Gyanvapi Masjid News :- आखिर हिन्दुओं को मिल ही गया ज्ञानवापी मस्जिद में पूजा करने अधिकार। जानिए किस प्रकार हिन्दू धर्म के लोगो ने किया पूजा का आरम्भ।

komal

Gyanvapi Masjid News :-

आपकी जानकारी के लिए हम आपको बता दे की वाराणसी में ज्ञानवापी मस्जिद को लेकर कई दिनों से बहुत ही ज्यादा चर्चा हो रही है। ज्ञानवापी मस्जिद को लेकर लोगो में कई तरह की बाते हो रही थी। आपको बता दे की हिन्दुओ का कहना था की इस मस्जिद के स्थान पर वह पहले एक मंदिर हुआ करता था। जिस औरंगजेब ने अपने शासन काल में हिन्दुओ के मंदिर को तुड़वा कर वह एक मस्जिद का निर्माण करवा दिया था। इस बात को लेकर हाई कोर्ट में केस किया गया था। लोगो का कहना है की इस मस्जिद की हटा कर वह फिर से मदिर का निर्माण करवाया जाये।

आपकी जानकारी के लिए हम आपको बता दे की जब हाई कोर्ट ने अपना फैसला सुनाया तो मुस्लिम धर्म के लोगो ने हाई कोर्ट के फैसले की तोहिन की तथा कहा की वो इस बात को तब तक नहीं स्वीकार करेंगे जब तक सुप्रीम कोर्ट से कोई फैसला नहीं आ जाता है। आपको बता दे की ASI ने जब मस्जिद के अंदर जाकर वह पर जाँच की तो उन्हें मस्जिद के तैर खाने से मंदिर होने के कई सबूत मिले।

आपको बता दे की मस्जिद के तहखाने में हिन्दू देवी देवताओ की मूर्तियों के कई अंश मिले है। तहखाने में भगवान की मूर्तियों के टूटे हुए टुकड़े तथा दीवारों में भगवानो की मिटी हुई तस्वीरें, जानवरो तथा पक्षियों की कई तस्वीरे भी देखने को मिली है। आपको बता दे की बात से ये पूर्ण रूप से साबित होता है की मस्जिद से पहले वहा मंदिर था।

Aashiqui 3 मूवी में आपको दिख सकते है कार्तिक आर्यन और तृप्ति डिमरी। क्या इनकी जोड़ी दिखा पाएगी इस मूवी में अपना कमाल ?

Gyanvapi Masjid News :- आखिर हिन्दुओं को मिल ही गया ज्ञानवापी मस्जिद में पूजा करने अधिकार। जानिए किस प्रकार हिन्दू धर्म के लोगो ने किया पूजा का आरम्भ।

आपकी जानकरी के लिए हम आपको बता दे की इस मंदिर के लिए केस मदन मोहन यादव ने लड़ा था। उनका कहना था की औरंगजेब ने अपने शासन  में मंदिर को तुड़वा कर मस्जिद के निर्माण करवाया था। आपको बता दे की मस्जिद के तहखाने में मिले शिलालेख पर लिख हुआ पाया गया है की इस मस्जिद का निर्माण औरंगजेब के शाशन काल में हुआ था। इस बात को लेकर सभी हिन्दुओं का यही कहना था की मस्जिद के स्थान पर मंदिर का निर्माण करवाया जाये।

आपकी जानकरी के लिए हम आपको बता दे 31 जनवरी को सुप्रीम कोर्ट बने ज्ञानवापी मस्जिद को लेकर अपना बड़ा फैसला सुनाया है। सुप्रीम कोर्ट ने इस बात पर अपनी मोहर लगा दी है की ज्ञानवापी मस्जिद से पहले वहा पर एक मंदिर का निर्माण हुआ था। इसलिए अब इस मस्जिद के तहखाने में हिंदी धर्म के लोग अपनी देवी देवताओ की पूजा आराधना कर सकते है। इस बात को लेकर सभी हिन्दू धर्म के लोग बहुत खुश है। सभी सुप्रीम कोर्ट के फैसले को स्वीकार कर रह है।

आपकी जानकारी के लिए हम आपको ये भी बता दे की मस्जिद के तहखाने में हिन्दू श्रधालुओ ने पूजा अर्चन करनी भी शुरू कर ली है। हिन्दुओ में ख़ुशी की एक बहुत बड़ी लहर देखने को मिल रही है। मस्जिद के आस पास सुरक्षा के पूरा प्रबंध किया गया है ताकि कसी प्रकार की कोई परेशानी न हो। मस्जिद के तहखाने में लोगो की भरी भीड़ देखने को मिली है।

Fighter box office collection day 7 : अपने 7वें दिन भी नहीं कर पायी अपनी लागत पूरी, जानिए कितनी कमाई करि।

आपको बता दे की मस्जिद के तहखाने में हिन्दुओं ने कल देर रात तक पूजा आराधना की। इस पूजा में व्यास परिवार के जितेंद्र नाथ ने बताया की मस्जिद के तहखाने में पुलिस कमिश्नर तथा जिला अधिकारिओ की निगरानी में देर तक तक पूजा हुई थी। आपको बता दे की ये पूजा रात 12:30 बजे शुरू हुई थी तथा 1:30 बजे तक चली है। आपको बता दे की पूजा का आरम्भ करने से पहले तहखाने में खंबो पर जो भगवान की तस्वीरें बनी थी उन्हें गंगा जल से शुद्ध किया गया उसके बाद फुल चढ़ाये गए तथा इसके बाद पुजारी ने पूजा आरभ की। इस पूजा को सभी ने पुरे विधि विधान से की है।

Gyanvapi Masjid News :- आखिर हिन्दुओं को मिल ही गया ज्ञानवापी मस्जिद में पूजा करने अधिकार। जानिए किस प्रकार हिन्दू धर्म के लोगो ने किया पूजा का आरम्भ।

Share This Article
Leave a comment