Tulsi Puja 2023 की सभी को हार्दिक शुभकामनाएँ। जानिए तुसली पूजा के सही समय और विधि के बारे में।

Neha Gurung

Tulsi Puja 

Tulsi Puja :- आप सभी को तुलसी पूजा की हार्दिक शुभकामनाएँ। आप सभी को बता दिया जाए कि 25 दिसंबर को तुलसी पूजा मनाया जा रहा है। तुलसी पूजा का हिन्दू धर्म में काफी महत्त्व है। तुलसी जी को हिन्दू धर्म में लक्ष्मी जी का भी रूप माना जाता है। आप को हर हिन्दू धर्म के लोगो के घर में तुलसी जी का पौधा ज़रूर देख ने को मिलता है। हिन्दू धर्म में तुलसी जी की काफी ज़्यादा महानता है। जिस भी घर में तुलसी जी पौधा लगा होता है उस घर में कभी भी दुःख निकट नहीं आते और तुलसी जी की पूजा करने से हमेशा घर में सुख समृद्धि होती है।

घर में तुलसी जी का पौधा रख ने से नकारत्मक कभी नहीं आता और हमेशा सकरात्मक ही फैलती है। सभी लोगो को तुलसी जी की पूजा हमेशा करनी चाहिए क्योकि तुलसी पूजा कर ने से भगवान् विष्णु बहुत ज़्यादा प्रशन्न होते है। जो भी व्यक्ति अगर सच्चे मन से तुलसी पूजा करता है उसे अच्छा फल मिलता है। सुबह शाम रोज हमें तुलसी पूजा के आगे दिया जलाना चाहिए। आइए तो फिर आगे जानते है इस तुलसी पूजा के विधि को और भी विस्तार से।

Bigboss 17 :- Weekend Ke Vaar में क्यों Salman Khan ने लगाई Munawar Faruqui की क्लास ? पढ़िए पूरी खबर।

Tulsi Puja 2023 की सभी को हार्दिक शुभकामनाएँ। जानिए तुसली पूजा के सही समय और विधि के बारे में।

Tulsi Puja : विधि  

  • तुलसी जी को कभी भी बिना नहाये या गंदे हाथों से कभी भी नहीं छूना चाहये।
  • प्रतिदिन हमें सुबह जल्दी उठ कर नहा के साफ़ विस्तार पहन कर तुलसी जी को परनाम करना चाईए और साथ ही तुलसी जी को जल अर्पण करना चाहये।
  • इस के बाद तुसली जी को चन्दन और रोली का टीका लगाए। अगर आप के पास चंडी और रोली का टीका नहीं है तो आप हल्दी को भी तुलसी जी पर अर्पित कर सक ते है।
  • इस के बाद सभी को माँ तुलसी जी का सच्चे मन से ध्यान कर ना चाहिए और तुलसी जी के बीजो का ध्यान करना चाहिए।
  • संध्या के समय तुलसी जी के आगे घी का दीपक जलाए।

ऐसा करने से घर में कभी भी नकरात्मक नहीं होती। पूजा करने से घर का माहौल शुद्ध होता है और खुशहाली ज़्यादा से ज़्यादा फैलती है। रोज तुलसी पूजा करने से सभी प्रकार के पाप नष्ट हो जाते है। भगवान् विष्णु जी की आप पर हमेशा किरपा बानी रहती है। आप सभी को पता ही होगा कि विष्णु जी के भोग में अगर तुलसी जी न हो तो वह अपना भोग कभी स्वीकार नहीं करते।

आप सभी को बता दिया जाए कि ऐतवार के दिन कभी भी तुलसी जी में ना तो कभी जल चढ़ाना चाहिए और ना ही उस दिन छूना चाहये। अगर आप के घर में तुलसी जी है तो उन के सभी नियमो का पालन कर ना चाहये। अगर आप तुलसी जी के सही नियमो का पालन करते है तो आप को अवश्य सुख मिल ता है।

Salaar Part 1: Ceasefire Box Office Collection :- पहले ही दिन सालार ने की 100 करोड़ से भी ज़्यादा की कमाई, रो पड़े किंग खान। पढ़ें पूरी ख़बर।

Tulsi Puja 2023 की सभी को हार्दिक शुभकामनाएँ। जानिए तुसली पूजा के सही समय और विधि के बारे में।

तुलसी जी के पर लाल रंग की चुन्नी चढ़ानी चाहये। प्रतिदिन जल चढाने से घर में किसी भी तरह की परेशानी नहीं आती। हिन्दू धर्म में सभी पूजा को भक्त बड़े सच्चे मन से करते है। मंदिर जाते है और भगवान् जी की पूजा करते है। अगर मन साफ़ हो तो भगवान् आप की हर इच्छा को सम्पूर्ण पूरा करते है।

Share This Article
Leave a comment