Maruti Suzuki Ertiga का यह नया मॉडल कर रहा है ग्राहकों के दिलो में राज़, 7 Seater में अब एडजस्ट होगा बड़ा परिवार। जानिए इसके किफायती कीमत के बारे में।

Neha Gurung

Maruti Suzuki Ertiga 

Maruti Suzuki Ertiga :- जैसे कि आप सभी को पता ही है कि मारुती एक जानी मानी और मशहूर ऑटोमोबाइल कंपनी है। इस कंपनी के सभी कार ग्राहकों द्वारा काफी पसंद किये जाते है। आज कल वैसे ही मार्किट में अलग अलग कंपनी के अलग अलग कार आसानी से देख ने को मिल जाते है। परन्तु एक इंडियन कंपनी होने के नाते मारुती की हर एक कार लाजवाब और बेहतरीन होती है। यहाँ हम बात कर रहे है Maruti Suzuki Ertiga कार के बारे में तो आप को इस कार में कई तरह के ख़ास और नए फीचर्स आसानी से देख ने को मिल जाते है।

इस Maruti Suzuki Ertiga कार का इंटीरियर डिज़ाइन काफी ही ज़्यादा लाजवाब है। यह कार एक्सटेरियर से भी उतनी ही बेहतरीन है। कम्फर्ट के मामले में मारुती की यह कार का कोई जवाब नहीं है। लुक और डिज़ाइन में तो इस कार का कोई टक्कर ही नहीं हो सकता था। आइए फिर आगे हम जानते है Maruti Suzuki Ertiga कार के फीचर्स, स्पेसिफिकेशन और किफायती कीमत के बारे में विस्तार से।

Maruti Suzuki Ertiga Engine & Mileage :-

आइए अब हम सब से पहले यहाँ हम बात करते है Maruti Suzuki Ertiga कार के इंजन के बारे में तो आप को इस कार में 1.5 लीटर का डीजल इंजन उपलब्ध करवाया जाता है। इस कार का यह इंजन 4,000 Rpm पर 95 हॉर्सपावर और 1,500-2,500 Rpm पर 225 न्यूटन मीटर का टार्क जेनरेट करता है। Maruti Suzuki Ertiga कार में 6 स्पीड मैन्युअल गियर बॉक्स दिया गया है। इंजन के मामले में मारुती की यह कार काफी ही ज़्यादा बेहतरीन है।

लोगो की पहली डिमांड तो हमेशा कार के इंजन को ले कर ही होती है। अगर कार का इंजन सही होगा तब ही कार लम्बे समय तक आप का साथ देती है। परन्तु आप को एर्टिगा में इंजन को ले कर किसी भी तरह की परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा। वही अगर आगे हम बात करे Maruti Suzuki Ertiga कार के माइलेज की तो ARAI के मुताबिक एर्टिगा का माइलेज 24.20 किमी प्रति लीटर है।

Maruti Suzuki Ertiga का यह नया मॉडल कर रहा है ग्राहकों के दिलो में राज़, 7 Seater में अब एडजस्ट होगा बड़ा परिवार। जानिए इसके किफायती कीमत के बारे में।

Maruti Suzuki Ertiga Features :-

आइए अब हम आगे बढ़ते है और बात करते है Maruti Suzuki Ertiga कार के इंटीरियर डिज़ाइन की तो आप को इस कार में पावर स्टीयरिंग, पावर फ्रंट विंडो, मल्टी फंक्शन स्टीयरिंग व्हील, आटोमेटिक क्लाइमेट कण्ट्रोल, एयर कंडीशन, पावर रियर विंडो, हीटर, अडजस्टेबल स्टीयरिंग, हाइट अडजस्टेबल ड्राइवर सीट, एसेसरीज पावर आउटलेट, वैनिटी मिरर, रियर राइडिंग लैंप, रियर सीट हेड रेस्ट, अडजस्टेबल हेड रेस्ट, रियर सीट सेंटर आर्म अलर्ट, हाइट अडजस्टेबल फ्रंट सीट बेल्ट, कप होल्डर फ्रंट, रियर कप होल्डर, रियर AC वेंट, क्रूज़ कण्ट्रोल, की लेस एंट्री, इंजन स्टार्ट और स्टॉप बटन और स्टीयरिंग व्हील गियर शिफ्ट पैडल जैसे फीचर्स मिलते है।

National Creators Awards 2024 :- जानिए भारत देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा किन क्रिएटर्स को मिला “नैशनल क्रिएटर्स 2024 का यह सुनेहरा अवार्ड।

साथ ही में आप को इस कार में सेंटर कंसोल असिस्ट, आटोमेटिक हेड लैम्प्स, फॉलो मी होम हेड लैंप, डिजिटल टैकोमीटर, लैदर स्टीयरिंग व्हील, ग्लोव कम्फर्टमेंट, ड्यूल टोन डैशबोर्ड, डिजिटल ओडोमीटर, फैब्रिक अपहोल्स्ट्री, रेडियो, फ्रंट स्पीकर, रियर स्पीकर, इंटीग्रेटेड 2 डिन ऑडियो, ब्लूटूथ कनेक्टिविटी, 7 इंच की टच स्क्रीन, USB पोर्ट, लाइव लोकेशन, स्मार्ट वाच एप्प, वैलेट मोड, रिमोट AC चालु और बंद, रिमोट डोर लॉक और अनलॉक, SOS एमेर्जेन्सी असिस्ट, जियो फेंस अलर्ट, एंड्राइड ऑटो और एप्पल कार प्ले जैसे ख़ास फीचर्स उपलब्ध करवाए जाते है।

