Chath Puja :- जानिये छठ पूजा के बारे में और उसकी पूरी विधि,समय, तिथि, पूजा का सही तरीका पढ़े पूरी जानकारी।

Neha Gurung

Chath Puja Festive Season :-

आइए हम बात करते है Indian Festival के बारे मे। इंडिया में बहुत सारे तयहोर मनाये जाते है। बहुत सारे जाती के अपने अपने तयहोर आते है जिससे वह बड़ी ही धूम धाम से मानते है। लोग बड़े ही उत्साह से इन् तयहोर का आनंद मनाते है। लोग बड़ी धूम धाम से इसका इंतज़ार करते है और जशन मानते है।

तयहोर लोगो का उत्शाह बढ़ाता है। बचे तयहोर का नाम सुन्न के झूम उठते है। बाज़ारो में काफी चहल पहल होती है। इस टाइम दुकानों की काफी कमाई होती है। इस टाइम हर एक चीज़ खरीदने का मन बन जाता है। लोग तयहोर क समय नए नए चीज़ें और वस्त्र खरीदते है। आइए बात करते है कुछ ऐसे ही तयहोर के बारे में।

IND vs AUS: विराट कोहली दो पुरुष वनडे विश्व कप फाइनल खेलने वाले छठे भारतीय बने।

Chath Puja :-

हम बात कर रहे है हाल ही में हुआ छठ पूजा का तयहोर जो के लोग बड़े ही धूम धाम से इस तयहोर का जशन मानते हुए नज़र आये। छठ पूजा बिहार, यूपी समेत कई राज्यों में मनाया जाता है। छठ पूजा भोजपुरी लोगों का ख़ास पर्व मन जाता है। यह अकेला ही ऐसा पर्व है जो वैदिक काल से चला आ रहा है। छठ पूजा केवल महिला ही नहीं बल्कि छठ पूजा पुरष, बूढ़े, जवान सभी लोग करते है  भी करते है। यह तयहोर लोग बड़े ही श्रद्धा से करते है। कई लोगो की इच्छा होती है तो वह अपने घर से लेट लेट कर छठ पूजा का स्थान पे आते है।

chath Puja Ki Vidhi :-

आइए हम आगे बात करते है छठ पूजा क्र विधि के बारे में यह पर्व कार्तिक शुकल पक्ष को मनाया जाता है। यह तयहोर की अगर बात की जाए तो यह तयहोर पुरे चार दिन तक चलता है। इस पर्व में महिलाऐ 36 घंटे तक निर्जला उपवास करती है और डूबते और उगते सूरज को माथा तक के इस उपवास करती है। यह तयहोर बड़ा ही कठोर होता है।

वह एक कमरे के फर्श में चादर या चटाई विछा के सोती है। इस तयहोर में महिला निर्जला वर्त्त रखती है और लम्बे समय तक पानी में खड़े रह के पूजा करती है। यह पूजा सुबह और शाम को की जाती है। इस पर्व में महिला को सालो साल तक यह छठ पूजा रखन पड़ता है जब तक अगली शादीशुदा महिला इस तयहोर को करने के लिए तैयार नहीं हो जाती। घर पर किसी की मौत हो जाने पैर यह तयहोर नहीं मनाया जाता। महिला साड़ी और पुरष धोती कुरता पहन कर छठ पूजा करते है।

Chath Puja Date :-

छठ पूजा शुरू होने से पहली ही लोग घर की साफ़ सफाई करनी शुरू कर देते है। छठ पूजा दिवाली के छठे दिन से शुरू होने वाल तयहोर है। यह तयहोर चार दिन तक चलता है। महिला सूर्य देव को जल अर्पण करके छठ पूजा करती है।

Chath Puja ke Gaane :-

कोई भी तयहोर गाने के बिना सूनी सूनी लगती है। ऐसे ही छठ पूजा के भी बहुत सारे गाने है जो खरना के समय, प्रशाद बनाते समय, और सूर्य देवता को जल अर्पण करते समय गाये जाते है। यह लोकगीत बड़े ही मैं से महिला और उनके परिवार द्वारा गाये जाते है।

Salman Khan ने आखिर क्यों किया Anurag Dobhal के साथ Rudely Behave जानिए पूरी खबर।

Chath Puja Ka Mahtatav :-

लोग इस तयहोर को बड़े ही सच्चे मन से करते है। मन जाता है की अगर किसी की इच्छा पूरी हो जाती है तो वो छठ पूजा करते है। इस में लोग दूर दूर से चलकर घाट तक चलकर आते है। यही सच्चे मन से की गयी पूजा लोगो को भगवान् के और नज़दीख करती है। और पूजा करने से नकरात्मक चीज़ों से दूर रहते है।

Chath Puja :- जानिये छठ पूजा के बारे में और उसकी पूरी विधि,समय, तिथि, पूजा का सही तरीका पढ़े पूरी जानकारी।

Share This Article
Leave a comment