Maruti Suzuki Fronx कार अपने ज़बरदस्त फीचर्स के साथ आपको मिल रही है तगड़े डिस्काउंट पर। जानिए इसके किफ़ायती कीमत के बारे में।

Neha Gurung

Maruti Suzuki Fronx 

Maruti Suzuki Fronx :- जैसे कि आप सभी की जानकारी के लिए बता दिया जाए कि मारुती एक जानी मानी और मशहूर ऑटोमोबाइल कंपनी में से एक है। इस कंपनी के भी कार काफी ही ज़्यादा बेहतरीन होते है और ग्राहकों द्वारा बेहद ही पसंद किये जाते है। मारुती कार अपने बेस्ट कम्फर्ट और बेहतरीन परफॉरमेंस के कारण मार्किट में काफी ज़्यादा छायी रहती है और लोगो को इन सभी फीचर्स के कारण ही मारुती की सभी कार काफी पसंद आती है। अगर हम बात करे Maruti Suzuki Fronx कार के बारे में तो यह कार अपने ख़ास फीचर्स में काफी माहिर है।

इस कार में आप को कई तरह के ख़ास और नए फीचर्स आसानी से देख ने को मिल जाते है। एक तो मारुती भारतीय कंपनी है। जिस कारण ग्राहकों को यह कार ज़्यादा पसंद आती है। इंटीरियर से ले कर एक्सटेरियर हर डिज़ाइन काफी ही ज़्यादा बेहतरीन है। आइए तो फिर आगे हम जानते है Maruti Suzuki Fronx कार के फीचर्स, स्पेसिफिकेशन और किफ़ायती कीमत के बारे में विस्तार से।

Maruti Suzuki Fronx Engine & Specification :- 

जैसे कि आप सभी को पता ही है कि ग्राहकों की पहली डिमांड हमेशा कार के इंजन को ले कर होती है तो आप को मारुती की इस कार में इंजन को ले कर किसी भी तरह की परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा। इस कार का इंजन आप के साथ लम्बे समय तक साथ देगा। यह कार दो इंजन के ट्रिम्स में पेश की गई है। एक 1.2 लीटर के-सीरीज़ डुअल जेट डुअल वीवीटी इंजन और दूसरा 1.0 लीटर के-सीरीज़ टर्बो बूस्टर जेट इंजन। पहला 6000 आरपीएम पर 89bhp की अधिकतम पावर और 4400 आरपीएम पर 113 एनएम का पीक टॉर्क जेनरेट करता है।

जब कि दूसरा क्रमशः 5500 आरपीएम पर 99bhp की अधिकतम पावर और टॉर्क और 2000-4500 आरपीएम पर 147.6 एनएम जेनरेट करता है। ईंधन दक्षता की बात करें तो मारुति सुजुकी फ्रोंक्स का माइलेज लगभग 21 किमी होने का दावा किया गया है, अलग-अलग वेरिएंट में माइलेज नंबर थोड़ा अलग होता है। इस कार में इंजन पावर को ड्राइवट्रेन में ट्रांसफर करने के लिए ऑटोमैटिक और मैनुअल ट्रांसमिशन सिस्टम मिलता है। 1.2L इंजन वाले वेरिएंट या तो पांच-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन सिस्टम या पांच-स्पीड ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन से लैस हैं। दूसरी ओर 1.0L इंजन वाले वेरिएंट में या तो पांच-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन या छह-स्पीड ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन सिस्टम मिलता है।

Maruti Suzuki Fronx कार अपने ज़बरदस्त फीचर्स के साथ आपको मिल रही है तगड़े डिस्काउंट पर। जानिए इसके किफ़ायती कीमत के बारे में।

इस के अलावा, इस कार के सस्पेंशन सेटअप में सामने मैकफर्सन स्ट्रट और पीछे टोरसन बीम है जो कार को 195 मिमी चौड़े टायर वाले 16 इंच के अलॉय व्हील से जोड़ता है। इस मारुति सुजुकी फ्रोंक्स कार की ब्रेकिंग ड्यूटी फ्रंट डिस्क ब्रेक और रियर ड्रम ब्रेक द्वारा निभाई जाती है। आयामों के संदर्भ में, इसकी लंबाई 3995 मिमी है, व्हीलबेस 2520 मिमी है, जो इसे एक सबकॉम्पैक्ट कार बनाता है। इस के अलावा कार की चौड़ाई 1765mm और ऊंचाई 1550mm है। इस के अलावा, इसमें 308 लीटर का बूट स्पेस और 37 लीटर की फ्यूल टैंक क्षमता है।

Ertiga को धूल चाटने के लिए आ चुकी हैं Toyota Rumion, बेजोड़ इंजन और आधुनिक फ़ीचर्स के साथ मिलने वाली हैं 26kmpl की माइलेज।

Maruti Suzuki Fronx Interior Design :-

मारुती की यह फ्रॉन्क्स कार अपने बेहतरीन इंटीरियर डिज़ाइन के लिए काफी ही ज़्यादा जानी जाती है। अगर आप भी इस कार के इंटीरियर डिज़ाइन को एक बार देखोगे तो आप भी इस कार के दीवाने बन जायोगे। कार का डुअल-टोन आलीशान इंटीरियर आराम प्रदान करता है। इस में मेटल फिनिश और स्टीयरिंग व्हील पर मेटल एक्सेंट के साथ डुअल-टोन डैशबोर्ड है, जिस में आप को स्टीयरिंग व्हील से अपना हाथ हटाने से रोकने के लिए कंट्रोल लगाए गए हैं।

