Maruti Suzuki Baleno :- सिर्फ और सिर्फ ****/- तक की ले आयो मारुती की यह शानदार हैचबैक अपने घर। जानिए इसके ख़ास और धाकड़ फीचर्स के बारे में।

Neha Gurung

Maruti Suzuki Baleno 

Maruti Suzuki Baleno :- जैसे कि आप सभी को पता ही है कि मार्किट में कार की डिमांड कितनी ज़्यादा बढ़ गयी है। हर साल आप को मार्किट में नयी अपडेटेड कार आसानी से देख ने को मिल जाती है। अलग अलग कंपनी के आप को अलग अलग नयी कार आसानी से उपलब्ध हो जाती है। आप सभी की जानकारी के लिए बता दिया जाए कि मारुती एक जानी मानी और मशहूर कंपनी है। इस कंपनी के सभी कार ग्राहकों द्वारा बेहद ही पसंद किये जाते है। अगर हम बात करे Maruti Suzuki Baleno कार के बारे में तो इस कार ने भी मार्किट में तहलका मचा रखा है।

आप को Maruti Suzuki Baleno कार में कई तरह के ख़ास और नए फीचर्स आसानी से देख ने को मिल जाते है। इस कार का लुक और डिज़ाइन दोनों ही काफी ही ज़्यादा बेहतरीन है। कंपनी द्वारा कार में आप को सेफ्टी फीचर्स उपलब्ध करवाए जाते है। लोगो द्वारा मारुती की इस कार को बेहद ही पसंद किया जा रहा है। आइए तो फिर आगे हम जानते है Maruti Suzuki Baleno कार के इंजन, माइलेज, फीचर्स और किफायती कीमत के बारे में विस्तार से।

Maruti Suzuki Baleno Engine & Mileage :-

जैसे कि आप सभी को पता ही है कि किसी भी कार का इंजन कितना महत्त्व रखता है। ग्राहकों की पहली डिमांड हमेशा कार के इंजन को ले कर होती है। अगर कार का इंजन सही होगा तब भी वह कार आप के साथ लम्बे समय तक साथ देगी। पर आप को मारुती की इस कार के इंजन को ले कर किसी भी तरह की परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा। अगर आगे हम बात करे Maruti Suzuki Baleno कार के इंजन की तो आप को इस कार में 1.2 लीटर का नैचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन उपलब्ध करवाया जाता है।

इस कार का यह इंजन 90 Bhp की पावर देता है और साथ ही में 113 Nm का टार्क जेनरेट करता है। आप की जानकारी के लिए बता दिया जाए कि मारुती अब Maruti Suzuki Baleno कार को CNG वैरिएंट में भी ग्राहकों को उपलब्ध करवा रही है। CNG वैरिएंट में यह कार 77.49 Bhp की पावर देता है और साथ ही में 98.5 Nm का टार्क जेनरेट करता है।

यह दो ट्रांसमिशन के साथ उपलब्ध करवाया जाता है। एक मैन्युअल और दूसरा आटोमेटिक ट्रांसमिशन के साथ। वही अगर आगे हम बात करे Maruti Suzuki Baleno कार के माइलेज की तो पेट्रोल वैरिएंट में इस कार का माइलेज 22.35 किमी प्रति लीटर है। इस के इलावा CNG वैरिएंट में Maruti Suzuki Baleno कार का माइलेज 30.61 किमी/ किलोग्राम है। इंजन और माइलेज के मामले में मारुती की यह कार काफी ज़्यादा बेहतरीन है।

Maruti Suzuki Baleno :- सिर्फ और सिर्फ ****/- तक की ले आयो मारुती की यह शानदार हैचबैक अपने घर। जानिए इसके ख़ास और धाकड़ फीचर्स के बारे में।

Maruti Suzuki Baleno Features :-

आइए अब आगे हम जानते है इस Maruti Suzuki Baleno कार के इंटीरियर डिज़ाइन के बारे में तो आप को इस कार के इंटीरियर में 9 इंच का टच स्क्रीन इंफोटेंमेंट, रेडियो, एंड्राइड ऑटो और एप्पल कार प्ले, इंटीग्रेटेड 2 डिन ऑडियो, ब्लूटूथ कनेक्टिविटी, फ्रंट और रियर स्पीकर, डिजिटल टैकोमीटर, ग्लोव कम्फर्टमेंट, 4.2 इंच का डिजिटल क्लस्टर, फैब्रिक अपहोल्स्ट्री, पावर स्टीयरिंग, पावर रियर और फ्रंट विंडो, एयर कंडीशन, हीटर, अडजस्टेबल सीट्स, हाइट अडजस्टेबल ड्राइवर सीट्स, एससरीज पावर आउटलेट, आटोमेटिक क्लाइमेट कण्ट्रोल, रिमोट हॉर्न एंड लाइट कण्ट्रोल, वैनिटी मिरर, रियर राइडिंग लैंप, रियर सीट हेड रेस्ट, अडजस्टेबल हेड रेस्ट और फ्रंट कप होल्डर जैसे फीचर्स मिलते है।

200MP कैमरे से Realme का धांसू स्मार्टफोन DSLR के उड़ा देंगा होश, मिलेंगा 100W फ़ास्ट चार्जिंग सपोर्ट मात्र इतनी कीमत में, Realme का सबसे धमाकेदार स्मार्टफोन लांच हो गया है।

