Ayodhya Airport का किया प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी जी ने निर्माण। भारत देश में पहली बार बना है ऐसा अदभूत हवाई अड्डा। जानिए इसकी विशेष्ताओं के बारे में।

komal

Ayodhya Airport :-

जैसा कि आप सभी को पता ही है कि उत्तरप्रदेश के अयोध्या में राम मंदिर बनाया जा रहा है। कुछ वर्षो से यहा पर राम जी का बहुत ही विषाल मंदिर बनाया जा रहा है। इस मंदिर को बनवाने में  बहुत ही ज्यादा पैसो का प्रयोग किया गया है। ये एक बहुत ही विशाल मंदिर है। इसमें देश के बहुत से बड़े बड़े लोगो ने पैसे डोनेट किये है। इस मंदिर में  श्रधालुओ की बहुत ही ज्यादा सर्धा है। इस वर्ष ये मंदिर बन क्र तैयार हो गया  है।

आपकी जानकारी के लिए हम आपको बता दे कि अयोध्या में एयरपोर्ट बनाने की शुरुवात की गयी थी। इस पर भी काम चल रहा था। अब ये एयरपोर्ट बन कर तैयार हो चूका है। इस एयरपोर्ट का नाम रखा गया है ‘महर्षि वाल्मिकी अंतराष्ट्रीय हवाई अड्डे अयोध्याधाम ‘ रखा गया है। इसका उद्घाटन आज भारत का प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी जी करने वाले है। आज अयोध्या में बहुत ही बड़ा समारोह होने वाला है।

इस समाहरोह में बहुत से लोग शामिल होने वाले है जैसे भारत के बड़े बड़े नेता, उद्योगपति तथा कई पर्यटक भी इसमें शामिल होंगे। इस एयरपोर्ट को हमारी संस्कृति के अनूप ही बनाया गे है। जिस कारन ये दिखने में बहुत आकर्ष्क है।

Salaar : Part 1 – Ceasefire मूवी ने शाहरुख खान की डंकी मूवी के तोड़े सभी रिकार्ड्स, जानिए सालार मूवी के 7th डे कलेक्शन के बारे में।

हम आपको बता दे कि विपुल वार्ष्णेय ने कहा की ये एयरपोर्ट भगवान् राम जी के जीवन के अनूप ही बनाया गया है। उन्होंने कहा कि ये ऐसा एयरपोर्ट जो जिसमे भगवान् राम जी की कहानी की झलक हम देख सकते है। ऐसा एयरपोर्ट कभी किसी ने न देखा होगा और न ही सुना होगा। इसका निर्माण वास्तुकला शैली में किए गया है। इसकी संरचना में सात घुड़सवार शिखर है। मुख्या शिखर मध्य में है और एयरपोर्ट के सामने और पीछे की तरफ तीन तीन शिखर है। ये साटब शिखर रामायण के सात कांडो के अनूप ही बनाये गए है।

Ayodhya Airport का किया प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी जी ने निर्माण। भारत देश में पहली बार बना है ऐसा अदभूत हवाई अड्डा। जानिए इसकी विशेष्ताओं के बारे में।

हम आपको बात दे कि इस हवाई अड्डे को इस तरह से तैयार किया गया ही कि यह पर से  कहि से भी यदि कोई देखेगा तो उससे भगवान् राम के दर्शन हो जायेगे। हवाई अड्डे के बाहर धनुष और बाण की बहुत बड़ी प्रतिमा स्थपित की गयी है। हवाई अड्डे के अंदर दो प्रकार की पट्टिकाएं भी स्थपित की गयी है – एक दिव्य पट्टिका तथा दूसरी खंडिका। हम आपको बता दे की इन पट्टियों को तैयार करने के लिए अयोध्या के संतो था आचार्यो के साथ मिलकर वार्तालाप  की गयी थी तथा कलाकारों ने हिन्दू धार्मिक ग्रन्थ का भी अध्यन किए था इसके बाद ही इन पट्टियों को तैयार किया गया है।

Gold :- महंगाई के साथ साथ सोने और चाँदी की कीमत भी छू रही है आसमान। जानिए अलग अलग शहरों में इसकी कीमत के बारे में।

जैसा की आप सभी को पता ही है की भगवान् हनुमान राम जी के सबसे बड़े भगत थे। उन्होंने हमेशा ही भवान राम जी का साथ दिया था वो हमेषा राम जी की सेवा करने में स्वय को तत्पर रखते थे। हवाई अड्डे में जितने भी भित्तिचित्र बने है उनमें से एक भगवान् हनुमान को समर्पित किया गया है। कहते है कि ये भित्तिचित्र महाबली हनुमान के जन्म से लेकर अयोध्या में उनकी स्थापना तक के जीवन को दर्शता है

। इसके अलावा सीता जी तथा राम जी के विवाह को भी हवाई अड्डे की संस्कृति विशेषताओ में शामिल किया गया है। हम आपको ये भी बता देते ही कि इस  हवाई अड्डे का निर्माण पर्यावरण के अनुकूल जीआरसी तकनीक से किया गया है, जो पत्थरो से होने वाले प्रदूषण को समाप्त करता है।

TAGGED:
Share This Article
Leave a comment