How to Prevent From White Hair ? इन घरेलू नुक्सो को अपना कर आप कर सकते है अपने सफ़ेद बालो को काला।

komal

How to Prevent From White Hair ?

जैसा की आप सभी को पता ही है की आज कल लोगो के बाल काफी ज्यादा सफ़ेद हो जाते है। बहुत से लोग है जो इस समस्या का सामना कर रहे है। आपको बता दे की आज कल तो कम उम्र में ही बच्चो के बाल सफ़ेद हो जाते है। लोग इस समस्या से काफी ज्यादा परेशान हो गए है। बहुत से लोगो को तो समझ नहीं आता है की वो अपने सफ़ेद हुए बालो को कैसे काले करे। इस समस्या के कारन कई लोग मेंहगे महंगे शैम्पू का भी उपयोग है। जिस कारन उनके बाल भी झड़ने शुरू हो जाते है।

आपको बता दे की महिलाओ की सुंदरता उनके बालो से ही होती है परन्तु यदि वही बाल सफ़ेद हो गए हो तो दिखने में काफी ज्यादा भद्दे लगने लगते है जिस कारण आपको भी कई लोगो के बीच में खड़े होने में हिचकिचाहट होने लगती है। सफ़ेद बालो की बजहा से आपके इम्प्रैशन पर भी काफी ज्यादा प्रभाव पड़ता है। आपको बता दे की बालो का सफ़ेद होने कोई बीमारी नहीं होती है बल्कि ये कई कारणों की बजहा से हो जाते है। जैसे आज कल लोग बहार का खाना ज्यादा खाते है, गलत शैम्पू का उपयोग करते है ऐसे बहुत से कारन हो सकते है। परन्तु आपको घबराने की कोई भी जरूरत नहीं है।

आपको बता दे की जब भी आपको लगे की आपके बाल सफ़ेद होने लगे है तो आपको घर का ही कोई नुक्सा आजमाना चहिये। आपको हम बता दे की कई बरेव कैसा होता है की बीमारी का इलाज घर में ही होता है परन्तु हम बेवजह डॉक्टर्स के पास जाते है। चलिए तो आज हम आपको सफ़ेद बालो को काला कैसे किया जाये इस बारे में बताते है। आपको बता दे की इस सफ़ेद बालो को काले का का राज़ आपके अपन घर में ही है। आज हम आपको घर की ही चीजों के द्वारा बातएंगे की कैसे आप अपने बालो को घने तथा काले कर सकते है।

Curry Leaf :-

आपको बता दे की करी पत्ता आपके बालो के लिए बहुत ही जयादा उपयोगी है ,इसके इस्तेमाल से आप बहुत ही जल्द अपने बालो को काले कर सकते है। आपको बता दे की करी पत्ते का कई बीमारियों में भू यूज़ किया जाता है। आपको बता दे की सबसे पहले आपको आंवले को अछि प्रकार से पीस लेना होगा उसके बाद करी पत्ते का भी अच्छी प्रकार से चुरा बना ले।

How to Prevent From White Hair ? इन घरेलू नुक्सो को अपना कर आप कर सकते है अपने सफ़ेद बालो को काला।

इसके बाद आपको 2 चमच्च आंवले का पाउडर तथा 2 चम्मच करी पत्ते का पाउडर लेना है दोनों को एक साथ मिला कर पानी के द्वारा गिला कर ले इनके बाद इसकी डाई बन जाएगी इसे आप बालो में लगा कर 1 घंटे के लिए छोड़ दे। 1 घंटे बाद जब आप बालो को धोयेंगे तो आपके बाल बिलकुल काले और घने नजर आएंगे।

Innova Hycross का खेल खत्म कर देगी Kia की नई Kia Carnival Facelift, ब्रांडेड फीचर्स के साथ मिलेगा शक्तिशाली इंजन, जानिए कीमत।