साथ ही में आप को इस कार में रियर AC वेंट, क्रूज़ कण्ट्रोल, रियर टाइमिंग वेहिकल ट्रैकिंग, फोल्डेबल रियर सीट, की लेस एंट्री, वौइस् कमांड, इंजन स्टार्ट और स्टॉप बटन, मल्टी फंक्शन स्टीयरिंग व्हील, बैटरी सावेर और आटोमेटिक हेड लैंप आदि कई फीचर्स उपलब्ध करवाए जाते है। इस Maruti Suzuki Baleno कार की सीट्स काफी ही ज़्यादा कम्फर्टेबल है। अगर आप कही दूर का सफर भी तय कर रहे है तो आप को इस कार में कई तरह की परेशानी का सामना नहीं करना पड़ता है। यह कार आप को पूरा पूरा कम्फर्ट देती है। Maruti Suzuki Baleno कार एक 5 सीटर है।

वही अगर आगे हम बात करे Maruti Suzuki Baleno कार के एक्सटेरियर डिज़ाइन की तो आप इस कार में पावर अडजस्टेबल एक्सटेरियर रियर व्यू मिरर, इलेक्ट्रॉनिक फोल्डिंग रियर व्यू मिरर, रियर विंडो वाइपर, रियर विंडो डिफॉगर, LED हेड लाइट्स, LED टेल लाइट्स, रियर स्पोइलर, आउट साइड रियर व्यू मिरर टर्न इंडीकेटर्स, इंटीग्रेटेड एंटेना, क्रोम ग्रिल, प्रोजैस्क्टर हेड लैंप, LED DRL, LED फ़ॉग लैंप, ट्यूबलेस टायर तथा 16 इंच के अलॉय व्हील भी उपलब्ध करवाए जाते है। नौजवानो को मारुती की यह कार काफी ही ज़्यादा पसंद आने वाली है।

Maruti Suzuki Baleno :- सिर्फ और सिर्फ ****/- तक की ले आयो मारुती की यह शानदार हैचबैक अपने घर। जानिए इसके ख़ास और धाकड़ फीचर्स के बारे में।

वही आगे हम बात करे Maruti Suzuki Baleno कार के सेफ्टी फीचर्स की तो आप को इस कार में एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम, चाइल्ड सेफ्टी लॉक, फ्रंट और बैक सेफ्टी एयर बैग्स, फ्रंट और रियर सेफ्टी सीट बेल्ट्स, ब्रेक असिस्ट, सेंट्रल लॉकिंग, डे एंड नाईट रियर व्यू मिरर, एंटी थेफ़्ट अलार्म, इलेक्ट्रॉनिक एयर फाॅर्स डिस्ट्रीब्यूशन, कर्टेन एयर बैग्स, सीट बेल्ट्स वार्निंग, डोर अज़ार वार्निंग, इंजन इममोब्लाइज़र, इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी कण्ट्रोल, स्पीड अलर्ट, स्पीड सेंसिंग ऑटो डोर लॉक, हेड अप डिस्प्ले, हिल असिस्ट, इम्पैक्ट सेंसिंग ऑटो डोर लॉक और रियर व्यू कैमरा जैसे ख़ास सेफ्टी फीचर्स उपलब्ध करवाए जाते है।

वही हम बात करे Maruti Suzuki Baleno कार के डायमेंशन की तो इस कार की चौड़ाई 1745mm है, लम्बाई 3990mm है, ऊंचाई 1500mm है, कार बूट स्पेस 318 लीटर, व्हीलबेस 2520mm है, कर्ब वेट 925-955 kg है और ग्रॉस वेट 1410 kg है। वही Maruti Suzuki Baleno कार की टॉप स्पीड 180 किमी प्रति घंटा है और इस कार के फ्यूल टैंक की क्षमता 37 लीटर है।

Maha Shivratri 2024 :- जानिए कब और कैसे मनाई जा रही है महा शिवरात्रि को। जानिए इस पर्व के सही रीती रिवाज़ के बारे में।

Maruti Suzuki Baleno Color Options & Indian Price :- 

आइए अब हम आखिर में बात करते है Maruti Suzuki Baleno कार के कलर ऑप्शन के बारे में तो आप को यह कार “Nexa Blue, Luxe Beige, Pearl Arctic White, Splendid Silver और Grandeur Grey कलर्स में उपलब्ध करवाई जाती है। वही अगर हम बात करे Maruti Suzuki Baleno कार के कीमत के बारे में तो यह कार आप को 6.66 लाख रूपए से शुरू होती हुई दिख जाती है जो कि आप को इस कार का टॉप मॉडल 9.88 लाख रूपए तक की आसानी से मार्किट के कार शो रूम से उपलब्ध हो जाती है। आप इस कार को EMI द्वारा भी आसानी से खरीद सकते हो।

Maruti Suzuki Baleno :- सिर्फ और सिर्फ ****/- तक की ले आयो मारुती की यह शानदार हैचबैक अपने घर। जानिए इसके ख़ास और धाकड़ फीचर्स के बारे में।

Share This Article
Leave a comment