Maruti Suzuki EECO :- मारुती की इस वैन में आपको मिलते है शानदार सेफ्टी फीचर्स, जानिए इस वैन के खासियत तथा कीमत के बारे में।

Neha Gurung

Maruti Suzuki EECO 

Maruti Suzuki EECO :- जैसे कि आप सभी को पता ही है कि आज कल मार्किट में आप को कई तरह के वेहिकल आसानी से देख ने के लिए उपलब्ध हो जाते है। आज कल मार्किट में एक से बढ़ एक कंपनी द्वारा कई तरह के वेहिकल को मार्किट में लांच किया जा रहा है। अगर हम बात करे Maruti Suzuki EECO वैन के बारे में तो यह वैन आप के लिए काफी ही ज़्यदा लाभदायक सिद्ध हो सकती है। इस वैन में आप को कई तरह के ख़ास और नए फीचर्स आसानी से देख ने के लिए उपलब्ध हो जाते है। यह वैन ज़्यादातर सामान कैरी करने के लिए इस्तेमाल की जाती है।

इस वैन में आप को आप की सुरक्षा के लिए कुछ सेफ्टी फीचर्स भी उपलब्ध करवाए जाते है। यह वैन कई तरह की सहूलत भी प्रदान करता है। यह वैन समान कैर्री करने के लिए ज़्यादा इस्तेमाल होती है। अगर आप कही दूर का सफर तय कर रहे है और आप के पास ज़्यादा समान है तो आप के लिए यह Maruti Suzuki EECO वैन काफी ज़्यदा बेहतरीन साबित होने वाली है। आइए तो फिर देरी किस बात की तो आगे हम जानते है Maruti Suzuki EECO वैन के खास फीचर्स, स्पेसिफिकेशन और किफायती कीमत के बारे में विस्तार से।

Maruti Suzuki EECO Engine & Mileage :-

आइए अब हम यहाँ हम बात करते है Maruti Suzuki EECO वैन के इंजन के बारे में तो आप को इस वैन में 1.2 लीटर का नैचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन उपलब्ध करवाया जाता है। इस वैन का यह इंजन 81 Bhp की पावर देता है और साथ ही में 104.4 Nm का पीक टार्क जेनरेट करता है। इस वैन का यह इंजन 5 स्पीड मैन्युअल गियरबॉक्स के साथ जुड़ा हुआ है। लोगो में सब से पहले इस बात की चिंता रहती है कि किसी भी गाड़ी का इंजन कैसा हो। किसी वेहिकल का इंजन ग्राहकों के साथ ज़्यादा समय तक साथ नहीं देता है। गाड़ी तब ही लम्बे समय तक चलती है अगर उस वेहिकल का इंजन दमदार हो।

परन्तु आप को इस Maruti Suzuki EECO वैन के इंजन को ले कर किसी भी तरह की परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा। इस वैन में आप को दमदार इंजन दिया गया है जो आप के साथ लम्बे समय तक साथ दे। वही अगर आगे हम बात करे इस Maruti Suzuki EECO वैन के माइलेज के बारे में तो आप को इस वैन में दो प्रकार के माइलेज देख ने को मिलता है पहला तो पेट्रोल वैरिएंट जिस का माइलेज 19.71 किमी प्रति लीटर है वही दूसरा CNG वैरिएंट जिस का माइलेज 26.78 किमी प्रति किलो है।

Maruti Suzuki EECO :- मारुती की इस वैन में आपको मिलते है शानदार सेफ्टी फीचर्स, जानिए इस वैन के खासियत तथा कीमत के बारे में।

Maruti Suzuki EECO Features :-

आइए अब हम आगे बढ़ते है और बात करते है Maruti Suzuki EECO वैन के फीचर्स के बारे में तो यह वैन एक 7 सीटर है। अगर आप की बड़ी फॅमिली है तो उन के लिए बहुत ही ज़्यादा बेस्ट वैन रहने वाली है। लगेज कैरी करने के लिए भी यह वैन काफी ही ज़्यादा बेस्ट वैन है। बिग फॅमिली वालो के लिए यह Maruti Suzuki EECO वैन काफी ज़्यादा अच्छी है। इस वैन की सीट्स भी काफी ज़्यादा ऊँची और आरामदायक है। ऊँची सीट्स होने के कारण आप इस वैन से बाहर का व्यू आसानी से देख सकते हो। साथ ही कम्फर्टेबल सीट्स भी मिलती है।

