Mahindra Scorpio N:- 2023 के सेफ्टी ANCAP Crash Test रिजल्ट से, जानिए इस कार के सेफ्टी फीचर के बारे में

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Mahindra Scorpio N:-

आप की जानकारी के लिये यह बता दिये जाये की Australasian न्यू कार असेसमेंट प्रोग्राम (ANCUP) ने हल में ही “महिंद्रा स्कार्पियो N ” को टेस्ट किया है। और टेस्ट रिपोर्ट में यह कहा गया है की frontal offset(MPDP) परीक्षण में पैसेंजर कम्पार्टमेंट स्टेबल रहे।

अगर आप को बता दिए जाये की इस में कहा गया है की ड्राइवर की चेस्ट में निचले पेरो की भी सेफ्टी दी है। यह ही नहीं बल्कि इसमें डायमिनक टेस्ट में 16 में से 14.27 नंबर मिले और साइड डायमिनक टेस्ट में रेटिंग 8 में से बिलकुल 8 थी।

अगर बताया जाये की महिंद्रा स्कार्पियो ने पहले दिसंबर के 2022 में ही परीक्षण किया गया था और यही ही नहीं इसमें अपने नये सुरक्षा परीक्षण प्रोटोकॉल की तरह ग्लोबल NCP से 5 स्टार प्राप्त हुये थे। अगर देखा जाए तो यहां ANCUP द्वारा हल में ही केस टेस्ट की तुलना में  कम कठोर परीक्षण मापदंडो की तरह था।

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Mahindra Scorpio N:- 2023 के सेफ्टी ANCAP Crash Test रिजल्ट से, जानिए इस कार के सेफ्टी फीचर के बारे में

आप को यहाँ बताया जाये की जान Bhart और Australasian में बेचीं जाने वाली “महिंद्रा स्कार्पियो N ” मोठे तोर पर सामान है। SUV के सुरक्षा पर्दर्सन को कीमत कम करने के लिए स्कोर की तुलना नहीं की जा सकती इस तथ्य को देखते हुए कि एएनसीएपी के परीक्षण प्रोटोकॉल वैश्विक क्रैश टेस्ट प्रोटोकॉल के अनुरूप नहीं हैं – जो फ्रंट-ऑफ़सेट, साइड इम्पैक्ट और पोल-साइड इम्पैक्ट परीक्षण पर आधारित हैं। इसके अलावा, ग्लोबल एनसीएपी रेटिंग के लिए निर्माताओं को UN127 या GTR9 के अनुसार सभी सीटों के लिए मानक फिटमेंट के रूप में ESC, पैदल यात्री सुरक्षा प्रणाली और सीटबेल्ट रिमाइंडर बनाने की भी आवश्यकता होती है।

महिंद्रा स्कॉर्पियो-एन को एडल्ट पैसेंजर सेफ्टी में अधिकतम 40 में से 17.67 अंक मिले हैं। जबकि चाइल्ड ऑक्यूपेंट प्रोटेक्शन में इस एसयूवी को 49 में से 39.27 अंक दिए गए हैं।  यह कमजोर रोड यूजर्स की सेफ्टी में 23 प्रतिशत और सेफ्टी एसिस्ट में 0 प्रतिशत स्कोर करने में भी कामयाब रही।

कहा रह गयी लाचारी?

आप की जानकारी के लिए यह बता दिए जाये की चाइल्ड आक्युपेंट टेस्ट में स्कार्पियो N डॉमनिक टेस्ट में 16 से ले कर 14.27 नंबर मिले गए थे। साइड डायमिनक टेस्ट में रेटिंग 8 में से बिलकुल 8 थी। यह ही नहीं बल्कि टेस्ट इंस्ट्रालेसन को 12 में से 10 नंबर मिले थेऔर उन बोर्ड की सुरक्षा में के फीचर में 13 से 7 नंबर मिलें थे।

अगर यह बताया जाये की साइड इमेपकर  परीक्षण में ड्राइवर के शरीर के सभी महत्वपूर्ण साइड से दी गयी है। एहि ही नहीं बल्कि प्रभाव के दौरान ड्राइवर की सीट बेल्ट खुलती देखि गयी है। जिसे की संभावित चोट का खतरा कुछ ज्यादा बढ़ गया है।

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Mahindra Scorpio N ने Australasian  में कितनी सेफ :-

अगर आप सब की जानकारी के लिये यह बता दिये जाये की टेस्टिंग रिपोर्ट में यह  की(MPDP) परीक्षण में पैसेंजर में  कंपाटमेंट इस्टेबले रहो ड्राइवर के चेस्ट और निचले सेफ्टी के लिए खिलाफ थी। यह ही नहीं बल्कि यह बता गया है। की ड्राइवर और सामने वाले दोनों के लिए यह सुरक्षा सही है।

अगर यह बताया गया है की पूर्ण चोराई वाले फ्रंट टेस्ट में चालक डमी की सुरक्षा चेस्ट के लिए  कमजोर थी और चेस्ट को चोर के शरीर के बाकि हिस्से के लिए सही था। डमी राइडिंग और और हाई सीटबल भार के आधार पर पीछे बैठने वाले यात्री के लिए सिर ,गर्दन और चेस्ट की सुरक्षा बिलकुल ख़राब थी।

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