Marketing Tips :- इन टिप्स को करें फॉलो तथा अपने मार्केटिंग बिजनेश को करे हाई। पढ़िए पूरी खबर।

komal

Marketing Tips :-

जैसा की आप सभी जानते ही है आज कल हर एक व्यक्ति अपना खुद का व्यसाय चाहता है। हर एक व्यक्ति कि सोच ये होती है की वो खुद का अपना काम करे ताकि उस किसी के ताने न सुनने को मिले। बहुत से लोग है जिनका खुद का अपना काम होता है तथा क़ई व्यक्ति ऐसे भी होते है जो खुद का अपना काम शुरू तो करना चाहते है परन्तु पैसे की कमी होने के कारन नहीं कर पते है। आपको बता दे की कई बार तो ऐसा भी होता है की व्यक्ति सब कुछ प्रॉपर डिसाइड कर लेता है परन्तु पैसे न होने के कारन उसे पीछे मुड़ना पड़ता है।

आपकी जानकारी के लिए हम आपको बता दे की अगर भी खुद का स्टर्टअप शुरू करना चाहते है तो आज हम आपको कम पैसे में कैसे खुद का काम शुरू किया जा सके इस बारे में सारी जानकारी देंगे। आज हम आपको कम पैसे में ही अपना खुद का बिजनेश शुरू करने के बारे में कई सारी टिप्स देंगे। अपने एक बात हमेशा ही सुनी होगी की “भगवान् भी उसी की मदद करते है जो खुद की मदद खुद करता है।” इस बात को हमेशा यद् रखे तथा अपना काम शुरू करने के लिए अपने इरादों को मजबूत बनाये। चलिए तो अब हम आपको बताते है की कम पैसे में भी आप कैसे मार्केटिंग कर सकते है।

First Understand Your Target Audience :-

आपको अपना स्टार्टअप शुरू करने से पहले सबसे पहले ग्राहकों की मन की मत को समझा बहुत ही ज्यादा जरुरी है। इस बात से आपको सबसे बड़ा फ़ायदा ये होगा की आपको जब ये पता लग जायेगा की ग्राहकों की सोच क्या है उन्हें किसी चीज की जरूरत है तो आप आसानी से अपने शुरू किये गए काम से उनकी जरूरतों को पूरा कर सकेंगे। ऑडिएंस का इंटरव्यू ले ताकि आप उनके मन की बात को अच्छी तरह से समझ सके। इस बात से आपको ये जानने कम आसानी होगी की ग्राहकों की ऐसी कौनसी डिमांड है जो दूसरे लोग नहीं पूरा कर पा रहे है।

जब आपको ऑडिएंस के विचारो के बारे में पता लग जायेगा तो आपको मार्केटिंग करने में काफी आसानी होगी। ऑडिएंस के इंटरव्यू करने के बाद आप अपने काम में जो भी करना चाहते है उसे ग्राहकों की डिमांड के हिसाब से ही तैयार करे। इस बात से आपको फ़ायदा ये होगा की आप के प्रोजेक्ट की मार्केटिंग करना आपके लिए आसान हो जायेगा।

Realme 10 Pro :- इस शानदार स्मार्टफोन को आप 5,000 रूपए तक की डाउन पेमेंट के साथ ले आए अपने घर। जानिए इसके धाकड़ फीचर्स और किफायती कीमत के बारे में।

Understand tha power of digital marketing :-

जैसा की आप सभी को पता ही है की आज कल देश में डिजिटल का जमाना आ गया है। आज कल बहुत से ऐसी बिजनेसमैन है जो लोगो तक अपनी काम को पहुंचने के लिए सोशल मीडिया का सहारा लेते है। आज के समय में ऐसा कोई भी व्यक्ति नहीं है जो सोशल मीडिया का उपयोग न करता हो। आज के समय में तो बच्चे तक भी सोशल मीडिया से जुड़े हुए है। आज कल तो हर एक जगह डिजिटल मार्केटिंग होने लगी है।

Marketing Tips :- इन टिप्स को करें फॉलो तथा अपने मार्केटिंग बिजनेश को करे हाई। पढ़िए पूरी खबर।

