Sukanya Samriddhi Yojana में सरकार ने बढ़ाया व्याज़ दर। नए वर्ष के आने की ख़ुशी में सरकार ने दिया है भारतीय जनता को बहुत बड़ा तोहफा। पढ़िए पूरी ख़बर।

komal

Sukanya Samriddhi Yojana :-

आइये आज हम बात करते है भारत सरकार द्वारा किये गए एक और महान कार्य की। जैसा कि आप सभी जानते है की हमारे देश के प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी जी भारत देश को आगे बढ़ाने की हर मुम्किन कोशिश करते है। इन्होने हमेशा ही गरीबो के कल्याण के बारे में ही सोचा है। अपने पद पर रह गए इन्होने भारत देश में बहुत से सुधार किये है।इन्होने भारतीय किसानो के जीवन में भी बहुत बदलाव लाया है। उनके जीवन को सुधारने में इन्होने तथा योगी जी ने बहुत ही महत्वपूर्ण कार्य किये है।

आपकी जानकारी के लिए हम बता दे की भारत सरकार ने लड़कियों के जीवन को सुधारने में भी अपनी बहुत बड़ी भूमिका अदा की है। भारत सरकार ने एक योजना का निर्माण किया था। इस योजना का नाम है ‘कन्या समृद्धि योजना ‘ इस योजना से लड़कियों को बहुत लाभ हुआ है। भारत सरकार ने नए वर्ष की ख़ुशी में  उन लोगो को बहुत ही बड़ी सौगात दी है जो कन्या समृद्धि योजना में निवेश करते है। भारत सरकार ने इसमें कुछ बदलाम किये है।

Sunil Shetty ने खरीदी नई इलेक्ट्रॉनिक MG Comet EV कार, जानिए इस कार के बेहतरीन फीचर्स और कीमत के बारे में।

हम आपको बता दे की कन्या समृद्धि योजना एक छोटी सी पैसे बचाने की योजना है। इस योजना की शुरुवात उस समय की गयी थी जब भारत में ‘बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ ‘ योजना की शुरुवात हुई थी। इस योजना के अंतगर्त माता-पिता या कानूनी अभिभावक अपने पुत्री के नाम पर बैंक में एक खाता खुलवाते है। हम आपको बता दे की इस योजना के अंतगर्त केवल उसी कन्या का खाता बैंक में खोला जायेगा जिसकी आयु 10 वर्ष से कम हो। इस योजना के तहत खाता खुलवाने के लिए कन्या की आयु 10 वर्ष की होनी अनिवार्य है।

आपकी जानकारी के लिए हम आपको बता दे कि कन्या समृद्धि योजना के ब्याज़ दर में बढ़ोतरी कर दी गयी है। इसका ब्याज़ दर बढ़ा कर 8.2 प्रतिशत क्र दिया गया है। पहले केवल इन्हे 8% ही ब्याज मिलता था। हम आपको बता दे की सरकार ने अभी सिर्फ इसी योजना में ब्याज़ दर बृद्धि की है बाकी योजनाओ में अभी कोई बृद्धि नहीं की है।

Sukanya Samriddhi Yojana में सरकार ने बढ़ाया व्याज़ दर। नए वर्ष के आने की ख़ुशी में सरकार ने दिया है भारतीय जनता को बहुत बड़ा तोहफा। पढ़िए पूरी ख़बर।

आपकी जानकारी के लिए हम आपको बात दे की ये दूसरी बार सुकन्या समृद्धि योजना के ब्याज़ दर को बढ़या गया है। इससे पहले भी इसमें बृद्धि की गयी थी। इस स्किम के द्वारा सरकार ने बेटियों के उज्वल भविष्य के लिए मौजूदा वित्त वर्षो में 6 %व्याज़ की बढ़ोतरी की है। पहले इसका व्याज़ दर केवल 7.6 % तथा फिर इससे बढ़ा क्र 8 प्रतिशत क्र दिया गया तथा और अब आप खुद से देख सकते है की इसे बढ़ाकर 8.2 प्रतिशत कर दिया गया है।

Gold :- महंगाई के साथ साथ सोने और चाँदी की कीमत भी छू रही है आसमान। जानिए अलग अलग शहरों में इसकी कीमत के बारे में।

फिक्स्ड डिपोजिट में बृद्धि :-

आपकी जनकारी के लिए हम आपको ये भी बता देते है कि सुकन्या समृद्धि योजन के साथ साथ यदि आप तीन साल की राशि जमा करवाने पर मौजूदा व्याज दर 7 प्रतिशत से बढ़ कर 7.1 प्रतिशत हो जायेगी तथा बचत जमा के व्याज डरो को 7.1 प्रतिशत पर ही बरकरार रखा जायेगा। इस योजना के अंतर्गत सभी भारतीयों को बहुत लाभ होने वाला है।

जरुरी डॉक्यूमेंट :-

  • कन्या का जन्म प्रमाण पात्र
  • कन्या का पहचान प्रमाण पात्र
  • कन्या तथा उसके माता-पिता का आधारकार्ड
  • स्थान प्रमाण पत्र
  • बैंक द्वारा मांगे सभी दस्तावेज

Share This Article
Leave a comment