ताकि अगर आप कही दूर का सफर भी कर रहे हो तो आप को किसी भी तरह की परेशानी का सामना ना करना पड़े। वही आप को इस कार में डिजिटल स्पीडोमीटर, साइड रियर मिरर, LED हेडलाइट्स, LED टेल लाइट्स, फोग लाइट्स, AC के लिए स्टोरी डायलस, रिकलाईन फ्रंट सीट्स, मैन्युअल AC और 12 वाल्ट चार्जिंग सॉकेट, एयर कंडीशन, व्हील कवर्स, हीटर, एयर क्वालिटी कण्ट्रोल, एससीरीज पावर आउटलेट, रियर राइडिंग लैंप, डिजिटल टैकोमीटर, डिजिटल ओडोमीटर, हैलोजेन हेडलैम्प्स और अडजस्टेबल हेडलाइट्स आदि कई इस जैसे ख़ास फीचर्स उपलब्ध करवाए जाते है।

Hero Mavrick 440 :- हीरो की इस धांसू बाइक के डिज़ाइन को देखकर भूल जाओगे दूसरी बाइक्स को। जानिए इसके ख़ास फीचर्स और किफायती कीमत के बारे में।

वही आप की सुरक्षा के लिए कंपनी द्वारा आप को इस वैन में ड्यूल फ्रंट एयर बैग्स, पस्सेनसगर एयर बैग्स, चाइल्ड सेफ्टी लॉक, एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम, EBD, फ्रंट सेफ्टी सीट बेल्ट रिमाइंडर, स्पीड अलर्ट और रियर पार्किंग सेंसर जैसे ख़ास सेफ्टी फीचर्स मिलते है। कोई भी वेहिकल सेफ्टी फीचर्स के तो अधूरा ही  होता है। आप को वेहिकल चलाते समय इन सेफ्टी फीचर्स का ज़रूर इस्तेमाल करना चाहिए। इस वैन के टायर्स भी काफी ज़्यादा मजबूत है। अगर आप किसी उबड़ खाबड़ रास्तो में भी आसानी से चला सकते हो। यह वैन काफी ही ज़्यादा स्मूथ चलती है।

Maruti Suzuki EECO :- मारुती की इस वैन में आपको मिलते है शानदार सेफ्टी फीचर्स, जानिए इस वैन के खासियत तथा कीमत के बारे में।

अगर आगे हम बात करे Maruti Suzuki EECO वैन के डायमेंशन के बारे में तो इस वैन की चौड़ाई 1475 mm है, लम्बाई 3675 mm है, ऊंचाई 1825 mm है, व्हीलबेस 2350 mm है, फ्रंट ट्रेड 1280 mm है, रियर ट्रेड 1290 mm है, कर्ब वेट 1050 mm है और इस Maruti Suzuki EECO वैन की टॉप स्पीड 170 किमी प्रति घंटा है।

वही इस वैन के ईंधन टैंक की क्षमता 60 लीटर है। इन सभी फीचर्स के कारण यह वैन लोगो को बेहद ही पसंद आ रही है। अगर कोई नयी वैन खरीदना चाहता है तो उन के लिए मारुती की इस वैन से अच्छा कोई दूसरा वैन नहीं हो सकता है। जॉइंट परिवार के लिए यह सब से बेस्ट वैन है।

Maruti Suzuki EECO Color Options & Competitors :-

आइए अब हम आगे जानते है Maruti Suzuki EECO वैन के कलर ऑप्शन के बारे में तो आप को यह वैन मैटेलिक ग्लिस्टेनिंग ग्रे, मैटेलिक सिल्की सिल्वर, पर्ल मिडनाइट ब्लैक, सॉलिड वाइट और सरूलियन ब्लू कलर में उपलब्ध करवाई जाती है। इन सभी कलर्स के कारण यह वैन और भी ज़्यादा अकृषक लगती है। वही अगर बात करे Maruti Suzuki EECO वैन के रिवल्स के बारे में तो हुंडई एक्सटेर, रेनो काईगर और टाटा पंच आदि कई कार इस वैन को मार्किट में टक्कर दे रहे है।

Article 370 box office collection day 4 : यामी गौतम की फिल्म की कमाई में पहले सोमवार को मामूली गिरावट आई, फिर भी इसकी कमाई ₹3 करोड़ रही।

Maruti Suzuki EECO Indian Price :-

आइए अब हम आखिर में बात करते है Maruti Suzuki EECO वैन के कीमत के बारे में तो यह वैन आप को 5.32 लाख रूपए से शुरू होती हुई दिख जाती है जो कि आप इस वैन के टॉप मॉडल 6.58 लाख रूपए तक की आसानी से मार्किट के शोरूम से उपलब्ध हो जाती है। आप इस वैन को EMI द्वारा भी आसानी से खरीद सकते हो।

Maruti Suzuki EECO :- मारुती की इस वैन में आपको मिलते है शानदार सेफ्टी फीचर्स, जानिए इस वैन के खासियत तथा कीमत के बारे में।

Share This Article
Leave a comment