Tips & Tricks :- कार में अगर आप हीटर का इस्तेमाल करते है तो इन घातक बिमारियों से बचे। जानने के लिए पढ़े पूरी खबर।

Neha Gurung

Tips & Tricks 

Tips & Tricks :- भारत के उत्तरी राज्यों में तो काफी ही ज़्यादा ठण्ड बढ़ चुकी है। ठण्ड से बचने के लिए हम कई प्रकार के हीटर को इस्तेमाल करते है। अगर आप सर्दियों में कार में सफर करते है तो और कार में हीटर का पूरा इस्तेमाल करते है तो आप सभी को इस बात का पूरा पूरा ध्यान रखना चाहिए नहीं तो आप के लिए यह एक खतरनाक हादसा बन जाएगा। ज़्यादातर लोग कार के हीटर को चला देते है और कार की सभी खिड़कियां को बंद कर देते है। जिस वजह से कार में हवा का आर पार होना सभी जगह से बंद हो जाता है।

जिस कारन कार में कई तरह के बैक्टीरिया और साथ ही में हवा काफी समय से एक ही जगह पर रह कर हवा बहुत ज़्यादा जहरीली हो जाती है जिस कारण सांस लेने में मुश्किल आती है और साथ ही यह हवा हमारी पुरे शरीर और सेहत के ऊपर बुरा असर डालते है।

Jeep Wrangler 2023 में आपको मिलने वाला 2.5 Lakh से भी ज़्यादा का Discount जानिए पूरी जानकारी के बारे में।

Tips & Tricks : ड्राइविंग करते समय साँस लेने में दिक्कत 

कई लोग कार का हीटर चला कर और सभी खिड़किया बंद कर के कार ड्राइव करते है जिस कारन हवा विषैली होने के कारण कई बिमारी का उत्पादन करती है और कई लोगो को साँस लेने में बहुत ही ज़्यादा दिक्कत आती है। आप सभी को जानकारी दे दे कि कार स्टार्ट करने के बाद कार्बन डाइऑक्साइड, मोनोऑक्साइड, सल्फाइड और नाइट्रोजन जैसी कई खतरनाक गैसों को उत्पादन होता है जो कि हमारे शरीर के लिए बहुत ही ज़्यादा खतरनाक होता है। इन सभी गैसों का मिश्रण बन कर एक और जहरीली गैस का निर्माण करती है जो और भी ज़्यादा खतरनाक रूप में होती है। जो किसी भी इंसान को बीमार कर सकती है।

Tips & Tricks :- कार में अगर आप हीटर का इस्तेमाल करते है तो इन घातक बिमारियों से बचे। जानने के लिए पढ़े पूरी खबर।

यह हमारी शरीर में जा कर कई प्रकार की बीमारयों का जन्म देता है और साथ ही में हमारे शरीर के अंदर खून को और कई अंदरूनी पार्ट्स को नष्ट कर देती है और साथ ही कई नाज़ुक त्वचा को और भी प्रदूषित कर देता है जिस कारण साँस लेने में परेशानी, खांसी, आँखों में जलन और साथ ही में त्वचा की कई बीमारियों को झेलना पड़ सकता है। यह बीमारी आगे जा कर एक गंभीर बीमारी को जन्म देता है।

Shahid Kapoor और उनकी पत्नी Meera Rajput ने खरीदी 3.5 करोड़ की Marcedes Maybach GLS 600 कार। क्या ख़ास है इस लक्ज़री कार में ?

Tips & Tricks : खुद को सुरक्षित करने के तरीके 

अगर आप कार में ड्राइव कर रहे हो और साथ ही में कार के हीटर का पूरा पूरा इस्तेमाल कर रहे हो तो हीटर चालू करने के बाद कार के शीशो को थोड़ा खुला छोड़ देना चाहिए। अगर हम कार के शीशे थोड़ा खुल छोड़ देते है तो इस में से शुद्ध हवा पार होती है। जिस वजह से कोई जहरीली गैस का निर्माण नहीं होता और साथ में न ही ऑक्सीजन की कोई कमी रहती है।

इन सभी बातों का सभी लोगो को पता होना चाहिए। ऐसे हम कई घातक बीमारियों से लोगो को बचा सकते है। हमें कार में बैठ कर ज़्यादा से ज़्यादा सेफ्टी का ध्यान रखना चाहिए। ऐसे छोटे छोटे बातों का ना ध्यान दे कर कई बड़ी दुर्घटना का सामना कर पड़ सकता है।

Tips & Tricks :- कार में अगर आप हीटर का इस्तेमाल करते है तो इन घातक बिमारियों से बचे। जानने के लिए पढ़े पूरी खबर।

Share This Article
Leave a comment