Sundar Pichai :- गूगल पेमेंट ऑफ़ अल्फाबेट के CEO Sundar Pichai के द्वारा बनाई गयी AI Gemini Tool के असफ़लता के कारण उन्हें गवानी पड़ेगी अपनी नौकरी ? पढ़िए पूरी ख़बर।

Neha Gurung

Sundar Pichai 

Sundar Pichai :- आप सभी की जानकारी के लिए बता दे कि सूंदर पिचाई गूगल कंपनी के CEO है। रिपोर्ट्स के आधार मालुम चला है कि सूंदर पिचाई की नौकरी बहुत ही ज़्यादा खतरे में है। इस का दावा हैलीयोम कैपिटल के जाने माने और मशहूर फाउंडर समीर अरोरा ने दी है। वही समीर अरोरा ने कहा है कि Google AI Gemini के फेल होने का सीधा दोष गूगल के CEO सुन्दर पिचाई पर दिया है। हैलीयोम का कहना है कि इस के फेल होने का कारण पूरा अल्फाबेट के CEO सुन्दर पिचाई पर जाता है। उन्हें उन की नौकरी से निकाल देना चाहिए। अगर ऐसा नहीं भी होता तो उन्हें अपने पद से खुद ही अस्तीफा दे देना चाहिए।

हालाकि अभी तक इस बात की पुष्टि, गूगल, अल्फाबेट या फिर CEO सुन्दर पिचाई द्वारा नहीं की गयी है। दरअसल यह सारी बात समीर अरोरा के एक सोशल मीडिया (ट्विटर) पर अपने ब्यान को ले कर होती है। हाल ही में सोशल मीडिया पर एक यूजर ने जहाँ समीर अरोरा से पूछ क्या उन्होंने Google Gemini को देखा है ?

इस यूजर ने ट्विटर पर बात आगे बढ़ाते हुए कहा कि सुन्दर पिचाई तो बहुत ही ज़्यादा भाग्यशाली है। इस पर समीर अरोरा का उस यूजर को रिप्लाई बैक आता है और वह कहते है कि अब तो सुन्दर पिचाई को नौकरी से निकाल देना चाहिए और अपनी पद से खुद ही शर्म कर अस्तीफा दे देना चाहिए।

Rajya Sabha Election 2024 : Congress की वजह से हुई Rajya Sabha Election की disqualification, जानिए क्या कहा Congress सर्कार ने इस बार।

उन में AI की कोई भी नॉलेज शामिल नहीं है। हालाकि वह इस गूगल जेमानाई का प्रतिनिधत्व करते थे। यह सब करने के बाद भी यह फेल हो गया है। इस का सीधा कारण सुन्दर पिचाई को ही जाता है। और अब इस पर दूसरे लोग कब्जा कर रहे है। आप सभी की जानकी के लिए बता दे कि हाल ही में गूगल ने AI इंटेलिजेंस को लांच किया था। जिसे ग्लोबल यूजर्स के लिए पूर्णरूप से लांच किया गया है। वही गूगल ने यह भी दावा किया है कि Gemini Pro 1.0 के साथ कोई भी व्यक्ति हो अब वह कोई भी 230 देशो में से कोई भी 40 से ज़्यादा अलग अलग भाषाओं का प्रयोग कर सकता है।

Sundar Pichai :- गूगल पेमेंट ऑफ़ अल्फाबेट के CEO Sundar Pichai के द्वारा बनाई गयी AI Gemini Tool के असफ़लता के कारण उन्हें गवानी पड़ेगी अपनी नौकरी ? पढ़िए पूरी ख़बर।

इस इंटेलिजेंस से हम कई तरह के सहूलत पा सकते थे। गूगल ने इस AI इंटेलिजेंस Gemini को प्रीमियम की तरह लांच किया है। वही एडवांस गूगल One AI प्रीमियम प्लान के माध्यम से Google Gemini के लिए 19.99 डॉलर प्रति महीने का किराया ले रहे है। हालाकि कंपनी द्वारा इस को इस्तेमाल करने के लिए फ्री ट्रायल का पूरा पूरा मौका भी दे रहे है। अब यूजर इसे प्रीमियम पैक करवा कर भी इस्तेमाल कर सकते है। उस से पहले यूजर फ्री ट्रायल का भी इस्तेमाल कर सकते है।

वैसे तो अभी सुन्दर पिचाई की नौकरी को ले कर काफी ज़्यादा यह न्यूज़ ट्रेंडिंग पर चल रही है। कहा जा रहा यही कि अब सुन्दर पिचाई को यूजर अल्फाबेट के CEO के तौर पर नहीं देख पाएंगे। वही कही लोगो को यह न्यूज़ फेक लग रही है। हालाकि अभी तक इस का सुनवाई या किसी ने भी इस बात की पुष्टि खुल कर नहीं की है। क्या अब सुन्दर पिचाई अपनी नौकरी से हाथ धो बैठेंगे ? सभी के मनो में यही ख्याल चल रहा है।

