Election 2024 :- जानिए लोक सभा के चुनाव कब से होने वाले है शुरू तथा कितने चरणों में होंगे चुनाव। पढ़िए पूरी खबर।

komal

Election 2024 :-

जैसा की आप सभी को पता ही है की हर साल चुनाव होते है। हर साल बहुत से लोग चुनाव में खड़े होते है तथा जितने के लिए बहुत प्रयास करते है परन्तु बहुत कम ही लोग होते है जो चुनाव में अपना जज्बा दिखा पाते है तथा जीत हासिल करते है। आपकी जानकारी के लिए हम आपको बता दे की हर साल ही चुनाव होते है। हार साल की तरह इस साल भी लोक सभा का चुनाव होने वाला है। जिसकी तैयारियां शुरू कर दी गयी है। आपको बता दे की चुनाव की तयारी बहुत ही जोरो शोरो से की जा रही है। कई लोग है जो चुनाव में भाग लेने वाले है।

आप की जानकारी के लिए हम आप को बता दे की लोक सभा के चुनाव की तारीखों की घोषणा कर दी गयी है। आज ही चुनाव आयोग ने इस तारीखों की घोषणा की है। आप की जानकारी के लिए हम आप को बता दे की खबरों के मुताबित इस बात की जानकारी हासिल हुई है की इस बार लोक सभा के चुनाव 7 चरणों में किये जाने वाले है। जनता में चुनाव को लेकर काफी ज्यादा बाते की जा रही है। जनता चुनाव को लेकर काफी उत्सुक भी है। सभी को इस बात की उत्सुकत है की आखिर इस बार कोण नेता बनने वाला है तथा किसके हाथ में सत्ता आने वाली है।

आप की जानकारी के लिए हम आपको बता दे की पहला चरण की वोटिंग होगी 19 अप्रैल, दूसरे चरण की वोटिंग होगी 26 अप्रैल, तीसरे चरण की वोटिंग होगी 7 मई, चौथे चरण की वोटिंग होगी 13 मई, पांचवे चरण की वोटिंग होगी 20 मई, छेवे चरण की वोटिंग होगी 25 मई तथा अंतिम सातवे चरण की वोटिंग होगी 1 जून को। आप की जानकारी के लिए हम आप को बता दे की 4 जून को इस नतीजों की घोषणा की जाएगी। आइये तो अब हम आप को बताते है की सातो चरणों में आखिर कितनी कितनी सीटों के मतदान होने वाले है। पूरी जानकारी हासिल करने के लिए जुड़े रहिये हमारे साथ।

Election 2024 :- जानिए लोक सभा के चुनाव कब से होने वाले है शुरू तथा कितने चरणों में होंगे चुनाव। पढ़िए पूरी खबर।

आप की जानकारी के लिए हम आपको बता दे की पहले चरण में 102 सीटों पर मतदान किये जाने वाले है तथा उसके बाद दूसरे चरण में 89 सीटों पर, तीसरे चरण में 94 सीटों पर, चौथे चरण में 96 सीटों पर, पांचवे चरण में 49 सीटों पर, छेवे चरण में 57 सीटों पर तथा अंतिम सातवे चरण में 57 सीटों पर मतदान किये जाने वाले है। आपकी जानकारी के लिए हम आपको बता दे की मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार जी ने प्रेस को बुलाया तथा सभी को एक साथ इकट्ठे करते हुए कहा की “चुनाव का पर्व देश का गर्व।”

ज़बरदस्त कैमरा क्वालिटी और बेटर परफॉरमेंस के साथ Google Pixel 8 Pro स्मार्टफोन ने मारी मार्किट में अपनी धमाकेदार एंट्री। जानिए इसके किफ़ायती कीमत के बारे में।

आप की जानकारी के लिए हम आपको बता दे की राजीव कुमार जी ने बताया की इस बार 96.8 करोड़ लोग वोट डालने वाले है। इस बार आपको जान कर हैरानी होगी की कुल मिला कर 97 करोड़ लोग वोट देने के लिए पहुंचने वाले है। आप की जानकारी के लिए हम आप को बता दे की राजीव जी ने ये भी बताया है की

