Hindi Divas :- भारत में कब और क्यों मनाया जाता है हिंदी दिवस ? जानिए इसके इतिहास के बारे में।

komal

Hindi Divas :-

आइये तो आज हम आपको भारत में हिंदी दिवस क्यों मनाया जाता है इसके बारे में आपको बताते है। आपकी जानकारी के लिए हम आपको बता दे की भारत में बहुत से ऐसी छेत्र है जहा पर हिंदी भाषा बोली जाती है। भारत के अधिकांश छेत्रो में लोग हिंदी भाषा का प्रयोग करते है। इस कारन हिंदी को राज- भाषा बनाने का निर्णय लिया गया था  तब से आज तक पूरे भारत में 10 जनवरी को हिंदी दिवस मनाया जाता है। इस दिन को सभी भारत वासी बहुत ही हर्षोउल्लास के साथ मनाते है।

आपको बता दे कि पूरे विश्व के तमाम देशो में करोड़ो की संख्या में भारतीय लोग रहते है। इन अलग अलग देशो के लोगो को एक सूत्र में बांधने के लिए ही ये हिंदी दिवस मानाने का निर्णय लिया गया था। इस दिवस के कारन अलग अलग देशो में रहने वाले लोग भी एक जुट होकर इस दिन को मानाते है। इससे उनके बीच का आपसी प्यार बना रहता है।

आपको बता दे की comunication से लेकर अन्य जरूरतों के लिए लोग हिंदी भाषा का ही प्रयोग करते है। आपकी जानकारी के लिए हम आपको बता दे की हिंदी एक ऐसी भाषा है जो भारत के उत्तरी भाग तथा दुनिया भर में अलग अलग रूप में बोली जाती है। अगर हम मंदारिन और अंग्रेजी भाषा के बाद देखे तो हिंदी वो तीसरी भाषा है जो दुनिया में सबसे ज्यादा बोली जाती है। आपको बता दे की भारतीय साहित्ये में हिंदी भाषा का विशेष योगदान है। भारत के बहुत से ऐसे साहित्य है हिंदी भाषा में लिखे गए है।

12th Fail Movie ने बॉलीवुड की कई हिट फिल्मों को किया पीछे, हॉलीवुड की Oppenheimer और Barbie जैसी हिट मूवीज को अपनी रैंकिंग से छोड़ा पीछे

 

आपको बता दे की हर साल 10 जनवरी को हिंदी दिवस इसलिए मनाया जाता है ताकि लोग हिंदी भाषा के महत्व को समझ सके और इसका सम्मान कर सके। आपको बता दे की इस दिन को हम सभी भारत वासियो को मानना चाहिए ताकि हम अपने बच्चो को भी हिंदी भाषा के महत्त्व को समझा सके और युवा पीढ़ी को इसके महत्व से जागरूक करवा सके।

Hindi Divas :- भारत में कब और क्यों मनाया जाता है हिंदी दिवस ? जानिए इसके इतिहास के बारे में।

Hindi Divas History :-

आइये तो अब हम आपको बताते है की भारत में पहली बार हिंदी भाषा का प्रयोग कब किया गया था ? 1949 में पहली बार संयुक्त राष्ट्र महाभारत में हिंदी भाषा बोली गई थी। आपकी जानकारी के लिए हम आपको बता दे कि वर्ष 2006 में पहली बार देश के तत्कालीन प्रधान मंत्री डॉ. मनमोहन सिंह ने हिंदी दिवस मनाया था। तब से आज तक 10 जनवरी को हिंदी दिवस मनाया जा रहा है।

आपको बता दे की यदि आप युवा पीढ़ी के अंदर अपने देश को लेकर जागरूकता पैदा करना चाहते है तो आपको इस दिन को याद रखना चाहिए और इस दिन को हर साल हर्षोउल्लास के साथ मानना चाहिए ताकि हमारी युवा पीढ़ी हिंदी भाषा के महत्व को समझ पाए।

Mahindra XUV700 पर मिल रहा हैं 75,000/- का बड़ा मुनाफा, अब हर घर में होगी कार, और वो भी 12kmpl की माइलेज के साथ।

आपको बता दे कि हिंदी भाषा को भारतव सरकार की आधिकारिक भाषा माना जाता है। ये भारत की आधिकारिक भाषाओ में से एक है। आप लोगो को अपने भाषणों, प्रदर्शनो, संगीत और थ्रैटेर में हिंदी को शामिल करने के लिए प्रेरित करके हिंदी दिवस मना सकते है। आपको बता दे कि हमारी राष्ट भाषा है और इस भाषा का हमें सम्मान करना चाहिए तथा स्वय को इस भाषा के द्वारा अधिक से अधिक शिक्षित करना चाहिए।

आपकी जानकारी के लिए हम आपको बता दे कि विश्व के बहुत से विद्यालयों में हिंदी भाषा पढ़ाई जाती है। विद्यार्थियो को हिंदी भाषा के महत्व के बारे में बतया जाता है। आपको बता दे की हिंदी दुनिआ भर में बोली जाने वाली 5 भाषाओ में से एक है। फिजी में हिंदी को आधिकारिक भाषा का दर्जा प्राप्त है।

Share This Article
Leave a comment