Hyundai Creta SUV ने मचाया अपने फीचर्स से मार्किट में धमाल, मिलते है आपको 6-6 सेफ्टी एयर बैग्स वो भी सिर्फ ****/- कीमत तक में।

Neha Gurung

Hyundai Creta 

Hyundai Creta :- जैसे कि आप सभी को पता ही है कि आज कल मार्किट में कार की डिमांड कितनी ज़्यादा बढ़ गयी है। लोगो में कार का क्रेज काफी ही ज़्यादा देख ने को मिल जाता है। मार्किट में आप को एक से बढ़ कर एक कार आसानी से देख ने को मिल जाते है। अब जैसे कि आप सभी की जानकारी के लिए बता दे कि हुंडई एक जानी मानी और मशहूर ऑटोमोबाइल कंपनी है।  सभी कार ग्राहकों द्वारा बेहद ही पसंद किये जाते है। अगर हम बात करे Hyundai Creta कार के बारे में तो आप को इस कार में कई तरह के नए फीचर्स देख ने को मिल जाते है।

Hyundai Creta Engine & Specification :- 

जैसे कि आप सभी को पता ही है कि आज कल ग्राहकों की पहली डिमांड हमेशा कार के इंजन को ले कर ही होती है। अगर कार का इंजन बेहतरीन क्वालिटी का हो तो कार आप के साथ लम्बे समय तक साथ देती है। कार निर्माता इस एसयूवी को पेट्रोल और डीजल इंजन ट्रिम में पेश करता है। दोनों प्रकार के इंजनों का विस्थापन 1493-1497cc है और उन का कॉन्फ़िगरेशन भी समान है। उन्हें दोहरे ओवर हेड कैंषफ़्ट पर चार-वाल्व-प्रति-सिलेंडर कॉन्फ़िगरेशन के साथ चार इन लाइन सिलेंडर मिलते हैं। MPI पेट्रोल, टर्बो GDi पेट्रोल और CRDi डीजल इंजन क्रमशः 113bhp, 156bhp और 114bhp की अधिकतम शक्ति विकसित करते हैं।

इन का अधिकतम टॉर्क आउटपुट क्रमशः 143.8 एनएम, 253 एनएम और 250 एनएम है, प्रत्येक त्वरित त्वरण प्रदान करता है। हुंडई की यह एसयूवी सात-स्पीड डीसीटी और छह-स्पीड मैनुअल, ऑटोमैटिक और आईवीटी ट्रांसमिशन विकल्पों के साथ पेश की गई है। IVT (इंटेलिजेंट वेरिएबल ट्रांसमिशन) CVT (कंटीन्युअसली वेरिएबल ट्रांसमिशन) सिस्टम के काफी समान है। विभिन्न ड्राइविंग मूड में बेहतर अनुभव प्रदान करने के लिए वाहन में तीन ड्राइव चयन मोड – इको, कम्फर्ट और स्पोर्ट हैं। इसके अलावा, हुंडई क्रेटा का माइलेज 17 किमी/लीटर और 21 किमी/लीटर के बीच है, जो चुने गए वेरिएंट पर निर्भर करता है।

हुंडई क्रेटा के स्पेसिफिकेशंस पर आगे बढ़ते हुए, इस में फ्रंट सस्पेंशन में कॉइल स्प्रिंग के साथ मैकफर्सन स्ट्रट मिलता है। रियर सस्पेंशन में कॉइल स्प्रिंग्स और गैस शॉक अवशोषक के साथ एक युग्मित टोरसन बीम एक्सल है। इस के अलावा, कार 16/17-इंच के पहियों पर चलती है, और ब्रेकिंग का काम सभी डिस्क ब्रेक द्वारा किया जाता है। आयामी रूप से, वाहन 4300 मिमी लंबा है, जिसका व्हीलबेस 2610 मिमी और कुल ऊंचाई 1635 मिमी है। इस के अलावा, इस 1790 मिमी चौड़ी कार में 433 लीटर का बूट स्पेस और 50 लीटर की ईंधन टैंक क्षमता है। इन सभी फीचर्स के कारण यह ग्राहकों को काफी ज़्यादा पसंद आती है।

Hyundai Creta SUV ने मचाया अपने फीचर्स से मार्किट में धमाल, मिलते है आपको 6-6 सेफ्टी एयर बैग्स वो भी सिर्फ ****/- कीमत तक में।

Hyundai Creta Exterior Design :-

किसी भी कार का आकर्षण लोगो की पहली डिमांड रहती है। वही अगर हम बात करे क्रेटा के एक्सटेरियर डिज़ाइन की तो अगर आप इस कार के लुक को एक बार देखो गे तो आप इस कार के दीवाने बन जाओगे। यह एसयूवी मर्दाना रुख के साथ सुचारू रूप से क्रीज़ वाली हुड लाइनों और अर्धचंद्राकार चमक वाले डीआरएल के साथ ट्रायो बीम एलईडी हेडलैंप दिखाती है। इसमें ब्रांड लोगो को एकीकृत करने वाली एक ब्लैक ग्लॉस रेडिएटर ग्रिल और एक चमकदार फ्रंट स्किड प्लेट भी दिखाई गई है।

