Tips & Tricks :- अगर आप भी पहाड़ी इलाको पर गाडी चलाते है तो रखे इन बातों का ध्यान। पढ़िए पूरी खबर।

Neha Gurung

Tips & Tricks 

Tips & Tricks :- आज कल लोग नए साल 2024 आने के मौके पर अपनी फॅमिली के साथ कई हिल स्टेशन पर घूमने जा रहे है। जिस कारण आज कल पहाड़ो जैसी जगहों में काफी ज़्यादा भीड़ रहती है। आप सभी को बता दे कि मैदानी इलाको से ज़्यादा पहाड़ी इलाको में गाडी चालाना बहुत ही ज़्यादा मुश्किल होता है। साथ ही आज कल काफी ज़्यादा ठण्ड बढ़ गयी है और धुंध भी काफी पड़ रही है। जिस कारण हर मोड़ पर दुर्घटना घटित होने का डर बना रहता है। आइए तो फिर ऐसे ही कुछ सेफ्टी फीचर्स का आप को ट्रिक्स बताते है जहाँ आप को पहाड़ी इलाको में गाडी चलाने में कोई भी मुश्किल नहीं आएगी।

Tips & Tricks : गियर का सही से प्रयोग करे 

आप सभी को पता ही है पहाड़ी सड़क कितनी खतरनाक साबित हो सकती है अगर हम गाडी ठीक से ना चलाये तो। इस लिए गाडी चलाते समय गियर का सही से प्रयोग करना चाहये। आप को पहाड़ी इलाको में गाडी चलाते समय निचे गियर में रहे जिस में टार्क सब से ज़्यादा मिलता है। दूसरी ओर ढलान पर गाडी चलाते समय यह ग़लतफहमी का शिकार बनते है कि वह गाडी को नूट्रल स्पीड में घसीटते-घसीटते हुए गाडी को निचे की तरफ ले आ सकते है। पर सब को बता दे कि यह बहुत ही ज़्यादा खतरनाक हो सकता है।

Shruti Haasan ने अपनी Fake Marriage वायरल न्यूज़ के ऊपर तोड़ी चुप्पी। पढ़िए पूरी खबर

गियर स्पीड हमेशा कन्टोलेन्स की तरह काम करता है। ज़रूरत पड़ने पर ब्रेक भी यह दे सकता है साथ ही गियर होने से आप को इंजन ब्रेकिंग की ख़ास सुविधा भी उपलब्ध करवाई जाती है। जिस कारण आप पहाड़ो पर आसानी से गाडी चला सकते है। ज़्यादातर यह जब आप निचे उतरते है तब इस का काम होता है।

Tips & Tricks :- अगर आप भी पहाड़ी इलाको पर गाडी चलाते है तो रखे इन बातों का ध्यान। पढ़िए पूरी खबर।

Tips & Tricks : सड़क के नियमो का पालन करे 

अगर आप कही पर भी गाडी चल रहे है तो आप को सड़क के सभी सही नियमो का सही तरीके से पता होना चाहिए। अगर आप को सभी सड़क के नियमो का पता होता है तो कई दुर्घटनओ से बचा जा सकता है। मैदानी इलाको से ज़्यादा पहाड़ी इलाको पर गाड़ी चलना ज़्यादा मुश्किल होता है। इस लिए आस पास के चल रहे लोगो का तथा दूसरी गाड़ियों का पूरा पूरा ख्याल रखे। कोई भी और किसी भी तरह के नियमो का उलंघना न करे।

Tips & Tricks : गाडी को ओवरटेक करने से बचे 

आज कल हर व्यक्ति चाहता है कि वह दूसरे गाड़ियों को ओवरटेक करके आगे निकले। आप को बता दे कि ऐसा बहुत ही ज़्यादा अपने लिए भी, दूसरे गाडी वालो को भी और ज़्यादा चलने वालो के लिए खतरनाक साबित हो सकता है। पहाड़ी इलाको में तो ओवरटेक काफी ज़्यादा रिस्की हो जाता है। सही समय और धैर्य से गाडी को उस जगह से निकाले। वैसे ही पहाड़ी इलाको में सीधा रास्ता मिलना बहुत ही ज़्यादा मुश्किल होता है। तो हो सके गाडी धैर्य से चलाये और एक साइड पर गाडी चलाये।

Tips & Tricks : लाइट इंडिकेटर और हॉर्न का ख़ास ध्यान रखे 

हमेशा मोड़ लेने से पहले इंडिकेटर और हॉर्न का इस्तेमाल करे ताकि अन्य ड्राइवर को आपके आने की भनक लगेगी ताकि दोनों तरफ से बचाव हो सके। अँधेरे समय में हेडलाइट्स का पूरा पूरा इस्तेमाल करे ताकि चलने वाले लोगो और दूसरे ड्राइव कर रहे लोगो को किसी भी परेशानी का सामना न करना पड़े। हॉर्न का इस्तेमाल सही जहा और सही मौके पर करे वार वार हॉर्न बजा के अन्य लोगो को परेशान नहीं करना चाहिए। क्योकि ऐसा करने से काफी शोर होता है और लोगो को परेशानी का सामना करना पड़ता है।

Tips & Tricks :- अगर आप भी पहाड़ी इलाको पर गाडी चलाते है तो रखे इन बातों का ध्यान। पढ़िए पूरी खबर।

Bigg Boss 17: आखिर किस वजह से मन्नारा ने कहा की “मुनावर मुझे Use कर रहा हैं। वो यहाँ पर game खेलने ही आया हैं।”

अगर आप धुंध में वाहन का इस्तेमाल कर रहे है तो फोग लाइट्स का इस्तेमाल ज़रूर करना चाहिए एक तो आप को इस से साफ़ देखने की मदद मिलती है साथ ही दूसरी ओर से आ रहे वाहन को आप के होने का एहसास करवाता है। ऐसे फिर हम पहाड़ी रास्तो में कई दुर्घटनाओं से आसानी से बच सकते है।

Share This Article
Leave a comment