Goa Liberation Day 2023 :- राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने गोवा दिवस पर सभी सेनानियों को श्रद्धांजलि दी। जानिये इस दिवस के इतिहास के बारे में।

Neha Gurung

Goa Liberation Day 2023 

Goa Liberation Day 2003 :- आप सभी को बता दिया जाए कि इस महान दिवस के ऊपर भारत देश की राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने गोवा निवासिओं को इस दिवस पर शुभ कामनाएं दी। साथ ही भारत देश के सभी स्व्तंत्रता सेनानियों को श्रद्धांजलि देते हुए उनका समरण किया, और साथ ही अपने देश के इतिहास को दिल से याद करते हुए प्रणाम किया।

उन्होंने सोशल मीडिया के प्लेटफार्म पर आ कर यह भी कहा कि भारतयी सेनानियों ने अपनी जान की बाज़ी लगा कर अपनी जान जोखिम में डाल कर गोवा की मुक्ति के लिए अपनी जीत भी हासिल कर ली थी। हमारे स्व्तंत्रता सेनानियों में काफी ज़्यादा जज़्बा और जोश था। द्रौपदी मुर्मू ने गोवा के अच्छे भवष्यि की भी कामना की।

इस के इलावा माइक्रो ग्लोबिंग प्लेटफार्म पर गोवा राज्य के मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत ने भी इस महान दिवस के ऊपर अपनी मन की बात प्रगट की और कहा कि उन्हें गोवा राज्य के मुख्यमंत्री होने का गर्व है साथ ही उन्होंने स्व्तंत्रता सेनानियों की बलिदानी, साहसी और वीरता की सहारना भी की।

प्रमोद सावंत ने अपने एक पोस्ट द्वारा कहा है कि मैं उन सभी स्व्तंत्रता सेनानियों जिन्होंने गोवा राज्य के लिए अपने आप को बलदान तक कर दिया मैं उन सभी को नमन करता हूँ। जिन्होंने बहादुरी और वीरता से इस लड़ाई को लड़ी और गोवा को मुक्त करवाया। मैं उन सभी ऑपरेशन टीम और मेंबर्स को नमन करता हूँ। हमें आने वाली पीढ़ियों को भी जागरूक करना है। उन्हें अपने भारत देश के सभी इतिहास की पूरी तरह से जानकारी होनी चाहिए।

क्यों खरीदना महंगे स्मार्टफोन! जब वही फीचर्स मिल रहे इस Vivo के सस्ते वाले स्मार्टफोन में, 50MP कैमरा क्वालिटी के साथ और भी बहुत कुछ…

Goa Liberation Day 2023 :- राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने गोवा दिवस पर सभी सेनानियों को श्रद्धांजलि दी। जानिये इस दिवस के इतिहास के बारे में।

गोवा के राज्यपाल PS श्रीधन पिल्लई ने भी उन सभी स्व्तंत्रता सेनानियों जिन्होंने अपनी जान की बाज़ी लगा कर गोवा को मुक्त करवाया उन सभी को श्रद्धांजलि दी गयी। उन्होंने अपने इतिहास को याद करते हुए सभी सेनानियों को याद किया। उन्होंने कहा कि यह बड़ी गर्व की बात है कि उनके दिल में अपने देश के लिए इतना प्यार था कि उन्होंने अपनी जान की बाज़ी तक लगा दी। सभी देशवासिओं को अपने देश के प्रति ईमानदार और साथ जागरूक भी रहना चाहिए।

Goa Liberation Day History :-

आपको बता दिया जाए कि गोवा दिवस 19 दिसंबर को बड़े ही धूम धाम से और इस महान दिवस को सभी गोवा वासियों द्वारा मनाया जाता है। अगर बात करे इस महँ दिवस के इतिहास की तो इस दिन 1961 में भारतयी सेना ने पूरी तरह से कब्ज़े में कर लिया था जो कि करीब 451 साल तक पुर्तगली शासन के अधीन पर था। इसमें गोवा भी कुछ हद तक परभाभित था। 1940 के दशक में कुछ गोवा वासियों इस सत्याग्रह पर भाग लिया।

Toyota Mini Fortuner :- 1 लाख रूपए तक की डाउन पेमेंट दे कर ले आये यह फॉर्चूनर। जानिए इसके फीचर्स और किफायती कीमत के बारे में।

आपको बता दे कि उस में कई भारतयी सेनानियों ने अपनी जान की बजी तक भी लगा दी थी। अगर अब बात करे गोवा की तो इसकी राजधानी पणजी है। गोवा को एक सुन्दर राज्य माना जाता है। जो कि भरपूर झील और नदी से भरा हुआ है। गोवा एक खुशाल और साफ़ राज्यों में गिना जाता है। यहाँ का मौसम भी बड़ा ही सुहावना होता है। काफी मात्रा में यहाँ पर टूरिस्ट आते है।

Goa Liberation Day 2023 :- राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने गोवा दिवस पर सभी सेनानियों को श्रद्धांजलि दी। जानिये इस दिवस के इतिहास के बारे में।

Share This Article
Leave a comment