Farmers Protest Live :- पंजाब-हरियाणा के किसानो ने “दिल्ली चलो” का मोर्चा निकाला तथा दिल्ली में दिया धरना। पढ़िए पूरी ख़बर।

Neha Gurung

Farmers Protest Live 

Farmers Protest Live :- आप सभी को बता दे कि पंजाब और हरयाणा राज्य के किसान अपने माँगो को पूरा करवाने के लिए एक बार फिर से भारत देश के दिल्ली राजधानी पर अपना बसेरा डाल लिया है। आप सभी को बता दे कि पंजाब तथा हरयाणा के किसान एक साल पहले भी किसान आंदोलन पर दिल्ली पर धरना लगा कर बैठे थे। जहाँ सिर्फ इन्हे अपनी माँगें पूरी करवानी थी। जहाँ पहले भारत देश के प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा इन्हे वादा किया गया था कि इन की माँगें जल्द से जल्द पूरी करेंगे। तब वह उस समय किसान का आंदोलन बंद कर दिया गया था।

पर आप को बता दे कि पंजाब और हरयाणा रज्य के किसानो की मांग प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा पूरी नहीं की गयी है। जिस कारण अब किसानो ने दिल्ली में फिर से आंदोलन शुरू कर दिया गया है। आप को बता दे कि किसानो का यह आंदोलन काफी ज़्यादा भयंकर रूप धारण कर चूका है। उन्हें सिर्फ अपनी मांगे पूरी करवानी है। आप को बता दे कि दिल्ली में काफी ज़्यादा किसानो का भीड़ देख ने को मिल रहा है। जहाँ सभी रास्ते ब्लॉक कर दिए गए है। जहाँ दिल्ली पुलिस इस आंदोलन को रोकने का काफी ज़्यादा प्रयास कर रही है। दिल्ली पुलिस ने किसानो को भगाने के लिए आंसू वाले गैस छोड़ दिए है।

Farmers Protest Live News, Kisan Andolan Latest Updates : पंजाब-हरियाणा शंभू सीमा पर प्रदर्शनकारी किसानों ने जबरन सीमेंट बैरिकेड हटा दिए

ताकि वह वहां से चले जाए। वही पणब और हरियाणा राज्यों के किसानो ने सड़को पर अपने ट्रेक्टर खड़े कर दिए है। आप को बता दे कि किसान लगातार जगह जगह पर लगाए गए सीमेंट्स के बैरिकेड्स को ट्रेक्टर द्वारा तोड़ने का प्रयास कर रहे है। किसान नेता सनवर सिंह पंढेर ने अपनी मांगो को जल्द से जल्द पूरी करने किये लिए केंद्रीय सरकार और मंत्रियों की मीटिंग के बाद उन्होने कहा कि किसान दिन मंगलवार को “दिल्ली चलो” मोर्चा निकालेंगे। आप को बता दे कि किसान का कहना है कि MSP रेटों को फिक्स किया जाए। जैसा कि आप सभी को बता दे कि बहुत से बीच के लोग किसानो से सस्ते कीमत पर फसल खरीद लेते थे।

Farmers Protest Live :- पंजाब-हरियाणा के किसानो ने "दिल्ली चलो" का मोर्चा निकाला तथा दिल्ली में दिया धरना। पढ़िए पूरी ख़बर।

और उन्हें आगे महंगे रेटों में बेचते थे। जहाँ फिर किसानो की यह मांगे थी की उन्हें एक फिक्स रेट बताया जाए। ऐसे पर प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी जी ने कहा था कि वह अब सीधा सीधा किसानो से ही फसल लेंगे और एक कीमत पर बेचेंगे और उन से पक्का वादा किया था। परन्तु आप को बता दे कि इस साल फिर से फसल तैयार होने पर भारत सरकार ने किसानो के सभी मांगो को फिर से रद्द कर दिया। उन्होंने इस फसल के रेट को फिर से फिक्स करने से इनकार कर दिया। जिस कारण पंजाब और हरियाणा के किसानो ने अपना संगठन कर दिल्ली में फिर से हल्ला बोल दिया है।