आप को बता दे कि इत ना बड़ा इलज़ाम लगने पर तो कुछ दिनों तक सुन्दर पिचाई ने खुल कर कोई भी बात सामने नहीं रखी थी पर अब खबर सामने आयी है कि अपने आप को सही प्रूफ करने के लिए सुन्दर पिचाई ने एक बड़ा और मजबूत फैसला लोगो को बताया है। जहाँ उन्होंने कहा है कि हमें पता है

और हम यह भी मानते है कि हम से गूगल AI जेमिनी टूल की असफलता हुई है, और हम यह गलती अपनी स्वीकार करते है। वही अपनी बात को आगे बढ़ते हुए सुन्दर पिचाई ने अपने ब्यान में कहा कि कोई भी AI इंटेलिजेंस परफेक्ट नहीं होता है। लगातार ऐसे AI इंटेलिजेंस में कई सुधार भी किये जा रहे है।

Sundar Pichai :- गूगल पेमेंट ऑफ़ अल्फाबेट के CEO Sundar Pichai के द्वारा बनाई गयी AI Gemini Tool के असफ़लता के कारण उन्हें गवानी पड़ेगी अपनी नौकरी ? पढ़िए पूरी ख़बर।

अब हम आगे और भी ज़्यादा यूजर्स के उमीदो पर खरा उतरेंगे। हम अब इस AI Gemini Tool पर और भी ज़्यादा वर्क कर रहे है। अब हम इस पर पूरा काम कर रहे है और इसे और भी ज़्यादा बेहतरीन बनाने की कोशिश में लगे हुए है। आप को बता दे कि इस विवाद का मुख्या कारण यह भी था

कि सुन्दर पिचाई ने Open AI और Chat GPT टूल्स को टक्कर देने के लिए जल्द बाज़ी में अपने गूगल AI Gemini टूल को लांच कर दिया। हालाकि यह टूल अभी तक पूरी तरह से नहीं बना गया था। जिस कारण उन्हें कई ज़्यादा असफलताओं का सामना कारण पड़ा। जिस कारण यूजर्स को भी कई सी मुसीबतों का सामना करना पड़ा।

आप को बता दे कि टेस्ला के CEO एलोन मुश्क ने भी इस गूगल AI जेमिनी टूल को समाज के लिए बहुत ही ज़्यादा बुरा बताया है। वही एलोन मस्क ने गूगल के ऊपर भी कई गंभीर आरोप लगाया है जहाँ उन्होंने कहा है कि AI gemini को किस तरह से सोचो और विचारो से ट्रेनिंग दी गयी है।

उन्होंने कहा है कि इस AI Gemini की ट्रेनिंग कुछ ऐसे ही डाटा पर आधारित है जैसे कि हमारे हाई एजुकेशन से संभंधित है। आप को बता दे कि इस AI टूल को बिलकुल इंसानो के तरह ही कार्य करने के लिए तैयार किया गया था। और वैसे ही इसे डिज़ाइन किया गया था। परन्तु इस की बारे बार असफलता के बाद इस अब कोई वजूद नहीं।

Sony ZV-E10 Camera :- व्लॉगिंग के लिए अब आ गया है यह परफेक्ट कैमरा, जानिए इसके फीचर्स तथा किफायती कीमत के बारे में।

वैसे तो अब फिर से इस AI Gemini Tool पर काम किया जा रहा है। आशा है कि इस टूल को फिर से रेबिल कर यूजर्स के सामने हाज़िर किया जायेगा। वैसे अब तो ऐसे कई टूल है जो लगा तार यूजर्स के साथ कई समय से बने हुए है। अब बस फिर से यूजर्स को इस टूल के सफल होने का बेसब्री से इंतज़ार है। अब इस में आप को कई तरह के ख़ास फीचर्स आसानी से देख ने को मिल सकेंगे। वही अभी फ़िल हाल सुन्दर पिचाई के मामलो को ले कर कई विवाद अभी भी जुड़े हुए है।

Sundar Pichai :- गूगल पेमेंट ऑफ़ अल्फाबेट के CEO Sundar Pichai के द्वारा बनाई गयी AI Gemini Tool के असफ़लता के कारण उन्हें गवानी पड़ेगी अपनी नौकरी ? पढ़िए पूरी ख़बर।

TAGGED:
Share This Article
Leave a comment