की पूरी तरह से रक्षा करते है। अगर आप इस महान पर्व को सही समय और सही तारिख पर करते है तो आप को सुख समृद्धि, धन तथा भगवान जी का आशीर्वाद मिलता है। इस दिन आप सभी को अपनों से बड़ो का आशीर्वाद ज़रूर लेना चाहिए। क्योकि कहा जाता है कि अगर आप अपने माता पिता जा फिर बुजुर्गो का आदर करोगे तो इस से भगवान शिव जी काफी ज़्यादा प्रसन्न होते है। आप को इस दिन गरीब लोगो की भी पूजा करनी चाहिए।

Gold के भाव मार्किट में गिरे फिर से, जानिए फिर आपके शहर में चल रहे गोल्ड और सिल्वर के रेट के बारे में।

इस दिन आप को गरीबो को कपडे, खाना आदि सब दान करना चाहिए। इस से आप के सभी पाप दूर हो जाते है। इस दिन कई मंदिरो में लोगो द्वारा लंगर की सेवा भी लगायी जाती है। इस दिन लोगो में काफी ज़्यादा उत्साह देख ने को मिलता है। इस दिन लोग एक दूसरे की मदद करते है। हमें गरीब लोगो की ज़्यादा से ज़्यादा मदद करनी चाहिए क्यो कि इस से भगवान जी काफी ही ज़्यादा प्रसन्न होते है।

Maha Shivratri 2024 :- जानिए कब और कैसे मनाई जा रही है महा शिवरात्रि को। जानिए इस पर्व के सही रीती रिवाज़ के बारे में।

Share This Article
Leave a comment