Coconut Oil :-

आइये तो अब हम आपको नारियल के तेल से कैसे बालो को काला किया जाये इस बारे में जानकारी देते है। नारियल का तेल तो आप सभी के घरो में होता ही है। आपको बता दे की एक कटोरी में नारियल का तेल ले तथा उसमे निम्बू को अच्छी प्रकार से निचोड़ दे। दोनों को अच्छी प्रकार से मिक्स कर ले तथा नहाने के एक या दो घंटे पहले बालो में लगा लें। इस के बाद 2 घंटे तक इसे बालो में लगा रहने दे उसके बाल बालो को अच्छी तरह से धो ले। जब आप बाल धो कर निकलेंगे तो आपके बाल शीशे की तरह चमक रहे होंगे।

Use Of Black Tea :-

आइये तो अब हम आपको बताते है की कैसे आप अपने सफ़ेद बालो को चाय पत्ती के द्वारा काले कर सकते है। आपको बता दे की चाय पत्ती का यूज़ केवल चाय के लिए ही नहीं बल्कि बहुत से कामो के लिए किया जाता है। आपको बालो को काळा करने के लिए सबसे पहले का ग्लास पानी लेना होगा फिर उसने चाय पत्ती डेल तथा उसे अच्छी तरह से उबाल ले जब तक उसका रंग न उतर जाये। उसके बाद इसे छान ले तथा इसे ठंडा होने के लिए रख दे।

जब आपको लगे की पानी ठंडा हो गए है आप इसे अच्छी तरह से पुरे बालो में लगा ले तथा 1 घंटे के बाद सर धो ले। याद रहे बालो को अच्छी तरह से धोना है। अगर आप के बाल ज्यादा सफ़ेद है तो आप इसका उपयोग महीने में 4 बार करें। इस घरेलु नुक्से से कुछ ही दिनों में आपके बाल काले हो जायेंगे।

How to Prevent From White Hair ? इन घरेलू नुक्सो को अपना कर आप कर सकते है अपने सफ़ेद बालो को काला।

Hibiscus Will Turn Hair Black :- 

आप सभी गुड़हल के फूल को तो बहुत ही अच्छी तरह से जनते होंगे। आपको बता दे की ये सिर्फ एक खूबसूरत फूल ही नहीं है बल्कि आपके सफ़ेद बालो को ब्लैक करने का रामबाण इलाज़ भी है। इसका उपयोग करके आप कुछ ही दिनों में अपने बालो को काले कर सकते है। आपकी जानकारी के लिए हम आपको बता दे की आपको गुड़हल के कुछ फूलो को लेना है तथा रात में उसे एक डोंगे में भिगो कर रख देना है अगले दिन सुबह उस के पानी से अपने बालो को धो ले।

आपको जानकारी के लिए हम आपको बता दे की यदि आप मेहँदी का बालो में उपयोग करते है तो उसमे भी आप गुड़हल के फूल के पानी को मिला कर लगा सकते है। इससे आपके बाल कुछ कुछ समय में काले हो जायेंगे। अगर आपके बाल अधिक सफ़ेद है तो आप इसका यूज़ तीन से चार बार करे ताकि आपके बाल  ज्यादा खूबसूरत हो जाये।

Suzuki Access 125 शानदार स्कूटी अब आपको ड्यूल टोन तथा लाजवाब परफॉरमेंस के साथ देखने को मिलती है। जानिए इसके ख़ास फीचर्स और किफायती कीमत के बारे में।

Gooseberry :-

चलिए तो अब हम आपको आंवले के द्वारा कैसे बालो को कला किया जाये इस बारे में बताते है। अपने अकसर सुना होगा की आंवले की चटनी बनती है या फिर आंवले का आचार परन्तु हम आपको बता दे की आंवले की मदद से आप अपने बालो को चमकदार तथा काला और घने भी कर सकते है।

आपको बता दे की कुछ आंवलो को ले था उसके छोटे छोटे टुकड़े करके उसे पानी में उबाल ले। उसके बाद जब पानी बिल्कुल उबल जाये तथा पानी में आंवले का कलर आ जाये उसके बल आपको पानी उतार लेना है। कुछ समय तक पानी को ठंडा होने दे जब पानी ठंडा हो जाये तो उस पानी से अपने बालो को धोये। इस नुक्से का आपको बहुत ही अच्छा रिजल्ट देखने को मिलेगा।

Share This Article
Leave a comment