Indore ने फिर से 7वीं बार भारत में जीता स्वच्छ शहर का पुरस्कार। इंदौर ने फिर से रचा इतिहास। पढ़िए पूरी खबर।

Neha Gurung

Indore 

Indore :- आप भी को बता दे कि भारत देश अपने कार्यो को ले कर हमेशा आगे रहता है। भारत देश अब अपने पर्सनल ग्रोथ की तरफ अब ज़्यादा नियंत्रण कर रहा है। आज भारत देश का नाम काफी आगे बढ़ चूका है। देश में शहरों तथा प्रांतो का का भी किसी देश में बहुत ही महत्वपूर्ण स्थान होता है। सभी शहर या प्रांत अपने अपने किसी ना किसी विशेष या अलग होने के वजह से जाने जाते है। वैसे ही भारत देश में इंदौर शहर को ले कर एक बाड़ी बात सामने आयी है। जानने के लिए बनिए रहिए हमारे साथ और पढ़िए पूरी खबर।

National Youth Day 2024 :- स्वामी विवेकानंद जी के जन्मदिन पर ही क्यों राष्ट्रीय युवा दिवस मनाया जाता है ? जानिए इसके इतिहास के बारे में।

Indore : The Cleanest City 

आप सभी को जानकारी दे दे कि गुरुवार के दिन भारत में आयोजन के दौरान मंडप में भारत देश की राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू द्वारा इंदौर को स्वछता शहर से निवाज़ा और अवार्ड भी दिया गया है। आप सभी को बता दे कि यह पहली बार नहीं है जब स्वछता का अवार्ड इंदौर के प्रति गया है। इस को ले कर यह सातवीं वार है जब इंदौर को सब से स्वच्छ शहर होने का पुरस्कार मिला। आप को बता दे कि इसी के साथ सूरत को भी पोल पोजीशन में हिस्सा मिला। वही दूसरी ओर जनसँख्या के मामले और कम रैंक वालो शहरों में से कोलकाता को थे।

जिस में सब से निचले स्थल यानी सब से ख़राब प्रदर्शन के मामले में आसनसोल का नाम आया गया था। वही और हरियाणा में फरीदाबाद साथ ही तमिलनाडु में मदुरै आदि का चौथे पाचवे में सब से खराब प्रदर्शन की सूचि में नाम आता है। वही दिल्ली नगर निगम 466 शहरों को 100,000 के ऊपर की जनसंख्या श्रेणी से 90वां स्थान मिलता है वही नयी दिल्ली नगर पालिका परिषद् क्षेत्र को सातवां स्थान हासिल है। और वही राजधानी के सूचि के हिसाब से दिल्ली को तीसरा स्थान दिया गया है।

Indore ने फिर से 7वीं बार भारत में जीता स्वच्छ शहर का पुरस्कार। इंदौर ने फिर से रचा इतिहास। पढ़िए पूरी खबर।

आप सभी को बता दे कि भारत देश के प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा भारत स्वच्छता अभियान शुरू किया गया था। इस अभियान का मेन मंतव भारत देश तथा आस पास के सभी इलाको में  पूरा ख़याल रखना। जैसे आप घर की साफ़ धयान रखते तो वैसे भी बाहर हो या कही और सभी जगह हमें साफ़ सफाई का ख़ास धयान रखना चाहिए। वही दिल्ली नगर निगम मंडपम में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने कहा कि जी20 में सभी नेताओं को स्वछता की तरफ ध्यान देना चाहिए। ज़्यादा से ज़्यादा लोगो को इस बात को ले कर जागरूकता करने की ज़रुरत है।

साथ ही यह भी कहा गया कि स्वछता भारत अभियान दूसरे चरण में है। रीसाइक्लिंग का पूरा पूरा इस्तेमाल किया जाए। कूड़ा कर्कट को इधर उधर ना फेकना, पर्यटकों पर भी यह सभी नियम लागू होते है कि वह किसी भी तरह का किसी भी जगह में गैर कानूनी तौर से स्वच्छ जगह को भंग न करे। स्वछता की तरफ विशेष ध्यान दे। साथ ही इस के विकास के लिए जनता को जागरूक करे। आप सभी को बता दे कि केंद्रीय आवास और शहरी मामलो के मंत्री हरदीप सिंह पूरी ने भी अपना पूरा योगदान डाला और कहा कि यह भारत में स्वछता इस लिए संभव क्योकि भारत में स्वछता अभियान का मिशन है। जो कि सरकारी कार्यक्रम है।

Citroen eC3 को अगर लाना चाहते हैं अपने घर तो अब देने होंगे सिर्फ 25,000/- रूपए, यह मौका दौबारा नहीं मिलेगा। पढ़ें पूरी ख़बर।

सभी को मिल कर अपने देश को और भी स्वछता बनाने के लिए आज से इस अभियान में शामिल होना पड़ेगा। रीसाइक्लिंग प्रोसेस का इस्तेमाल करे। यह हमारे लिए बेहतरीन बात साबित होगी। हमें केवल घर में नहीं बल्कि बाहर भी स्वछता की और कदम उठाना चाहिए। अगर आप स्वछता की तरफ ध्यान नहीं देते तो इस से देश के जनता को ही बहुत सी मुश्किलों का सामना करना पड़ता है। इस से हमारे सेहत तथा कई बीमारियों का सामना करना पड़ सकता है।

Indore ने फिर से 7वीं बार भारत में जीता स्वच्छ शहर का पुरस्कार। इंदौर ने फिर से रचा इतिहास। पढ़िए पूरी खबर।

Share This Article
Leave a comment