इस के अतिरिक्त, मारुति सुजुकी फ्रोंक्स इंटीरियर में क्रूज़ कंट्रोल सिस्टम, सराउंड सेंस के साथ 9-इंच स्मार्टप्ले प्रो+, वायर लेस चार्जर, हेड अप डिस्प्ले, पैडल शिफ्टर्स, फ्रंट सेंटर आर्म रेस्ट, एडजस्टेबल सीट हेड रेस्ट, ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल, फास्ट शामिल है। अन्य सुविधाओं के इलावा यूएसबी चार्जिंग सॉकेट और फ्रंट फुटवेल इल्यूमिनेशन भी ऑफर में हैं। यह सभी फीचर्स आप को इस कार के इंटीरियर पर उपलब्ध करवाए जाते है।

Maruti Suzuki Fronx Exterior Design :-

फ्रांस का एक्सटेरियर तो हर किसी को अपना दीवाना बना देगा। क्योकि ग्राहकों का पहले आकर्षण हमेशा कार के एक्सटेरियर को ले कर ही होता है। इस कार के बाहरी डिज़ाइन में एक काले रंग की नेक्सवेव फ्रंट ग्रिल है। जिस में क्रोम तत्व है जो तीन डॉट हेड लाइट्स को जोड़ता है। सामने के हिस्से में त्रिकोणीय हेडलाइट हाउसिंग, फ्रंट स्किड प्लेट और बोनट पर बारीक रेखाएं भी हैं। आकर्षण के मामले में फ्रांस की यह कार धमाल है।

Maruti Suzuki Fronx कार अपने ज़बरदस्त फीचर्स के साथ आपको मिल रही है तगड़े डिस्काउंट पर। जानिए इसके किफ़ायती कीमत के बारे में।

इस के अलावा, फ्रोंक्स कार के बाहरी हिस्से में एकीकृत ब्लिंकर, बॉडी रंग के दरवाज़े के हैंडल, एक छत के अंत वाला स्पॉइलर, छत की सजावट, शार्क-फिन एंटीना, यूवी-कट विंडो ग्लास और क्लैडिंग के साथ एक डुअल-टोन रियर-व्यू मिरर हाउसिंग प्रदर्शित होती है। पहिया मेहराब, साइड दरवाजा, और अंडरबॉडी। रियर प्रोफाइल में कनेक्टिंग बैंड के साथ नेक्सा सिग्नेचर फुल एलईडी रियर कॉम्बिनेशन लैंप है। नौजवानो को यह कार काफी ज़्यादा पसंद आने वाली है।

Maruti Suzuki Fronx Safety Features :- 

कोई भी कार तभी अच्छी लगती है अगर किसी भी कार में आप की सुरक्षा के लिए ज़्यादा सेफ्टी फीचर्स दिए हो। परन्तु फ्रॉन्क्स कार अपने सेफ्टी फीचर्स के लिए जाने जाते है। सुरक्षा के मोर्चे पर, यह कार आवश्यक और उन्नत सुरक्षा उपकरणों से सुसज्जित है। इस में 360-डिग्री व्यू कैमरा, रियर-व्यू कैमरा, इन्फोग्राफिक डिस्प्ले के साथ रिवर्स पार्किंग सेंसर, ISOFIX चाइल्ड सीट माउंट, इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी प्रो ग्राम, हिल-होल्ड असिस्ट, डुअल फ्रंट एयर बैग और साइड और कर्टेन एयर बैग मिलते हैं। इस में अन्य सुरक्षा सुविधाओं के अलावा सभी तीन-पॉइंट ईएलआर सीट बेल्ट, अंदर के रियर-व्यू मिरर और इलेक्ट्रिक रियर डिफॉगर भी मिलते हैं। आप सभी को कार चलाते समय इन सभी सेफ्टी फीचर्स का इस्तेमाल करना चाहिए।

Shaitaan Movie 2024 :- हॉरर मूवी की दुनिया में “शैतान” ने बजाया अपना डंका और तोड़े सभी रिकार्ड्स। जानिए इस मूवी के ओवरआल कलेक्शन के बारे में।

Maruti Suzuki Fronx Indian Price :-

आइए अब हम आखिर में बात करते है Maruti Suzuki Fronx कार के कीमत के बारे में तो आप को यह कार 7.51 लाख रूपए तक की आसानी से मार्किट के कार शो रूम से उपलब्ध हो जाती है। इस कार का टॉप मॉडल आप को 13.04 लाख रूपए तक की मिलती है। वही आप इस कार को बड़ी ही आसानी से EMI द्वारा भी खरीद सकते हो। डिस्काउंट ऑफर्स के साथ आप को यह कार कुछ सस्ते में भी मिल जाता है।

Maruti Suzuki Fronx कार अपने ज़बरदस्त फीचर्स के साथ आपको मिल रही है तगड़े डिस्काउंट पर। जानिए इसके किफ़ायती कीमत के बारे में।

Share This Article
Leave a comment