Happy Women’s Day 2024 :- जीवन की सब से एहम भूमिका निभाने वाली सभी मेहलायो को अंतराष्ट्रीय महिला दिवस की हार्दिक शुभ कामनाएँ।

Neha Gurung

Happy Women’s Day 2024 

Happy Women’s Day 2024 :- आप सभी को महिला दिवस की हार्दिक शुभ कामनाएँ। आप सभी की जानकारी के लिए बता दिया जाए कि हर वर्ष 08 मार्च को अंतराष्ट्रीय महिला दिवस मनाया जाता है। इस दिन पुरे विश्व की सभी मेहलायो को सम्मानित किया जाता है। महिला का हमारे जीवन में होना एक बहुत ही ज़्यादा महत्वपूर्ण रोल अदा करता है। मेहलायें हमारे जीवन में एक भगवान के सामान होते है। मेहलायो का हमारे जीवन में एक महत्वपूर्ण योगदान होता है। हम मेहलायो को और भी हौसला बढ़ा सके इस लिए हर वर्ष 08 मार्च को अंतराष्ट्रीय महिला दिवस मनाया जाता है।

घर हमेशा मेहलायो से ही भरा रहता है। अगर मेहलाये ही हमारे घर न हो तो घर काफी ही ज़्यादा सूना सूना महसूस होता है। घर की बेटियाँ, बहुये, मेहलाये, माता या कई और इन के बिना हमारा घर काफी सूना महसूस होता है। यह सभी मिल कर हमारे जीवन में एक एहम रोल अदा करते है। मेहलाये अपनों के लिए कुछ भी यहाँ तक कि अपने आप को भी त्याग देती है। वह अपने साहस और बलबूते पर घर का निर्माण करती है। मेहलाये न केवल घर में ही बल्कि कई बाहर के क्षेत्र में भी जलवा बिखेर देती है। मेहलाये अपने हर जीवन संघर्ष में अपने परिवार वालो का साथ देती है।

पहले के समय मेहलायो को जूती के सामान समझा जाता था। घर से बाहर ना निकलने देना और बहुत सारे क्षेत्रों में आगे ना बढ़ने देना यही सब होता था। तब मेहलाये सिर्फ और सिर्फ घर की चार दीवारी के अंदर रहती थी। जैसे उन से कहा जाता था वो सिर्फ वैसा ही करती थी। पर अब समय काफी ही ज़्यादा बदल चूका है। अब की मेहलाये किसी से कम नहीं है। अगर कोई भी काम मेहलाये करे तो वो काम ज़रूर सफल होता है। आज मेहलाये अपने बहरी काम से ले कर अपने घर के सभी काम को बहुत ही आसानी से हैंडल कर लेती है।

Happy Women's Day 2024 :- जीवन की सब से एहम भूमिका निभाने वाली सभी मेहलायो को अंतराष्ट्रीय महिला दिवस की हार्दिक शुभ कामनाएँ।

आज मेहलाये मर्दो के साथ कंधे से कंधा मिला कर चल रही है। अगर आज आप को एक फील्ड में चार पुरष दिख रहे तो आप को उसी फील्ड में 5 मेहलाये ज़रूर दिखेंगी। मेहलाये अपने हर काम को बड़े ही बेहतरीन तरीके से कर लेती है। आज चाहे डॉक्टर, पुलिस, अध्यापिका या कुछ और हर फील्ड में वीमेन अपना जलवा बिखेरने से कभी पीछे नहीं कतराती। पहले के समय में मेहलायो पर ज़्यादा ध्यान नहीं दिया जाता था और ना ही उन्हें ज़्यादा पढ़ाया जाता था। पर अब समय काफी ज़्यादा आगे बढ़ चूका है। आज मेहलाये हर फील्ड में अपनी एक एक डिग्री हासिल कर रही है।

आप को इस विशेष दिन के ऊपर अपने घर से पहले सभी मेहलायो को हैप्पी विमेंस डे विश करना चाहिए। अपने आस पास के हो या फिर आप के ऑफिस में कर रही हर एक मेहलायो को महिला दिवस की हार्दिक शुभ कामनाएँ देनी चाहिए। आज के दिन अपने आस पास के मेहलायो को अच्छा फील करवाना चाहिए। इस से मेहलायो का और भी ज़्यादा गौरव बढ़ता है। अपने आस पास के सभी मेहलायो का इज़्ज़त सम्मान करना चाहिए। फिल हाल तो भारत देश “बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ” के नारे को ले कर काफी ज़्यादा सकरात्मक विचार रखते है।

Redmi की अकल ठिकाने लगाने के लिए आ चूका हैं Realme 11x 5G अपनी बेहतरीन कैमरा क्वालिटी से जीतेगा लड़कयों के दिल, जानिए इसके दमदार प्रोसेसर और लॉन्ग लाइफ बैटरी के बारे में।