आपको सबसे पहले अपनी एक वेबसाइट बनानी होगी। इसके बाद अपनी इस वेबसाइट पर अपने स्टार्टअप के बारे में लोगो को बताना होगा। प्रोडक्ट्स है उन्हें लोगो को दिखये तथा उसके बारे में लोगो को जानकारी दे। इससे लोगो को आपके काम के बारे में जानकारी मिलेगी। इसके साथ ही आपको बता दे की इसके बाद आपको सोशल मीडिया पर आपके साथ जो भी लोग जुड़े हुए है उनसे अपने प्रोडक्ट्स के बारे में बाते करने रहना है तथ आपने प्रोडस्कट्स की क्वालिटी भी उन्हें बतानी है। आप के साथ जो भी लोग जुड़े है यदि वो आपको कमेंट करके आपसे कुछ पूछते है तो आपको उनके सवालो जा जवाब जरूर दें है ताकि वो आपसे जुड़े रहे।

इसके साथ ही आपको बता दे की यदि आप अपने ही जैसे कोई बिजनेस करने वाले व्यक्ति के ग्राहकों से जुड़ेंगे तो आपको इस से  अधिक फ़ायदा मिलेगा परन्तु उस व्यक्ति का काम आपसे अलग होना चहिये। इससे आप दोनों ही व्यक्ति एक दूसरे के ग्राहकों से मुनाफा कम सकते है।  इन्वेस्टर फाउंडर से मिलना होगा वो आपके बिजनेश को आगे बढ़ाने में आपको मदद करेंगे।

Use Influencer marketing :-

आपकी जानकारी के लिए हम आपको बता दे की आपको  बिजनेस को बड़ा बनाने के लिए थोड़ी मेहनत भी करनी पड़ेगी। आपको सबसे पहले इस बात का पता लगाना होगा की आपके जो भी ग्राहक है जो आपके साथ जुड़े हुए है उनके इन्फ्लुएंसर कौन है ताकि उनसे मिल सके तथा अपने काम को और आगे बड़ा सके। आपको बता दे की इन्फ्लुएंसर्स की सहायता से बहुत से ग्राहकों तक अपने प्रोडक्ट्स को पहुंचा सकते है तथा इनकी मदद से ही आप लोगो तक अपने के बारे में भी जानकारी दे सकते है।

डिजिटल मार्केटिंग के इस दौर में आप बहुत ही आसानी से अपने बिजनेश को आसमान की उंचाईयों तक पहुंचा सकते है। अगर अपने इन्फ्लुएंसर्स  के बारे में पता लगा लिया तो आपको अपने काम को आगे बढ़ाने में काफी ज्यादा मदद मिलेगी।

Anupama 20th February 2024 Written Update : टीटू ने डिंपी से अपने सच्चे प्यार का इजहार किया, श्रुति चली गई।

Use Traditional Methods :-

आपकी जानकारी के लिए हम आपको बता दे की यदि आपके हाथ ज्याद टाइट है या आपके पास अपने बिजनेश में इन्वेस्ट करने के लिए अधिक पैसे नहीं है तो आप सोशल मीडिया का उपयोग कर सकते है। आप सोशल मीडिया के जरिये लोगो तक आसानी से अपनी बातों को पहुंचा सकते है। आप जो भी बिजनेश कर रहे है उसे लोगो तक पहुंचा का सोशल मीडिया का बहुत बड़ा सहारा है। आपको पता ही है की आज कल तो सभी लोग सोशल मीडिया का यूज़ करते है।

सोशल मीडिया के जरिये आप लोगो तक पहुंचे तथा उन्हें अपने प्रोडक्ट्स की खासियत बातये। इसके साथ ही आप उनसे ये भी जानने की कोशिश करे की आखिर ऑडिएंस चाहती क्या है। उनकी डिमांड्स के बारे में जानने की कोशिश करिये। आपको हम ये भी बता दे की यदि आपका बजट नहीं है की आप बड़े बड़े विज्ञापनों का खर्चा उठा सके तो पेम्पलेट छपवा कर भी लोगो तक अपनी अपने प्रोडक्ट्स की जानकारी दिलवा सकते है। इसके साथ ही आपको बता दे की आप अपने प्रोडक्ट्स का जगह जगह पर स्टॉल लगा कर भी लोगो तक अपने प्रोडक्ट्स को पहुंचा सकते है।

Marketing Tips :- इन टिप्स को करें फॉलो तथा अपने मार्केटिंग बिजनेश को करे हाई। पढ़िए पूरी खबर।

Share This Article
Leave a comment