Gold और Silver के रेट हुए फिर से सस्ते, अब खरीदने का है आपके पास सुनेहरा मौका। जानिए आपके शहर चल रहे सोने और चांदी के भाव के बारे में।

Neha Gurung

Gold 

Gold :- जैसे कि आप सभी को पता ही है कि मार्किट में गोल्ड की डिमांड दिन प्रति दिन काफी ही ज़्यादा बढ़ती ही जा रही है। आज कल वैसे ही शादियों का सीजन चल रहा है जिस कारण गोल्ड की खरीदारी में भी काफी ज़्यादा बदलाव देख ने को मिल रहा है। आप सभी की जानकारी के लिए बता दे कि मार्किट में आप को गोल्ड कभी भी एक समान देख ने को नहीं मिलता। अलग अलग शहरों में आप को गोल्ड के अलग अलग रेट देख ने को आसानी से मिल जाते है। कभी आप को गोल्ड के रेट में काफी ज़्यादा गिरावट भी देख ने को मिलेगी।

तो कभी कभी तो गोल्ड के रेट आसमान को छूते हुए भी नज़र आते है। फिर भी लोग गोल्ड की खरीदारी जम कर करते है। आप को फेस्टिव सीजन के नज़दीक कई गोल्ड के ऊपर डिस्काउंट ऑफर्स भी आसानी से देख ने को मिलता है। यह ज़्यादातर दुकानदार की स्कीम होती है डिस्काउंट ऑफर्स रखना ताकि ग्राहक ज़्यादा से ज़्यादा इस डिस्काउंट ऑफर्स की तरफ आकर्षित हो और उन के गोल्ड की सेल में ज़्यादा से ज़्यादा बढ़ोतरी आये। आज कल लोग ज़्यादातर गोल्ड के चेन, हार, पायल, अंगूठी, कड़े, चूड़ियाँ, कंगन, कमर बंद, नाक की नथनी, कान की बालिया, मांग टीका, बिछिया, मंगल सूत्र, बिस्किट और सिक्के आदि कई चीज़ें बनवाते है।

इस के इलावा लोग गोल्ड के बर्तन तथा गोल्ड के भगवान जी की मुर्तिया भी तैयार करवाते है। आप को मार्किट से गोल्ड ग्राम और किलो के हिसाब से प्राप्त हो जाता है। कई लोग तो सोने के ऊपर अपना पैसा भी इन्वेस्ट करते है। ताकि वह एक बार सोने के ऊपर पैसा इन्वेस्ट कर दे और उन्हें भविष्य में जा कर सही से लाभ मिले। हमारी माने तो आप सभी को गोल्ड के ऊपर ज़रूर पैसा इन्वेस्ट करना चाहिए। आप को मार्किट से 24K का शुद्ध गोल्ड प्राप्त हो जाता है।

गोल्ड एक महंगा धातु है। जिस कारण यह आप को ज़्यादा महंगा ही मिलता है। लोग ज़्यादातर 24K का ही अपना समान बनवाते है। इस के इलावा आप को गोल्ड में 22K तथा 18K का गोल्ड भी आसानी से मिल जाता है। आप को हमेशा अच्छा गोल्ड अच्छे सोनार से ही खरीदना चाहिए और आप को साथ ही में गोल्ड की अच्छी परख करनी भी ज़रूर आनी चाहिए। तो फिर आगे हम जानते है कि आज के तरीख में गोल्ड का मार्किट में क्या भाव चल रहा है।

Rajya Sabha Election 2024 : Congress की वजह से हुई Rajya Sabha Election की disqualification, जानिए क्या कहा Congress सर्कार ने इस बार।

Gold (24K) Rate Today In Ludhiana Punjab :-

Gram                          Gold Price Today 

1 Gram                             Rs. 6,282

10 Gram                           Rs. 62,818

100 Gram                         Rs. 628,185

Gold और Silver के रेट हुए फिर से सस्ते, अब खरीदने का है आपके पास सुनेहरा मौका। जानिए आपके शहर चल रहे सोने और चांदी के भाव के बारे में।