विशाल बम्पर में स्मार्ट तरीके से फॉग लैंप लगाए गए हैं। इस के अलावा, हुंडई क्रेटा में हर तरफ आकर्षक डिज़ाइन, वायुगतिकीय रूप से डिज़ाइन की गई छत और क्रोम बाहरी दरवाज़े के हैंडल प्रदर्शित किए गए हैं। पीछे की तरफ एक हाई-माउंटेड स्टॉप लैंप और एक कनेक्टिंग एलईडी टेल लैंप दिखाया गया है। इस कार की हर एक फिनिश काफी ज़्यादा बेहतरीन रूप से की है कि ग्राहक को एक बार में ही यह शानदार कार पसंद आ जाये।

लोहे जैसे मजबूती से Creta के चिथड़े उड़ा देंगी Maruti Suzuki Fronx की ब्रांडेड SUV, स्टैण्डर्ड फीचर्स के साथ मिलता बेजोड़ मजबूत इंजन, जाने कीमत।

Hyundai Creta Interior Design :-

इस क्रेटा का इंटीरियर काफी ज़्यादा लक्जरी वाइब्स देता है। इस का इंटीरियर काफी ज़्यादा बेहतरीन है और फिनिश काफी ज़्यादा बेहतरीन तरीके से की गयी है। एसयूवी के केबिन में डिजिटल डिस्प्ले के साथ 10.25 इंच का इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर और 8 इंच का एचडी इंफोटेनमेंट सिस्टम है। इंफोटेनमेंट में ब्लूटूथ कनेक्टिविटी सुविधाओं के साथ ऐप्पल कार प्ले और एंड्रॉइड ऑटो कनेक्टिविटी है। केबिन में चमड़े से लिपटे डी-कट स्टीयरिंग व्हील के साथ माउंटेड ऑडियो कंट्रोल और पैडल शिफ्ट भी शामिल है।

इस के अलावा, डुअल-टोन हुंडई क्रेटा इंटीरियर में सुखदायक एम्बर परिवेश प्रकाश व्यवस्था, एक बोस प्रीमियम ध्वनि प्रणाली और स्वचालित तापमान नियंत्रण शामिल है। इस में एक स्मार्टफोन वायर लेस चार्जर, एक रियर यूएसबी चार्जर, एक स्वचालित वायु शोधक और एक ड्राइवर रियर-व्यू मॉनिटर शामिल है। इस में एक स्मार्ट पैनोरमिक सन रूफ (कुछ वेरिएंट में आवाज-सक्षम) और ऑटो-होल्ड फीचर के साथ एक इलेक्ट्रिक पार्किंग ब्रेक मिलता है। नौजवानो को यह कार काफी ज़्यादा पसंद आने वाली है। अगर आप भी नयी कार खरीदने की सोच रहे है तो आप को यह कार ज़रूर खरीदनी चाहिए।

Hyundai Creta SUV ने मचाया अपने फीचर्स से मार्किट में धमाल, मिलते है आपको 6-6 सेफ्टी एयर बैग्स वो भी सिर्फ ****/- कीमत तक में।

Hyundai Creta Safety Features :-

कंपनी की तरफ से आप को आप सभी की सुरक्षा के लिए सेफ्टी फीचर्स ही उपलब्ध करवाए जाते है। क्योकि ग्राहक की सेफ्टी हमेशा पहले नंबर पर होती है। सुरक्षा के मोर्चे पर, इस नए मॉडल में कर्टेन बैग और लोड लिमिटर्स के साथ सीट बेल्ट प्री-टेंशनर सहित छह एयर बैग मिलते हैं। इस में फ्रंट सीटबेल्ट रिमाइंडर, ISOFIX चाइल्ड सीट माउंट और डायनामिक दिशानिर्देशों वाला रियर कैमरा भी है।

108 MP वाले यह धांसू कैमरे वाला Realme 10 Pro स्मार्टफोन अब आपको मिल रहा है बम्पर डिस्काउंट ऑफर्स के साथ। जानिए इसके ख़ास फीचर्स तथा किफायती कीमत के बारे में।

इन के अलावा, इस एसयूवी में इलेक्ट्रॉनिक ब्रेक-फोर्स डिस्ट्रीब्यूशन सिस्टम और इलेक्ट्रॉनिक स्थिरता नियंत्रण के साथ एंटीलॉक ब्रेकिंग सिस्टम है। एक वाहन स्थिरता प्रबंधन, हिल होल्ड नियंत्रण, एक गति चेतावनी प्रणाली और एक लेन परिवर्तन संकेतक भी शामिल हैं। इस के अलावा, इसमें बैठने वालों की सुरक्षा बढ़ाने के लिए इसे उन्नत उच्च शक्ति वाले स्टील का उपयोग करके मजबूत बॉडी संरचना पर बनाया गया है। आप सभी को ड्राइव करते समय इन सभी सेफ्टी फीचर्स का ज़रूर इस्तेमाल करना चाहिए।

Hyundai Creta Indian Price :-

आइए अब हम आखिर में जानते है हुंडई क्रेटा के कीमत के बारे में तो यह SUV आप को 11 लाख रूपए से शुरू होती हुई दिखती है जो कि आप को इस कार का टॉप मॉडल 20.15 लाख रूपए तक की आसानी से मार्किट के कार शो रूम से उपलब्ध हो जाती है। आप इस हुंडई क्रेटा को EMI द्वारा भी खरीद सकते हो।

Hyundai Creta SUV ने मचाया अपने फीचर्स से मार्किट में धमाल, मिलते है आपको 6-6 सेफ्टी एयर बैग्स वो भी सिर्फ ****/- कीमत तक में।

Share This Article
Leave a comment