वही अगर आगे हम बात करे Maruti Suzuki Ertiga कार के एक्सेटरियर डिज़ाइन की तो आप को इस कार में पावर अडजस्टेबल एक्सटेरियर रियर व्यू मिरर, इलेक्ट्रॉनिक फोल्डिंग रियर व्यू मिरर, रियर विंडो वाइपर, रियर विंडो वॉशर, रियर विंडो डिफॉगर, आउट साइड रियर व्यू मिरर टर्न इंडीकेटर्स, इंटीग्रेटेड एंटेना, क्रोम ग्रिल, प्रोजेक्टर हेड लैंप, हैलोजेन हेड लैंप, फ्रंट फ़ॉग लाइट, LED टेल लाइट, ट्यूबलेस टायर तथा अलॉय व्हील उपलब्ध करवाए जाते है। इस Maruti Suzuki Ertiga कार की सीट्स काफी ज़्यादा आरामदायक है। आप दूर का सफर भी मारुती की इस कार में आसानी से तय कर सकते हो। यह कार आप को पूरा कम्फर्ट देती है।

Maruti Suzuki Ertiga कार 7 सीटर है। तो यह कार आप को जॉइंट फॅमिली वालो के लिए भी काफी सही साबित होने वाली है। अगर आगे हम बात करे एर्टिगा के डायमेंशन के बारे में तो इस कार की चौड़ाई 1735mm है, लम्बाई 4395mm है, ऊंचाई 1690mm है, कार बूट स्पेस 209 लीटर, व्हीलबेस 2380mm है, कर्ब वेट 1150-1205 kg है और ग्रॉस वेट 1785 kg है। वही Maruti Suzuki Ertiga कार की फ्यूल टैंक की क्षमता 45 लीटर है। इस कार में आप को डिस्क ब्रेक भी उपलब्ध करवाए जाते है। वही इस कार की टॉप स्पीड 160-170 किमी प्रति घंटा है। इस कार में आप की सुरक्षा के लिए कुछ सेफ्टी फीचर्स भी दिए गए है।

Maruti Suzuki Ertiga का यह नया मॉडल कर रहा है ग्राहकों के दिलो में राज़, 7 Seater में अब एडजस्ट होगा बड़ा परिवार। जानिए इसके किफायती कीमत के बारे में।

जैसे कि एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम, सेंट्रल लॉकिंग, चाइल्ड सेफ्टी लॉक, पार्किंग रियर व्यू कैमरा सेंसर, ब्रेक असिस्ट, एंटी थेफ़्ट अलार्म, फ्रंट और रियर सेफ्टी सीट बेल्ट्स, ड्राइवर और पैसेंजर सेफ्टी सीट बेल्ट्स, साइड फ्रंट और बैक सेफ्टी सीट बेल्ट्स, डे और नाईट रियर व्यू मिरर, इलेक्ट्रॉनिक ब्रेक फाॅर्स डिस्ट्रीब्युशन, सीट बेल्ट वार्निंग, डोर अज़ार वार्निंग, इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी कण्ट्रोल, एंटी थेफ़्ट डिवाइस, स्पीड सेंसिंग ऑटो डोर लॉक, स्पीड अलर्ट और हिल असिस्ट जैसे फीचर्स उपलब्ध करवाए जाते है। आप को ड्राइविंग करते समय इन सभी सेफ्टी फीचर्स का इस्तेमाल ज़रूर करना चाहिए।

Maruti Suzuki Ertiga Color Options & Competitors :-

आइए अब हम आगे जानते है Maruti Suzuki Ertiga कार के कलर ऑप्शन के बारे में तो आप को यह कार “पर्ल मैटेलिक डेग्रीटी ब्राउन, पर्ल मैटेलिक आर्कटिक वाइट, पर्ल मिड नाईट ब्लैक, प्राइम ऑक्सफ़ोर्ड ब्लू, मैग्मा ग्रे, अर्बन रेड और स्प्लेंडिड सिल्वर कलर्स में उपलब्ध करवाया जाता है। वही अगर आगे हम बात करे Maruti Suzuki Ertiga कार के रिवल्स की तो “हुंडई क्रेटा, टोयोटा रुमियन, हौंडा एलिवेट, हौंडा हाईक्रॉस और इनोवा क्रिस्टा आदि कई कार है जो मारुती की इस कार को मार्किट में टक्कर दे रहे है।

Shaitaan box office collection day 1 : अजय देवगन की हॉरर फिल्म ‘दृश्यम 2’ की 14.5 करोड़ रुपये की पहली फिल्म के साथ चुनौती में।

Maruti Suzuki Ertiga Indian Price :-

आइए अब हम आखिर में बात करते है Maruti Suzuki Ertiga कार के कीमत के बारे में तो आप को यह कार 8.69 लाख रूपए से शुरू होती हुई दिख जाती है। जो कि इस कार का टॉप मॉडल आप को 13.03 लाख रूपए तक की आसानी से मार्किट के कार शो रूम से उपलब्ध हो जाती है। आप इसे EMI द्वारा भी आसानी से खरीद सकते हो।

Maruti Suzuki Ertiga का यह नया मॉडल कर रहा है ग्राहकों के दिलो में राज़, 7 Seater में अब एडजस्ट होगा बड़ा परिवार। जानिए इसके किफायती कीमत के बारे में।

Share This Article
Leave a comment