Republic Day 2024 :- जानिए इस साल किस प्रकार मनाया जाएगा 75वां गणतंत्रता दिवस। पढ़िए पूरी खबर।

Neha Gurung

Republic Day 2024 

Republic Day 2024 :- जैसा कि आप सभी को पता ही है कि हर साल 26 जनवरी को गणतंत्रता दिवस मनाया जाता है। इस साल नए वर्ष यानी 2024 में भारत देश अपना 75वां गणतंत्रता दिवस मनाया जाता है। आप को जानकारी दे दे कि इस वर्ष भारत देश के गणतंत्रता दिवस में प्रमुख मेहमान फ्रांस के राष्ट्रपति एम्मानुएल मैक्रो होंगे। आप सभी को बता दे कि गणतंत्रता दिवस में अलग अलग राज्यों में साष्ट्रता बालो और सभी स्कूलों के बच्चो अपने भारत देश के इस महान दिवस के ऊपर भाषण देंगे। स्कूलो में इस दिन झंडा भी लहराया जाएगा। वही बच्चो द्वारा परेड निकाली जाएंगे।

भारत देश के राजधानी दिल्ली में कई लोगो द्वारा इस महान दिन के ऊपर झाकिया निकाली जाएंगी। गणतंत्रता दिवस में कई तरह के कार्यक्रम भी किये जायेंगे। इस दिन कई लोग इस कार्यक्रम का हिस्सा बनते हुए आप सभी को दिखेंगे। यह ख़ास दिन भारत देश के लिए एक गर्व का दिन है। इस दिन हर भारतीय को अपने देश के ऊपर गर्व होता है। आप को बता दे कि भारत ने अपना सविधान लागू किया था। देश भक्तो के जज्बे और भरपूर इस दिन को और भी ज़्यादा खुशहाल और अच्छा बनाने के लिए एक दूसरे को इस महँ दिन दिन की बधाई देते है।

आप सभी को बता दे कि भारत देश को आज़ाद के समय अपना कोई सविधान नहीं था। इस के बाद सभी ने मिल कर यानी डॉ BR आंबेडकर जी ने इस समिति का गठन किया था और कैसे आगे इसे चलाने का विचार विमर्श किया था। जिस के बाद इस पर काफी आगे प्रस्तुत किया गया। अंत 26 जनवरी 1950 में भारत देश का सवतंत्रता दिवस लागू किया गया था। इस महान दिन के ऊपर भारत देश के महापुरषो को सच्चे दिल से याद किया जाता है। हमारे महान देश के महान पुरष, भगत सिंह, चंद्र शेख आज़ाद, लाला लाजपत राइ, सरदार बल्लब भाई पटेल और लाल बहदुर सश्त्री जी को इस दिन याद किया जाता है।

Republic Day 2024 :- जानिए इस साल किस प्रकार मनाया जाएगा 75वां गणतंत्रता दिवस। पढ़िए पूरी खबर।

इन्होने हमारे भारत देश के लिए कितनी क़ुरबानी तक दी थी। यह सवतंत्रता दिवस केवल देश के लिए ही नहीं बल्कि राजनीतिक तौर से कैसे इस देश के लिए कुछ अच्छा कर जाने के लिए भी बताता है। हमें अपने देश के प्रति वो भावना तथा प्रेम होना चाहिए। भारत देश में हर एक व्यक्ति को अपनी सवतंत्रता का अधिकार है। इस दिन दिल्ली में भारत देश का झंडा लहराया जाता है। इस दिन सभी राजनेता और भारतीय लोग शामिल होते है। इस दिन स्कूलो में भी इस ख़ास दिन को बड़े ही धूम धाम से मनाया जाता है।

Oppo Find N3 स्मार्टफोन है ट्रिपल रियर कैमरे वाला पहला फ्लिप फ़ोन, जानिए इस फ़ोन के ख़ास फीचर्स और कीमत के बारे में।

इस दिन बच्चे स्कूलों में अपने देश के सवतंत्रता दिवस को ले कर बेहद उत्सुक होते है। स्कूलों में आदि कई फंक्शन्स रखे जाते है। जहाँ सभी विद्याथियों को देश के प्रति अपनी कुर्बानी देने वाले महापुरषो के बारे में बताया जाता है। इस दिन लोगो में काफी उत्सुक्ता देख ने को मिलती है। इस दिन सभी लोग अपने अपने घरो में में भारत देश का झंडा लहराते है। हमें अपने देश के प्रति और भी ज़्यादा सतर्क रहना चाहिए। हमें अपने देश के प्रति सब पता होना चाहिए। इस दिन लोग अलग अलग शहरों में रैलयां  भी निकालते है।

Republic Day 2024 : इस साल में कुछ अलग तरीके से की जाएगी गणतंत्र दिवस पर परेड, पढ़ें पूरी ख़बर।

इस दिन लोग अलग अलग शहरों में समारोह भी करते है। लोग अपने देश के प्रति जागरूक होते है और आने वाले भविष्य में देश के लिए कुछ करने के लिए भी तैयार हो जाते है। हमें अपने शहीदों के द्वारा दी गयी कुर्बानी से बहुत कुछ सीखना चाहिए। हमें मौका आने पर अपने देश के लिए जान तक भी कुर्बान कर देनी चाहिए। भारत देश अपनी कुर्बानी के लिए ही पूरी दुनिया में जाना जाता है।

Republic Day 2024 :- जानिए इस साल किस प्रकार मनाया जाएगा 75वां गणतंत्रता दिवस। पढ़िए पूरी खबर।

Share This Article
Leave a comment