परन्तु भारत में अजा भी ऐसे कई लोग कई ऐसे शहर और गाँव है जहाँ अभी भी मेहलायो को पुरषो से ऊँचा उठने नहीं देते। जहाँ अभी भी औरतों को पैर की जूती समझा जाता है। ऐसे लोगो को ज़्यादा से ज़्यादा औरतों का महत्व समझाना चाहिए। आज की पीढ़ी को ज़्यादा से ज़्यादा तालीम हासिल करनी चाहिए। इस से उन के विचारो में भी कई खूबियां देख ने को मिलती है। आज कल की जेनरेशन को ज़्यादा से ज़्यादा पढाई करनी चाहिए। एक तो इस से खुद का भी काफी लाभ होता है दूसरा देश के उज्जवल में भी काफी नाम होता है।

भारत में मैहलायो को देवी के समान माना जाता है। जहाँ मेहलायो को चरण धो कर पीने को स्वर्ग मानते है। ऐसे कई मेहलाये है जिन्होंने भारत देश के नाम को और भी ऊँचा करने में कोई कसर नहीं छोड़ी है। जैसे कि भारत देश की सब से पहले राष्ट्रपति “प्रतिभा देवी सिंह पाटिल थी। वही भारत नेशनल कांग्रेस की पहली महिला राष्ट्रपति “एनी बेसेन्ट थी। वही भारत देश की पहली फाइनेंस मिनिस्टर महिला है “निर्मला सीथारमन। भारत देश में वही सब से पहले बजट को प्रेजेंट करने वाली “इंदिरा गाँधी” थी। भारत देश की सब से पहले हीथ मिनिस्टर महिला “अमित कौर” थी।

Happy Women's Day 2024 :- जीवन की सब से एहम भूमिका निभाने वाली सभी मेहलायो को अंतराष्ट्रीय महिला दिवस की हार्दिक शुभ कामनाएँ।

वही अगर आगे हम बात करे कि भारत देश की पहली प्रधान मंत्री महिला की तो वो “इंदिरा गाँधी” थी। वही यह सभी मेहलाये पोलिस्टिक्स में शामिल थी। जहाँ इन्होने अपने किरदार को बाखूभी तौर से निभाया है। इन्होने अपने फील्ड में कमाई नाम कमाया है। जहाँ पूरी दुनिया इन्हे सलाम करती है। वही भारत देश की महिला जिन्होंने मिस यूनिवर्स का खिताब अपने नाम किया था “सुष्मिता सेन” जिन्होंने 1994 वर्ष में यह खिताब जीता था। इस के बाद “लारा दत्ता” ने जिन्होंने वर्ष 2000 में मिस यूनिवर्स का खिताब अपने नाम किया था।

Gold :- महा शिवरात्रि के शुभ अवसर पर आपको मिल रहा है सोने और चाँदी के ऊपर भारी डिस्काउंट। जानिए 24K और 22K गोल्ड के रेट के बारे में।

वही वर्ष 2021 में पंजाब चडीगढ़ से बिलोंग करने वाली भारतीय महिला मिस यूनिवर्स “हरनाज़ कौर संधू’ ने मिस यूनिवर्स का खिताब अपने नाम कर भारत देश का नाम रोशन किया है। भारत देश से इन तीन मेहलायो ने मिस यूनिवर्स का खिताब जीत कर सभी का नाम रोशन किया है। आज मेहलाये चाँद तक पहुंच गयी है। आप सभी ने कल्पना चावला का नाम तो सुना ही होगा। जो भारतीय अमेरिकन अंतराष्ट्रीय उड़ान विमानों महिला में से एक थी। जिन्होंने स्पेस में भी अपनी पहचान छोड़ी है। जिन्हे बचपन से ही स्पेस में जाने का आसमान से बाटे करने का काफी ज़्यादा शौंक था।

जिन्होंने अपनी मेहनत से इस मुकाम को हासिल किया था। हिंदुस्तान की महिला हो या अंतराष्ट्रीय महिला सभी एक समान है। सभी मेहलाये एक साथ मिल कर इस जगत का भी कल्याण कर सकती है। महिला में काफी ज़्यादा शक्ति होती है वह अपने लिए अपनी हक़ की लड़ाई भी खुद लड़ने में विश्वास रखती है। तो अपने आस पास के सभी मेहलायो का आदर सम्मान करे।

Happy Women's Day 2024 :- जीवन की सब से एहम भूमिका निभाने वाली सभी मेहलायो को अंतराष्ट्रीय महिला दिवस की हार्दिक शुभ कामनाएँ।

Share This Article
Leave a comment