इस बार 1.8 करोड़ लोग ऐसे है जो पहली बार वोट देने वाले है। ये वो वोटर्स होंगे जिन्होंने पहले कभी भी वोट नहीं दिया है तथा ये पहली बार वोट देने वाले है। इसके साथ ही आपको बता दे की 19.47 करोड़ वोटर्स ऐसे है जो 20 से 29 साल की उम्र के बिच में है।

आप की जानकारी के लिए हम आप को बता दे की चुनाव आयोग ने बताया है की जिन भी उम्मीदवारों के क्राइम रिकार्ड्स है उन्हें काम से काम 3 बार इस्तिहार देने होंगे। उन्हें ऐसा करना अनिवार्य है। आप की जानकारी के लिए हम आप को बता दे की जो वोटर्स है उनमे से 49.7 करोड़ पुरुष है तथा 47.1 करोड़ महिलाये है तथा इसके साथ ही 48 हजार ट्रांसजेंडर शामिल है। आप को हम ये भी बता दे की इस साल वोट देने के लिए स्त्रीओ की संख्या पुरुषो के मुकाबले ज्यादा मात्रा में है।

आप की जानकारी के लिए हम आप को बता दे की राजीव कुमार ने इस बात की जानकारी दी है की मतदाता सूची में वोट देने के लिए 85 साल से अधिक उम्र वाले लोग 82 लाख है तथा तथा सौ साल से ज्यादा उम्र के 2.18 लाख लोग शमिल है। ये सभी लोग वोट देने पहुंचने वाले है। आप की जानकारी के लिए हम आप को बता दे की चुनाव की तैयारियां जोरो पर है। सभी लोग इस की तैयारियों में लगे हुए है। अब देखना ये है की आखिर कोण बाजी मरता है, किसके हाथ में सत्ता आती है।

Glanza की हवा टाइट करने के लिए आ चुकी हैं Maruti Suzuki Baleno, 23kmpl की बेहतरीन माइलेज के साथ मिलेंगे आधुनिक फीचर्स और बेजोड़ इंजन।

Election 2024 :- जानिए लोक सभा के चुनाव कब से होने वाले है शुरू तथा कितने चरणों में होंगे चुनाव। पढ़िए पूरी खबर।

आप की जानकारी के लिए हम आप को बता दे की हर साल चुनाव के समय बहुत सी अफवाहे फैलाई जाती है। इस बार चुनाव आयोग ने इस बात पर घोषणा की है की यदि कोई भी व्यक्ति चुनाव को लेकर झूठी अफवाहे फैलाएगा तो उसके विरुद्ध कड़ी कार्य वाही किन जाएगी। इस बार ऐसा करने वालो को बक्शा नहीं जायेगा। आप को बता दे की इस बार ऐसा करने वालो को काफी परेशानी का समान करना पड़ सकता है। यदि किसी ने भी चुनाव को लेकर गलत जांन कारी देने की कोशिश की तो उसे सबक सिखाया जायेगा।

आप को बता दे की इस बार चुनाव के ऊपर काफी ज्यादा ध्यान दिया जा रहा है तथा सभी प्रकार की आवश्कताओ को भी ध्यान में रखा गया है। सुरक्षा का पूरा पूरा ध्यान दिया जायेगा। आप को बता दे की वोट देना सभी का अधिकार है तथा सभी को इस बात का पूरा हक़ है की वो अपनी मर्जी से किसी भी उम्मीद वार को वोट दे। किसी पर भी इस बात की पाबंधी नहीं है की उसे एक ही उम्मीद वार को वोट देना है। जनता अपनी मर्जी से किसी भी उम्मीदवार को  अपना नेता चुन सकती है।

सभी उम्मीद वार जनता को अपनी तरफ करने में लगे हुए है। आज कल बहुत सी रैलियां भी निकाली जा रही है। परन्तु अब देखना ये है की जनता किसे अपना नेता चुनना पसंद करती है। कौनसी पार्टी जनता के दिलो को छू लेती है। अब वोट के रिजल्ट आने पर ही इस बात की पुष्टि होगी की कौन सी पार्टी ने जनता के दिलो को जीत लिया है।

Election 2024 :- जानिए लोक सभा के चुनाव कब से होने वाले है शुरू तथा कितने चरणों में होंगे चुनाव। पढ़िए पूरी खबर।

TAGGED:
Share This Article
Leave a comment