ABS System :- देखिये यह फीचर कैसे आपके सेफ्टी का कारण है और कैसे आपको यह फीचर दुर्घटनाओं से बचाये रखता है पढ़िये पूरी जानकारी।

Neha Gurung

ABS System Bike Car Tips :- आजकल लोग ऑटोमोबाइल्स का प्रयोग बहुत कर रहे है। इसका हमारी आम सी ज़िन्दगी का एक ख़ास हिस्सा बन गया है। इस टाइम में ऑटोमोबाइल होना बहुत ज़रूरी है। और ऐसे में कम्पनीज अपने नए नए बाइक्स और कार्स में नए नए फीचर्स दाल रही है जिस से लोगो की सुरक्षा का ख़ास ख़याल रखा जा रहा है। और इस से काफी दुर्घटना कम होते नज़र आ रहे है। क्यूके हर एक को अपनी सेफ्टी का पहला ध्यान आता है। आजकल बाइक्स की बिक्री ज़यादा होती है और यह ट्रैफिक पैर भी आसानी से निकल जाती है। आइए पढ़ते है इसके बारे में पूरी जानकारी।

Tata Harrier Facelift 2023 :- यह कार हो चुकी हैं भारत में Launch जानिए इसके सभी Luxury Features के बारे में।

अगर हम बात करे इस नई फीचर की तो यह फीचर आपको ऑटोमोबाइल्स मतलब कार और बाइक्स में देखने को मिलेगा। यह कम्पनीज की तरफ से आपको यह सेफ्टी फीचर्स उपलब्ध करवाए जाते है। यह एबीएस फीचर बड़े ही कमाल का है। आपको यह जानकारी देदी जाए की यह फीचर पहले सिर्फ कार्स में ही मजूद था पर अब कम्पनीज की तरफ से आपको यह बाइक्स में भी उपलब्ध करवाए गए है।

ABS System कैसे काम करते है  :-

एबीएस का इस्तेमाल सेफ्टी के लिए किया जाता है। ABS का मतलब Anti Lock Breaking System होता है। अगर आप बाइक पर कही सफर  करते वक़्त ब्रेक का प्रयोग करते है तो यह ABS System गाडी को फिसलने से रोकता है। यह फीचर आपके बाइक के टायर में सेंसर लगा होता है।  अगर आप कितनी भी स्पीड से गाडी चला रहे हो और अचानक आपको ब्रेक लगाने की ज़रुरत पड़ जाए तो गाडी कभी फिसलेगी नहीं बल्कि यह नया लांच हुआ फीचर ABS पहिये को लॉक कर देगी जिस से एक्सीडेंट नहीं होगा। जिस से आपकी और सामने वाली की सेफ्टी का भी पूरा ध्यान दिया जाएगा।

Honda Grazia :- 2023 में सबसे ज़्यादा बिकने वाली इंडियन स्कूटर Honda Grazia है। जानिए इसके सभी फीचेस के बारे में।

ABS System कैसे बनता है  :-

अगर हम बात करे इस ABS फीचर के मैन्युफैक्चरिंग की तो यह कई कंपोनेंट्स को मिला कर बनाया जाता है। यह एक सिस्टम की तरह काम करता है। जो आपकी सेफ्टी के लिए काम करता है। इस में स्पीड सेंसर, बल्ब इलेक्ट्रॉनिक कण्ट्रोल (ECU), हह्यड्रोलिक कण्ट्रोल यूनिट (HCU) जैसी कई ुऔर कई यूनिट्स होती है जिस से यह फीचर काम करता है।

Share This Article
2 Comments