Gold (22K) Rate Today In Ludhiana Punjab :-

Gram                          Gold Price Today

1 Gram                             Rs. 5,754

10 Gram                           Rs. 57,542

100 Gram                         Rs. 575,421

Gold (10g) Rate Today In Major Cities :- 

City Name            22K Gold Rate          24K Gold Rate      18K Gold Rate 

Chennai                    Rs. 58,150                          Rs. 63,440                      Rs. 47,630

Mumbai                    Rs. 57,590                          Rs. 62,830                     Rs. 47,120

Delhi                          Rs. 57, 740                         Rs. 62,990                     Rs. 47,240

Ahmedabad              Rs. 57,640                          Rs. 622,880                  Rs. 47,160

Silver 

Silver :- जैसे कि आप सभी को पता ही है कि हालाँकि सोने के मुकाबले चांदी आप को कम रेट में मिलती है और इन्वेस्टमेंट की बात आकर तो गोल्ड के ऊपर कई लोग इन्वेस्ट करते है परन्तु चंडी के ऊपर कोई कोई ही इन्वेस्ट करता है। साथ ही चांदी कम रेट में भी बिकती है। परन्तु जो लोग गोल्ड के ऊपर अपना पैसा इन्वेस्ट नहीं कर पाते तो वह चांदी के ऊपर अपना पैसा इन्वेस्ट करते है। अगर आप चांदी के ऊपर भी अपना पैसे इन्वेस्ट कर रहे है तो यह आप के लिए काफी ज़्यादा लाभदायक सिद्ध हो जाता है। चांदी एक सस्ता धातु है। जिस कारण लोग इस की खरीद भी काफी ज़्यादा भारी मात्रा में करते है।

Gold और Silver के रेट हुए फिर से सस्ते, अब खरीदने का है आपके पास सुनेहरा मौका। जानिए आपके शहर चल रहे सोने और चांदी के भाव के बारे में।

अलग अलग शहरों में आप को अलग अलग चांदी के करते देख ने को मिलते है। गोल्ड के तरह ही आप को सिल्वर का रेट भी कभी भी मार्किट में एक समान देख ने को नहीं मिलता। कभी सिल्वर का रेट काफी ज़्यादा हाई हो जाता है। तो कभी कभी सेल न होने के कारण चांदी के रेटों में गिरावट भी देख ने को मिलती है। आज कल ज़्यादातर लोग सिल्वर के चेन, पायल, कंगन, कड़े, बिछिया, कमर बंद, अंगूठी, कान की बालिया, नथनी, सिक्के और बिस्किट आदि कई चीज़ें बनवाते है। अब तो लोग चांदी के बर्तन भी बनवाते है। वही कई लोग मंदिरो में भेंट के स्वरूप भगवान जी की चांदी की मूर्तियां भी तैयार करवाते है।

फेअतिवे सीजन के नज़दीक आप को चांदी के ऊपर भी कई डिस्काउंट ऑफर्स आसानी से देख ने को मिल जाती है। आप को फेस्टिव सीजन में चांदी की खरदरे ज़रूर करनी चाहिए। इस से आप को कई गुना डिस्काउंट भी मिल जाता है। आज कल तो वैसे शादी का सीजन चल रहा है। जहाँ फिर लोग जितनी सोने की खरीदारी करते है साथ सतह में चांदी की भी भर भर के खरीदारी करते है। आप को चांदी मार्किट से ग्राम और किलो के हिसाब से प्राप्त हो जाता है। आइए तो फिर देरी किस बात की आगे हम जानते है मार्किट में चल रहे सिल्वर के रेट के बारे में विस्तार से।

Mahindra XUV 700 :- महिंद्रा की धाकड़ SUV ने मार्किट अपने ख़ास फीचर्स से मचाया धमाल। जानिए इस कार के किफायती कीमत के बारे में।

Silver Rate Today In Other Cities :-

Gram                10g Silver Price         100g Silver Price        1kg Silver Price 

Chennai                  Rs. 757                              Rs. 7,570                            Rs. 75700.00

Mumbai                  Rs. 742                              Rs. 7,420                           Rs. 74200.00

Bangalore               Rs. 715                               Rs. 7,150                           Rs. 71500.00

Gold और Silver के रेट हुए फिर से सस्ते, अब खरीदने का है आपके पास सुनेहरा मौका। जानिए आपके शहर चल रहे सोने और चांदी के भाव के बारे में।

Share This Article
Leave a comment