आप को बता दे कि किसानो के “दिल्ली चलो” मोर्चा को पंजाब हरयाणा के शंभु बॉर्डर पर रोक लिया है। किसानो की मांगे है कि नरेंद्र मोदी MSP रेटों की किसानो की पूरी तरह से गारंटी दे। किसानो के आंदोलन को ले कर बीकेयू नेता राकेश टिकैत ने कहा कि मांगे सभी ही किसानो से जुडी हुई है। आप को बता दे कि किसानो को शंभु बॉर्डर पर रोकने पर किसानो ने पत्थर बारी शुरू कर दी है वही पुलिस द्वारा भी लगातार किसानो को रोकने का जम कर प्रयास कर रहे है। जहाँ फिर उन के सरकार के साथ बातचीत करने पर कोई हल ना मिलने पर किसान दिल्ली के लिए रवाना हो गए।

आप को बता दे कि किसान के नेता सरवन सिंह पंढेर का कहना है कि सरकार हम किसानो के साथ काफी ज़्यदा अत्याचार कर रही है। धरना करना हर एक नागरिक का लोकतंत्र हक़ है। आप को बता दे कि किसानो ने दिल्ली के रास्तो को ब्लॉक कर रखा है। जहाँ किसानो द्वारा 500 से भी ज़्यादा ट्रेक्टर और ट्राली दिल्ली ले कर गए है। उस में से किसानो के साथ सतह बूढ़े बुजुर्ग तथा महिला भी शामिल है। इसी मोर्चा के बीच कई शख्स घायल भी हो चुके है। हर जगह बस यही न्यूज़ तेज़ी से फ़ैल रही है। किसान धरने पर लगतार जमे हुए है।

Farmers Protest Live :- पंजाब-हरियाणा के किसानो ने "दिल्ली चलो" का मोर्चा निकाला तथा दिल्ली में दिया धरना। पढ़िए पूरी ख़बर।

अगर उन की मांगे नहीं पूरी होंगी तो वहां रह रहे लोगो को काफी ज़्यादा परेशानी का सामना कर पड़ सकता है। दिल्ली में धरने के कारण दिल्ली में रह रहे लोगो को काफी ज़्यादा परेशानी का साना करना पड़ रहा है। गाड़ियों का भी काफी ज़्यादा जाम देख ने को मिल रहा है। वहां ट्रैफिक भी काफी ज़्यादा हो रहा है। साथ ही वहां में बैठे लोगो को अभी तक यह भी नहीं पता कि वह अपने घर कब तक पहुंचेगे। आप को बता दे कि किसानों का कहना है कि यह भारतीय काला दिन है। सरकार किसानो के साथ काफी ज़्यादा बुरा वेहवार कर रही है। उन्होंने पहले हम पर आंसू के गैस छोड़े।

आप को बता दे कि अगर यह किसानो का आंदोलन खत्म नहीं हुआ तो देश में महंगाई काफी ज़्यादा बढ़ जायेगी। जिस कारण देश में रह रहे आम नागरिको को काफी ज़्यादा मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता है। किसान आंदोलन दिन प्रति दिन काफी ज़्यादा बढ़ जा रहा है। कहा जा रहा है कि अब इस बार किसान अपने सभी मांगे पूरी करवा के ही पंजाब और हरयाणा पहुंचेगे। वहां पर माहौल काफी ज़्यादा हिंसक वाला हो चूका है। जहाँ सभी के जान का खतरा भी बना हुआ है। कई लोग किसानो के सपोर्ट में खड़े है तो कई लोग सरकार के सपोर्ट में खड़े है।

Deepika Padukon को 77वें BAFTA International Awards को रिप्रेजेंट करने के लिए किया इन्वाइट, दीपिका ने बढ़ाया भारत देश का मान। पढ़िए पूरी ख़बर।

जहाँ मीडिया द्वारा भी TV पर लाइव किसानो द्वारा किया गया दिल्ली मोर्चा को दिखाया जा रहा है। जहाँ किसान बुजुर्ग लाइव इंटरव्यू देते नज़र आ रहे है। वही किसानो द्वारा यह भी कहा जा रहा था कि वह यहाँ किसी को भी नुक्सान पहुंचाने या फिर किसी को भी तंग करने नहीं आये है। हम यहाँ सिर्फ और सिर्फ अपनी मांगो की जल्द जल्द से पुष्टि करने तथा उस पर सही से एक्शन तथा बिल पास करवाने आये है। यह हमारे सभी किसान भाईओं का हक़ है। सभी किसान लगातार धरना पर कायम बने हुए है।

 

Farmers Protest Live :- पंजाब-हरियाणा के किसानो ने "दिल्ली चलो" का मोर्चा निकाला तथा दिल्ली में दिया धरना। पढ़िए पूरी ख़बर।

Share This Article
Leave a comment